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करीना कपूर की डायटीशियन रुजुता दिवेकर द्वारा दिए गए लेटेस्ट डाइट टिप्स

Parul Sachdeva | मई 28, 2018

जैसे एक सही नीव पर ही एक मजबूत इमारत बन सकती है वैसे ही एक हेअल्थी डाइट हमारे शरीर को मजबूत बनाने में सहायक होती है | करीना कपूर की डायटीशियन रुजुता दिवेकर भी ये मानती है और इस बार वो लायी एक ऐसा “मील प्लान” (डाइट चार्ट ) जो आपको हर हाल में रखे स्वस्थ|

गर्मियों का मौसम है और रुजुता का ये 8 मील प्लान करेगा आपकी हेल्प, वजन को एक सही तरीके से घटाने का | इस प्लान के अनुसार आपको जिम में जाकर अपने शरीर से जोर-जबरदस्ती नहीं करनी बल्कि एक हेअल्थी 8 मील प्लान फॉलो करके सुन्दर त्वचा और हेअल्थी बॉडी पानी है|

1.मील 1

क्या खाये ?

ताजे फल, ड्राई फ्रूट्स, भीगे नट्स

कब खाये ?

सुबह उठने के 15 मिनट में

 

2.मील 2 (नाश्ता)

क्या खाये ?

घर का बना नाश्ता  जैसे पोहा ,1 अंडे का आमलेट (पीला भाग निकाल कर), दलिया, इडली, डोसा या फिर 1 पराठा और घी

कब खाये ?

मील 1 लेने के 60 से 90 मिनट के अंदर

 

3.मील 3 (मिड मील )

क्या खाये ?

ऐसा कुछ जो आसानी से कही भी ले जाया जा सके जैसे नट्स या फिर नारियल पानी भी बहुत फायदेमंद है |

कब खाये ?

नाश्ता करने के 2 से 3 घंटे के अंतर्गत  

 

4.मील 4 (लंच )

क्या खाये ?

चावल या रोटी + सब्जी या मीट या दाल + साथ में दही/अचार + घी

कब खाये ?

मील 3 लेने के 2 से 3 घंटे के अंतर्गत

5.मील  5 (मिड मील )

क्या खाये ?

कुछ पीने के लिए सीजनल शरबत (फलों से बनी कोई ड्रिंक ) या फिर छाछ

कब खाये ?

लंच खाने के 2 से 3 घंटे के अंतर्गत

 

6.मील 6 (शाम के स्नैक्स )

क्या खाये ?

सुबह के नाश्ते जैसे भरपूर खाना (ऊपर दिए गए ऑप्शंस देखे)

कब खाये ?

शाम के 4 से 6 बजे के अंदर

7.मील 7 (डिनर )

क्या खाये ?

चावल या बाजरे से बनी कोई डिश + घी

कब खाये ?

सोने से 2-3 घंटे पहले

 

8.मील 8 (सोने से पहले )

क्या खाये ?

गरम दूध के साथ च्यवनप्राश या काजू या गुलकंद

कब खाये ?

सोने से पहले अगर भूख है तो

 

ये भी पढ़े: Heart Patient Diet in Hindi: क्या खाने से स्वस्थ बना रहेगा आपका हृदय स्वस्थ?

 

इसके अलावा रुजुता ने कुछ अन्य टिप्स भी शेयर की जो बहुत ही नयी और असरदार है –

1.दिन की शुरुवात कॉफ़ी या चाय से नहीं बल्कि भीगे हुए बादाम, किशमिश या फिर केले को खाकर की जाये |

2.घी खाये, बिना किसी डर के और बिना किसी संदेह के लेकिन लिमिट में |

3.गैजेट (फ़ोन, लैपटॉप और अन्य ) के प्रयोग पर नियंत्रण रखें |

4.बॉडी को एक्टिव रखे किसी भी तरह, बैठे कम |

5.टॉप 3 किचन के नियम अपनाये – प्लास्टिक का प्रयोग कम करे, लोहे की कढ़ाई का प्रयोग सही, खाने को माइक्रोवेव में गर्म ना करे |

6.हर रोज सूर्यनमस्कार करे

7.3 फैट्स को अपनी ज़िन्दगी में वापिस लाएं – कच्ची घानी के तेल से तड़का, सोने से पहले दूध के साथ काजू लें और नारियल खाये |

 

याद रखे दुनिया में सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट होता है – अपनी हेल्थ में इन्वेस्ट करना क्योंकि इसमें कभी घाटा नहीं हो सकता!

चित्र स्त्रोत -stack exchange, good food mart, pixabay,remedygrove, thejakarta post, archana’s kitchen,youtube

 

Parul Sachdeva

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