7 सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स

Spread the love

जब भी हम वायरल बुखार और फ्लू जैसी बीमारियों से पीड़ित होते हैं, डॉक्टर हमेशा हमें कुछ एंटीबायोटिक्स लिख कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो प्रकृति में स्वाभाविक रूप से एंटीबायोटिक की तरह मौजूद होते हैं ?!

यहां आपकी मदद और आराम के लिए 7 सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स की एक सूची दी गयी है-

 

1.हल्दी

प्राचीन काल से भारतीय खाना पकाने में हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन   प्रकृति में पाए जाने वाला सबसे प्रभावी एंटीबायोटिक्स में से एक है। हल्दी के उपचारिक गुण हैं और यह एक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में भी कार्य करता है।

 

2.लहसुन

लहसुन में मौजूद एलिसिन, सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक दवाओं में से एक है। इसके अलावा, लहसुन में एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीमाएक्रोबियल गुण होते हैं। चूंकि यह प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है, इसलिए लहसुन एक मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली का भी समर्थन करता है

 

3.अदरक

वैज्ञानिक समुदाय ने अनुसार अदरक एक और प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। कई वैज्ञानिक अध्ययनों ने बार-बार बैक्टीरिया के कई उपभेदों से लड़ने के लिए अदरक की प्राकृतिक क्षमता का प्रदर्शन किया है। अदरक का प्रयोग शरीर में संक्रमण के इलाज के लिए भी किया जाता है।

 

4.प्याज़

प्याज़ एंटीऑक्सीडेंट के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों के द्वारा  नुकसान पहुंचने से बचाते हैं, जो एक मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है।

 

5.शहद

शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जिसका प्रयोग प्राचीन काल से किया जा रहा है। शहद के विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं। इसका उपयोग पुराने घावों और शरीर में जलने के घावों के इलाज के लिए किया जा सकता है। यह शरीर से संक्रमण को भी दूर रखता है।

 

6.सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर)

ऐप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड, मैलिक एसिड, खनिज लवण, एमिनो एसिड और विटामिन होते हैं। इन सभी चीजों की उपस्थिति सेब साइडर विनेगर को एक बहुत शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक बनाता है।

 

7.हॉर्सरैडिश रूट

अन्य मसालों की तुलना में, हॉर्सरैडिश रूट में औषधीय सक्रिय यौगिकों की उच्चतम संख्या होती है – जिनमें से सभी बेहद सक्रिय हैं। हॉर्सरैडिश रूट जलन, बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ लड़ने और यहां तक कि प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने का काम करता है।

ऊपर वर्णित एंटीबायोटिक्स बेहद शक्तिशाली और शक्तिशाली हैं। हालांकि, इन एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में सबसे अच्छी बात यह है की वे 100% प्राकृतिक हैं!

 

स्त्रोत : Bramble Berry, CureJoy, FirstCry Parenting, Food Matters, LiveScience, MBG Health, Medical News Today, Mother Nature Network, StyleCraze, Tastessence, The Academy of Culinary Nutrition, The Whole Daily, Welthy Therapeutics.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *