Search

HOME / करिश्मा कपूर के ब्यूटी कंफेशंस!

करिश्मा कपूर के ब्यूटी कंफेशंस!

Riya Aggarwal | अगस्त 31, 2018

करिश्मा कपूर के ब्यूटी कंफेशंस!

करीना कपूर खान की बड़ी बहन, करिश्मा कपूर, 90s की सबसे पसंदीदा अभिनेत्री थी। करिश्मा ने कई यादगार फिल्में करी है, जैसे की ‘अंदाज़ अपना अपना’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘दिल तो पागल है’ और ‘हम साथ साथ हैं’।

इन सुपरहिट फिल्मों के साथ, करिश्मा ने कपूर खानदान-जो की बॉलीवुड का प्रथम परिवार है-का नाम गर्व से और ऊंचा कर दिया है।

करिश्मा ने बॉलीवुड को अलविदा तो कह दिया अपने बच्चों पर ध्यान देने के लिए, पर इसके बावजूद भी, करिश्मा आज भी फिल्मी जगत की सुर्ख़ियों में रहती हैं।

44 साल की उम्र में भी, यह अभिनेत्री बेहद सुन्दर, फिट और यंग लगती हैं । आज हम आपको बताएँगे कुछ ब्यूटी कंफेशंस के बारे में, जो करिश्मा ने खुद करी हैं ।

 

1.एक आसान स्किनकेयर रूटीन फॉलो करे

करिश्मा जानती हैं की अपनी त्वचा का ख्याल रखना कितना ज़रूरी है। बहुत सारी क्रीम और क्लीन्ज़र्स का इस्तिमाल करने की वजह, करिश्मा एक फ़स-फ्री स्किनकेयर रूटीन का पालन करती हैं । ये अभिनेत्री एक माइल्ड और जेंटल फेस वाश से अपना मुँह धोती है। मुँह धोने के बाद, वह एक अच्छी क्वालिटी वाली क्रीम का इस्तिमाल करती हैं, जो की उनके स्किन टाइप के लिए सही है।

 

2.कपूर बहनों के चेहरे की चमक का राज़

चाहे वह पार्टी हो, इवेंट हो या फिर वर्कआउट सेशन के बाद हो, कपूर बहनों के चेहरे की चमक हमेशा कायम रहती है। मज़ाक-मज़ाक में करिश्मा ने कहा की उनके चेहरे की चमक का राज़ उनके ‘गुड जीन्स’ हैं, जो की उन्हें अपने दादा-दादी और नाना-नानी से मिले हैं । पर असल में करिश्मा कहती हैं की इस चमक का राज़ यह है की वह कभी भी ज़्यादा चीज़ों करने का प्रेशर अपने-आप को महसूस नहीं करने देती।

 

3.बढ़ती उम्र/ एजिंग

बढ़ती उम्र से लड़ने की जगह, करिश्मा एजिंग के नेचुरल प्रोसेस का आलिंगन करती हैं । वह समझती हैं की बढ़ती उम्र के साथ हमारी त्वचा और शरीर में भी बदलाव आते हैं । करिश्मा कहती हैं की इसका सामना करने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप अपना स्किनकेयर अपनी उम्र के हिसाब से बदलते रहे । करिश्मा के स्किनकेयर रूटीन में 3 स्टेप हैं -क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन और मॉइस्चरीसाशन (cleansing, exfoliation and moisturisation)। उम्र के साथ, करिश्मा जिन प्रोडक्ट्स का इस्तिमाल करती है, वह बदलते रहते हैं । करिश्मा कहती हैं की जिन चीज़ों से हर एक स्किनकेयर प्रोडक्ट बनता है, वह बेहद ज़रूरी हैं ।

 

4.घरेलू नुस्खे

हर औरत की तरह, करिश्मा भी कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तिमाल करती हैं अपनी त्वचा को तंदरुस्त, सप्पल और ग्लोइंग रखने के लिए । करिश्मा अपने चेहरे पर फलों से बने होममेड मास्क्स लगाती हैं । इन मास्क्स के लिए, वह वही फल लेती हैं जो की उस मौसम में उपलभ्द होते हैं । करिश्मा प्रतिदिन अपने खाने में एक पूरी चमच शुद्ध देसी घी भी डालती हैं ।

 

5.क्या रखती है करिश्मा अपने हैंडबैग में?

चाहे वह जहाँ भी जाये, करिश्मा अपने हैंडबैग में हमेशा काजल और लिपस्टिक रखती हैं ।

 

6.कोई गलती जो उन्होंने करी हों?

कभी-कभी हम भूल जाते हैं की अभिनेत्रियाँ भी इंसान होती हैं । उनसे भी ग़लतियाँ हो सकती हैं, जिनका पछतावा उन्हें बाद में होता है। इसी तरह, करिश्मा ने भी कुछ ग़लतियाँ करी हैं ।करिश्मा कहती हैं की पहले वह अपने चेहरे को सिर्फ तब ही मॉइस्चरीज़ (moisturise) करती थी जब उन्हें अपना चेहरा सूखा-सूखा लगता था। करिश्मा ने फेस क्रीम भी काफी बाद में लगानी शुरू करी थी। वह कहती हैं की काश उन्होंने अपने चेहरे पर फेस क्रीम लगाना जल्दी शुरू करा होता।

 

7.करिश्मा कपूर के कुछ ब्यूटी टिप्स

अपनी ग़लतियों से सीखने के बाद, करिश्मा कहती हैं की हर औरत को अपनी त्वचा को हर रोज़ मॉइस्चरीज़ (moisturise) करना चाहिए। वह कहती हैं की चाहे जो भी मौसम हो, गर्मी या सर्दी, महिलाओं को हमेशा सनब्लॉक/सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

 

8.करिश्मा का ब्यूटी मंत्र

करिश्मा का ब्यूटी मंत्र बहुत आसान है। वह कहती हैं की लोगों को एक हेअल्थी डाइट लेना चाहिए और, अपने आप को दिनभर हाइड्रेटेड रखने के लिए,  बहुत सारा पानी भी पीना चाहिए। औरतों को रात को एक ऑयल-बेस्ड सीरम का इस्तिमाल करना चाहिए। वह यह भी कहती हैं की हर महिला को रात को, एक अच्छा स्किनकेयर रूटीन का पालन करना चाहिए। करिश्मा कहती हैं की अगर आपकी त्वचा हेअल्थी और पौष्टिक हो, तो आप अपने आप ही अच्छे लगते हो।

 

9.करिश्मा के प्रेरणास्त्रोत

जब अभिनेत्रियों से पूछा जाता है की उनके रोल मॉडल कौन हैं, तो वह ज़्यादातर किसी पुरानी अभिनेत्री का नाम लेती हैं । लेकिन करिश्मा ऐसा नहीं करती। करिश्मा कहती हैं की उनकी सबसे बड़े प्रेरणास्त्रोत उनकी नानी, स्वर्गीय बारबरा शिवदसानी, और उनकी दादी कृष्णा कपूर हैं ।

नीचे दी गयी वीडियो पर क्लिक करें-

सूत्र: Deccan Chronicle, Facebook page of Vogue India,  Hindustan Times, IMDb, iStock, iTunes, NDTV.com, News18.com, Organic Authority, Pinterest, Pixabay, StarsUnfolded, Times of India, Wikipedia, Youtube.