अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये प्राकृतिक अवयव

Spread the love

हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा नरम, स्वस्थ और चमकदार हो। इसके लिए, नियमित रूप से सुबह और रात दोनों ही वक़्त महिलाओं को अपनी त्वचा की उचित देखभाल करनी चाहिए। जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो सबसे बेहतर होते हैं प्राकृतिक उपचार।

रोजाना सुबह उठ कर अपने चेहरे की सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए। नीचे कुछ प्राकृतिक तत्वों के बारे में बताया गया है जो आपके चेहरे के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।

 

सफाई

आप दैनिक आधार पर इस्तेमाल किये जाने वाली फेस वाश का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर, हफ्ते में कम से कम एक या दो बार, अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना ना भूलें। चेहरे की अच्छी सफाई के लिए आप निम्नलिखित प्राकृतिक तत्वों का उपयोग कर सकते हैं:

 

1 .चीनी

चेहरे के स्क्रब के लिए चीनी बिलकुल सही है। चीनी आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और नरम करने में मदद करती है, जिसके बाद पूरे दिन आपका चेहरा स्वाभाविक रूप से ताजा रहेगा। आप घर पर ही आसानी से एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बना सकते हैं। बस 4 नींबू के रस को निचोड़ें और इसमें 2 चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब, इस स्क्रब को लें और धीरे-धीरे अपने चेहरे पर मालिश करें। इसके बाद, अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें।

 

2 .मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकालती है और गंदगी, पसीने और अशुद्धियों को हटाकर त्वचा की गहरी सफाई करती है। प्रकृति में एंटीसेप्टिक होने के नाते, मुल्तानी मिट्टी ब्लैकहेड, पिम्पल्स और मुहासों को दूर करने में भी मददगार है।

मुल्तानी मिटटी को गुलाब जल, ग्लिसरीन या दूध के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। जब पैक सूख जाए, तो इसे गर्म पानी से धोकर अपनी त्वचा को सुखा दें।

 

टोनिंग

अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले, चेहरे को टोन बहुत ज़रूरी है। टोनिंग के लिए आप निम्नलिखित प्राकृतिक तत्वों का उपयोग कर सकते हैं:

 

1 .गुलाब जल

गुलाब जल में कॉटन पैड को डुबोएं और धीरे-धीरे इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर है और यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।

गुलाब का पानी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और यहां तक कि अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करता है। एंटीसेप्टिक होने की वजह से गुलाब जल का इस्तेमाल त्वचा के लालपन, सूजन और मुहासों को कम करने में किया जा सकता है। गुलाब जल भी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है, और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है।

 

2 .एलोवेरा जेल

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है तो ताजे एलोवेरा जेल को कोई हरा नहीं सकता! एलोवेरा को बीच से काटने पर जेल निकलता है। इस जेल को सीधे आपकी त्वचा पर लगाया जा सकता है। एलोवेरा त्वचा को ऑयली किये बिना मॉइस्चराइज करता है। इसका त्वचा पर एक सुखद प्रभाव पड़ता है और यह त्वचा की सूजन और मुँहासे का इलाज करने में मदद कर सकता है। यह घावों और जलन से भी राहत दिलाता है।

 

3 .दूध

कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। एक कॉटन पैड को कच्चे दूध में डुबोएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कॉटन पैड को अपनी त्वचा पर गोलाकार रूप से रगड़ें।

 

मॉइस्चराइज

आपकी त्वचा को साफ करने और टोनिंग करने के बाद, त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज किया जाता है। मॉइस्चराइज करने के लिए नीचे दिए गए प्राकृतिक अवयवों का प्रयोग करें:

 

1 .नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है! त्वचा की कोशिकाओं को जीवंत करने के लिए नारियल का तेल बहुत लाभदायक है। यह आपके चेहरे को तेलीय किये बिना ही त्वचा के गहरे परतों में आसानी से अवशोषित हो सकता है।

 

2 .दूध की क्रीम (मलाई)

मलाई को सभी त्वचा की समस्याओं के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपाय माना जाता है। मलाई सूखी, टैन्ड या सुस्त त्वचा के लिए एक चमत्कारी घरेलू उपाय है! मलाई एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। एक चम्मच शहद में मलाई मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और सर्दियों के दौरान इसे शुष्क होने से बचाएगा।

 

3 .देशी घी

शुद्ध देसी घी त्वचा के लिए एक पौष्टिक घटक है। घी आपकी त्वचा को नरम और खुली बनाती है।

घी से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है इसलिए यह एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग घटक है। घी में फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा कोशिकाओं को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं।

अब केमिकल मिले हुए लोशन और क्रीम के उपयोग के बजाय, इन प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करें और चमकती- दमकती त्वचा पाएं!

 

चित्र स्रोत: Bellatory, Curry Nation, Dermstore, Elle, Everett Herald, FirstCry Parenting, Healy Eats Real,  India.com, IndiaMART, MBG Lifestyle, NDTV Food, Organic Facts, The Economic Times.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *