बिना दवाईयां लिए, बढ़ाएं अपने स्तनों (ब्रेस्ट) का साइज!

Spread the love

क्या आपके स्तनों का आकार उतना आकर्षक नहीं है? क्या आप भी कई और महिलाओं की तरह इनके साइज़ को बढ़ाना चाहती हैं? आपने ज़रूर ऐसा करने के लिए कई तरीके अपनाएं होंगे, कई महिलाएं तो सर्जरी भी करवा लेती हैं। लेकिन वास्तव में, दवाईयों से हमेशा ही अपेक्षित परिणाम नहीं मिलते क्योंकि इनके अपने फायदे और नुकसान होते हैं। इसलिए यहाँ हमने कुछ आसान तरीकों के बारे में चर्चा करी है जिनकों आज़माने से आपको अवश्य ही अपेक्षित परिणाम भी मिलेंगे और महंगी और बेवजह की सर्जरी भी नहीं करनी पड़ेगी-

 

1) डाइट –

संतुलित और सही प्रकार का डाइट स्वस्थ रहने का और अपेक्षित परिणाम पाने का सबसे आसान तरीका है। सही प्रकार का खाना खाने से आप अपना ब्रेस्ट साइज़ आसानी से बढ़ा सकती हैं। फैट और अधिक मात्रा में ईस्ट्रोजन से भरपूर खाना जैसे की दूध, सोयाबीन, दूध के साथ पपीता लेने से स्तनों के आकार को बढ़ने में मदद मिलती है। फैटी पदार्थ खाने से मदद होती है क्योंकि ब्रेस्ट टिश्यूज़ फैट से बने होते हैं।

फैटी खाना खाने से आपका वज़न बढ़ सकता है इसलिए फैटी पदार्थों का सेवन संतुलित मात्रा में एक बैलेंस्ड डाइट प्लान के साथ ही करें।

 

2) व्यायाम-

जी हाँ! व्यायाम करने से आपकी बॉडी टोन उप तो होती ही है, लेकिन शरीर के कुछ अंग इससे ज़्यादा सुडौल बनते हैं। अगर आप धैर्य से रोज़ नियमित रूप से व्यायाम करेंगी तब आपके स्तन स्थान ज़रूर सुडोल बनेंगे। पुश-अप्स, चेस्ट प्रेसेस और वॉल पुश-अप्स जैसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग व्यायाम करने से छाती के नीचे की मांसपेशियां और बेहतर और आकर्षक बन जाती हैं।

 

व्यायाम की क्रिया-

पुश-अप्स

अपने हाथ और पैरों पर खड़े होकर तक लगाएं और कूल्हों को ऊपर की तरफ खीचें। अब अपने शरीर को अपने हाथों के सहारे खड़ा कर कर धीरे से नीचे ज़मीन की तरफ झुक कर दोबारा ऊपर आएं। यह प्रक्रिया 3 बार 10-12 बार कर कर देखें और आप इससे अपने स्तनों के आकर में ज़रूर अंतर महसूस करेंगी।

 

परफेक्ट पुश अप कैसे करें – स्टेप बाई स्टेप गाइड-

 

वज़न उठाना

वज़न उठाना, स्तनों को आकर्षक बनाने का एक और दिलचस्प तरीका है। ज़मीन पर लेट कर वज़न उठाकर अपने हाथों को मुँह के ऊपर खड़े करें। धीरे से इन्हें वापस ज़मीन की ओर ले आएं। यह 2-3 बार 10 -12 बार करें और पाएं आकर्षक ब्रेस्ट।

 

नीचे दी गई वीडियो को देख कर अपने स्तनों के लिए वर्क-आउट रूटीन के बारे में जानें –

इन एक्सरसायज़िस को करने से आपको शरीर में थोड़ा भारीपन महसूस हो सकता है, लेकिन महिलाएं पुरुषों के मुकाबले काम टेस्टोस्टेरोन उत्पादित करतीं है और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से उनका स्तन और सुडौल और आकर्षक ही दिखेंगे।

 

3) मालिश

बिना कोई दवाईयां लिए हुए ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने का एक और बढ़िया और प्राकृतिक उपाय है मालिश। क्योंकि मालिश के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते, आप इसे करवा कर स्वयं ही अपने शरीर पर इसका प्रभाव देख और परख सकती हैं। स्तनों के आकार को बढ़ाने वाली क्रीम्स, और जैतून (ओलिव) अथवा अलसी (लिनसीड) के बीज के तेल के साथ आप सौंफ, मेथी और अलसी के बीज मालिश के लिए इस्तेमाल कर सकतीं हैं क्योंकि ये सब बिलकुल प्राकृतिक हैं।

 

अलसी के बीज (फ्लैक्स सीड्स)-

अलसी के बीज में फिटोईस्ट्रोजन नाम का तत्त्व होता है जो स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। अपने रोज़ के खाने में अलसी के बीज अपनाएं या छाती पर इनके तेल से मालिश करें।

 

सौंफ के बीज-

सौंफ के बीज बिलकुल हर्बल होते हैं। इन्हें पीस कर किसी भी तेल के साथ मिलाएं और इस तेल के साथ नियमित रूप से अपनी छाती की मालिश करें।

 

मेथी के बीज-

मेथी के बीज का उपचार स्तनों के आकार को बढ़ाने का एक और अच्छा उपाय है। इन्हें पीस कर जैतून या सरसों के तेल में मिलाएं और छाती की मालिश के लिए इसका प्रयोग करें। इन बीजों में ईस्ट्रोजन की मात्रा ज़्यादा होती है और ब्रेस्ट साइज़ को बढ़ाने में इनसे सहायता मिलती है।

 

4) योगा

अपने स्तनों के आकार को बढ़ाने का एक और सरल और प्राकृतिक उपाय है योगा अभ्यास।

कोबरा पोज़, कैमल पोज़ और द्विकोणासन जैसे आसान समय के साथ आपकी छाती के स्थान को ऊपर खीचतें हैं। इन आसनों के बारें में पढ़ें और नीचे दी गई वीडियो में इनके अभ्यास को करने के तरीकों के बारे में जानें –

 

कैमल पोज़

 

कोबरा पोज़

 

डबल एंगल पोज़ को करने की प्रक्रिया के बारें में यहाँ जानें :

ब्रेस्ट साइज़ को बढ़ाने के कुछ अन्य तरीकें हैं –

  • पैडेड ब्रा पहनने से स्तनों का आकार और बड़ा प्रतीत होता है
  • पतले और तंग साइज़ छोड़कर सही ब्रा साइज़ को अपनाएं
  • छाती के हिस्से पर बड़ी डिज़ाइन वाले कपडे पहनें
  • बैठते और खड़े होते समय रीढ़ की हड्डी को सीधे रख कर सही पोस्चर को अपनाएं

ऊपर ब्रेस्ट साइज़ को बढ़ाने के जिन तरीकों की चर्चा की हुई है उनमें से ऐसा कोई विशिष्ट, सबसे योग्य और उत्तम तरीका नहीं है जिसके द्वारा आप तुरंत अपेक्षित परिणाम पा सकतीं हैं। लेकिन पूरी तरह धैर्य और लगन के साथ इन तरीकों को अपनाकर आप अपने स्तनों के लिए सबसे उपयुक्त आकार पा सकती हैं। तब तक अपने शरीर से खूब प्यार करते रहिएं!

 

चित्र स्त्रोत : Pixabay, wikipedia commons, youtube

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *