Search

Home / ट्रेंडिंग / वायरल पोस्ट से जानिए ज़रूरत के अनुसार अंडा उबालने का तरीक़ा

Egg Boil Wp

वायरल पोस्ट से जानिए ज़रूरत के अनुसार अंडा उबालने का तरीक़ा

Himanshu Pareek | अगस्त 5, 2021

स्वाद और सेहत से भरपूर अंडे खाना किसे पसंद नहीं आता? अंडे प्रोटीन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का स्रोत तो होते ही हैं साथ ही इनका स्वाद भी एकदम लाजवाब होता है। हालांकि हम सभी अलग-अलग तरह से अंडा खाना पसंद कर सकते हैं, जैसे किसी को उबले हुए अंडे खाना पसंद आता है, तो किसी को आमलेट खाना पसंद आता है। उबले हुए अंडे आमतौर पर अंडे को खाने का सर्वश्रेष्ठ तरीका माना जाता है पर क्या आप जानते हैं कि अंडे को उबाला भी अलग-अलग तरीके से जा सकता है, जिससे इसका स्वाद बदल जाये?

किसी को थोड़े कड़क उबले हुए अंडे खाना पसंद आता है, तो किसी को मुलायम अंडे अच्छे लगते हैं। हाल ही में ट्विटर पर @MadeOfMuscles नामक ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट शेयर की गई, जिसमें अंडे को उबालने की अलग-अलग तरकीब बताई गई। इस पोस्ट के अनुसार हम अंडे को जितनी देर तक उबालते हैं, उसके अनुसार अंडे का स्वाद और टेक्सचर बदल जाते हैं। अंडा लवर्स के बीच में यह पोस्ट काफी तेजी से वायरल हुई और अब इस पोस्ट को कई हज़ार लाइक्स मिल चुके हैं। आइये जानते हैं आपके स्वाद के अनुसार किसी अंडे को कितनी देर तक उबालना है उचित? 

अंडे उबालने की टाइम गाइड

अंडे का मनचाहा स्वाद और टेक्सचर पाने के लिए जरूरी है कि आप उसे सिर्फ एक निश्चित टाइम के लिए ही उबालें वरना अंडे का स्वाद बिगड़ सकता है। ट्विटर पर @MadeOfMuscles नामक हैंडल से की गई पोस्ट के अनुसार अंडे को अच्छे से पकाने के लिए आपको कोई भी अंडा कम से कम 13 मिनट तक उबालना चाहिए। हालांकि अगर आप थोड़े सॉफ्ट उबले अंडे खाना पसंद करते हैं, तो आप उसे लगभग साढ़े छः मिनट तक भी पका सकते हैं। 

इसके अलावा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही अंडे की इस टाइम गाइड में यह भी बताया गया है कि आपको अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग टेक्सचर के अंडों की आवश्यकता होती है। जैसे कि अगर आपको अंडे का इस्तेमाल टोस्ट या सूप में करना है, तो आपको थोड़े मुलायम उबले हुए अंडे चाहिए होंगे, वहीं अगर आप चाहते हैं कि आप अंडों से सलाद बना सकें तो इसके लिए आपको थोड़े अधिक उबले अंडों की आवश्यकता होगी। इसी तरह एग सॉस बनाने के लिए एकदम अच्छी तरह से देर तक उबले अंडे बेहतर होते हैं। 


BetterButter स्पेशल अंडा रेसिपीज़ आप यहां से देख सकते हैं। 

शेयर कीजिए ये अंडा टाइम गाइड अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ, और ऐसी ही बेहतरीन जानकारी और नई-नई रेसिपीज के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ। 

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *