Search

Home / हेयर केयर टिप्स / Home Remedies For Hair Fall: बारिश में बालों को झड़ने से रोकने के 9 घरेलू उपाय

Hairfall Wp

Home Remedies For Hair Fall: बारिश में बालों को झड़ने से रोकने के 9 घरेलू उपाय

Himanshu Pareek | अगस्त 2, 2021

आजकल के महिलाओं एवं पुरुषों के लिए बालों का झड़ना (Hair Fall Problem) एक बहुत ही गंभीर समस्या है। खाने में पोषण की कमी एवं आसपास फैले प्रदूषण से तो बाल झड़ते ही हैं, पर मौसम का बदलना भी बालों के झड़ने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ख़ासतौर पर मौसम अगर तीखी धूप और मानसून का हो तो बालों की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता हो जाती है। हालाँकि अच्छी बात यह है कि अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको महंगे-महंगे तेल एवं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू नुस्ख़ों की सहायता से आप अपने बालों को घना और हर मौसम में मजबूत रख सकते हैं। इस आर्टिकल Home Remedies For Hair Fall में हम आपके लिए लेकर आए हैं अपने बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे, जिन्हें आजमाना है बहुत आसान और इनका प्रभाव है बहुत सकारात्मक। आइए जानते हैं विस्तार से। 

बालों का झड़ना क्या है? (What is Hairfall?)

Home Remedies For Hair Fall

बालों का झड़ना विश्व भर के महिलाओं और पुरुषों के लिए गम्भीर समस्या है, जिससे उनका सौंदर्य प्रभावित होता है तथा उनके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है।शोधों के अनुसार हमारे 70 से 80 बाल प्रतिदिन सामान्य रूप से गिरते हैं पर अगर आपके बाल इससे अधिक टूट रहे हैं या फिर गुच्छों में गिर रहे हैं तो बाल झड़ने की गंभीर समस्या हो सकती है जोकि गंजेपन का कारण बन सकती है। आमतौर पर गंजेपन का संबंध हमारी डाइट शरीर में हो रहे हार्मोन में बदलाव से होता है कुछ अन्य बाहरी घटक भी हमारे गंजेपन का कारण बन सकते है। आइए जानते हैं महिलाओं एवं पुरुषों में बाल झड़ने के कौन-कौन से मुख्य कारण होते हैं-: 

पुरुषों में बाल झड़ने के कारण

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में बाल झड़ने की प्रक्रिया अधिक तेज होती है, यही कारण है कि कई पुरुष बेहद कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। सामान्य रूप से पुरुषों में बाल झड़ने की प्रक्रिया 30 वर्ष की उम्र के बाद शुरू होती है जिसे वैज्ञानिक भाषा में मेल पैटर्न बॉल्डनेस कहा जाता है। पुरुषों में बाल झड़ने के दो मुख्य कारण खाने में पोषण की कमी व प्रदूषित माहौल में लंबे समय तक रहना हो सकता है। इसके अलावा लम्बी बीमारी, अंग्रेज़ी दवाओं का दुष्प्रभाव, शल्य चिकित्सा, आनुवंशिक कारण, सेक्स हार्मोन में संतुलन न होना, सिर की त्वचा में संक्रमण, तनाव, गलत कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल आदि भी पुरुषों में गंजेपन का कारण बन सकते हैं। 

महिलाओं में बाल झड़ने के कारण 

जिन कारणों से पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या देखी जाती है, वे सभी कारण महिलाओं में भी बाल झड़ने की समस्या खड़ी कर सकते हैं। हालाँकि महिलाओं के बाल झड़ने की समस्या को फ़ीमेल पैटर्न बाल्डनेस कहा जाता है, जिसमें महिलाओं के सिर के बाल तेज़ी से कम होने लगते हैं, पर सिर के बाल कम होने के बावजूद महिलाओं की हेयरलाइन ज़्यादा पीछे नहीं हटती और अधिकतर महिलाओं में गंजेपन की समस्या सामान्य रूप से देखने को नहीं मिलती। उपरोक्त कारणों के अलावा शरीर में आयरन, प्रोटीन, जिंक आदि तत्वों की कमी भी महिलाओं में बाल झड़ने का प्रमुख कारण बनती है। माहवारी के दौरान अधिक रक्तस्त्राव एवं शिशु को जन्म देने के बाद शरीर में आए होर्मोनल बदलाव भी महिलाओं में बाल झड़ने का प्रमुख कारण बनते हैं।

उपरोक्त कारणों के अतिरिक्त तनाव, शरीर में विटामिन व एंटी-ओक्सिडेंट की कमी, बालों के प्रति लापरवाही बरतना आदि भी कई कारण हैं जो महिलाओं व पुरुषों में समान रूप से बाल झड़ने का कारण बनते हैं। मौसम में आए बदलावों और ख़ासतौर पर मानसून के दौरान महिलाओं एवं पुरुषों को बाल झड़ने की बहुत अधिक शिकायत रहती है। 

बारिश के मौसम में बाल क्यों झड़ते हैं? 

बारिश के मौसम में हमारे आसपास का वातावरण नमीपूर्ण होता है। जिसके चलते हमारे सिर के स्कैल्प में खुजली, फंगल इनफेक्शन, डेंड्रफ एवं अन्य संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है और यही आगे जाकर बालों के झड़ने का कारण बनती है। ऐसी में बरसात के मौसम में बेहतर है कि आप अपने स्कैल्प को एकदम सूखा रखें और अगर बारिश में भीग गए हैं तो सिर को फटाफट किसी को कोमल एवं स्वच्छ तौलिए से साफ कर लें। बारिश के पानी में आजकल प्रदूषक तत्वों की वजह से बहुत सारा केमिकल और अन्य हानिकारक तत्व भी मिले होते हैं जो कि बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और बाल झड़ने का कारण बनते हैं। इस आर्टिकल में आगे हम चर्चा करेंगे बारिश के मौसम में बालों की देखभाल और बाल जानेंगे बाल झड़ने के उपाय, जो सुरक्षित रखेंगे आपके बालों को सिर्फ़ बारिश में ही नहीं बल्कि हर मौसम में। 

और पढ़ें-: अपने बालों को खारे पानी से कैसे बचाएं- जावेद हबीब से जानिए

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय (How to Stop Hair Fall in Hindi)

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय करना हम सभी की जिम्मेदारी है जिससे हमारे बाल स्वस्थ और खूबसूरत बने रहें। हालांकि इसे केवल भ्रम कहेंगे जो कुछ लोग मानते हैं कि बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको महंगे कॉस्मेटिक और शैंपू की आवश्यकता होती है। असल में प्रकृति के करीब जाकर और अपने बालों की प्राकृतिक रूप से अच्छे से देखभाल करके आप मजबूत और स्वस्थ बाल आसानी से पा सकते हैं। इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आप एक स्वस्थ आहार का सेवन और नियमित जीवन शैली का पालन करते रहें। आइए जानते हैं घर बैठे बालों को झड़ने से रोकने के आसान उपाय-: 

1. प्याज का रस – Hair Fall Remedies

प्याज़ का रस दवा के रूप में बालों को झड़ने से रोकने के लिए रामबाण माना जाता है। इसे आप अपने बालों में लहसुन का रस और अदरक का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज का रस अपने बालों में इस्तेमाल करने के लिए रोज़ सोने से पहले अपने बालों में हल्के हाथों से प्याज के रस लहसुन के रस और अदरक के रस को मिलाकर मालिश करें और सुबह उठकर सिर धो लें। विज्ञान के अनुसार प्याज का रस सल्फ़र से परिपूर्ण होता है, जो कि बालों के टिशू में कॉलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे बालों की क्षतिपूर्ति जल्दी होती है और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। 

2. मेथी के बीज 

बालों को झड़ने से रोकने में मेथी का बीज भी काफी कारगर माना जाता है।मेथी के बीज का इस्तेमाल करने के लिए इसे हिना के साथ पीसकर एक पेस्ट बना लें और उसे बालों में लगाकर रखें। कुछ समय के बाद अपने बालों को सादा पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से अपनाने से बाल झड़ना कम हो जाएंगे। 

3. उड़द की दाल 

बालों को झड़ने से रोकने में उड़द की दाल का पेस्ट भी कारगर माना जाता है। इस नुस्खे को आजमाने के लिए उड़द की दाल का पेस्ट बनाकर रात को बालों में लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर बालों को शैंपू से धो लें। इससे बालों को पर्याप्त पोषण प्राप्त होगा और नियमित रूप से करने के बाद गंजेपन की समस्या से राहत मिलेगी। 

4. नींबू 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप नींबू के रस, दही और काले चने के पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर एक कोमल पेस्ट तैयार करें और इसे 1 घंटे तक बालों की जड़ों में लगा कर रखें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें और कुछ दिनों बाद आप पाएंगे कि आपके बाल झड़ने कम हो गए हैं।

5. हारसिंगार के बीज 

हारसिंगार के बीज हमारे आसपास आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। अगर आप लंबे समय से एक बाल झड़ने की प्रक्रिया से परेशान हैं तो हारसिंगार के बीजों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें और बालों में 1 घंटे तक लगाकर रखें। इसके बाद अपने बालों को सादे पानी से धो लें और गंजेपन से कुछ ही दिनों में राहत पाएं।  

6. ग्रीन टी 

ग्रीन टी का इस्तेमाल अक्सर हम लोग शरीर को सेहतमंद रखने के लिए करते हैं पर अगर आप एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी  मिलाकर अपने बालों में 1 घंटे तक लगाकर रखते हैं तो इससे आप बालों के झड़ने की समस्या में भी राहत पा सकते हैं। ग्रीन टी प्रमाणित रुप से विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट से युक्त होती है और बालों में इसे लगाना बालों का झड़ना कम करता है।

7. नमक और काली मिर्च 

जो पुरुष गंजेपन की समस्या से परेशान हैं वे नमक और काली मिर्च का उपयोग इससे राहत पाने के लिए कर सकते हैं। इस नुस्ख़े को आजमाने के लिए एक चम्मच काली मिर्च एवं सादा नमक को मिलाकर उसमें 5 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और गंजेपन वाले स्थान पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपके सिर में नए बाल उगने लगेंगे। 

8. अनार के पत्ते- Hair Fall Treatment in Hindi

गंजेपन की समस्या दूर करने में अनार के पत्ते भी कारगर होते हैं। इसके लिए एक लीटर अनार के पत्तों के रस में सौ ग्राम अनार के पत्तों की लुगदी मिलाकर, इसे आधा लीटर सरसों के तेल में पकाएं और जब सिर्फ तेल बचे तो होते एक शीशी में निकाल कर रख लें। अब इसे गंजेपन वाले स्थान पर नियमित रूप से लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में नए बाल आने लगेंगे। 

9. नींबू का रस और नारियल का तेल 

नारियल का तेल सामान्य रूप से बालों को मजबूत बनाने में कारगर माना जाता है। पर अगर आप नारियल के तेल का इस्तेमाल नींबू के रस के साथ मिलाकर करते हैं तो यह नए बाल लाने का काम भी करता है। एक चम्मच नींबू के रस में 5 गुना अधिक नारियल का तेल मिलाकर सिर में हल्की उंगलियों से मालिश करना गंजेपन से शीघ्र राहत दिलाता है। 

उपरोक्त नुस्खों के अलावा हल्दी वाले दूध का सेवन अथवा रात को सोने से पहले दूध में जायफल पाउडर मिलाकर पीना भी बालों को झड़ने से रोकने में कारगर होता है। 

बारिश में बालों की देखभाल 

बारिश में बालों की देखभाल एक बड़ी चुनौती होती है खासतौर पर महिलाओं के लिए। ऐसे में निम्न टिप्स को अपना कर आप बारिश में भी अपने बालों को मजबूत रख सकते हैं-: 

  • बारिश में भीगने के बाद अपने बालों में शैंपू जरूर लगाएं क्योंकि बारिश के पानी में विभिन्न हानिकारक केमिकल होते हैं जो कि आपके बालों को क्षति पहुंचा सकते हैं। 
  • बारिश के मौसम में भीगने के बाद अपने बालों को हमेशा गुनगुने पानी से साफ करें यह आपको बारिश में हो सकने वाले फंगल इंफेक्शन एवं डेंड्रफ से बचाएगा। 
  • बारिश के मौसम में इंफ़ेक्शन से बचने के लिए अपने स्कैल्प को संक्रमण से बचाने के लिए सिर को हमेशा सूखा रखें। 
  • बारिश के मौसम में हेयर स्ट्रेटनिंग एवं कर्लिंग करने से बचें, क्योंकि इस दौरान बाल नम होते हैं और उनके टूटने की सम्भावना अधिक होती है। 
  • गीले बालों पर हमेशा मोटी कंघी का इस्तेमाल करें। 

उपरोक्त टिप्स को अपनाकर आप बारिश के मौसम में भी बालों को सुरक्षित रख सकते हैं। 

बाल हमारी ख़ूबसूरती का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। इस आर्टिकल Home Remedies For Hair Fall में हमने आपसे बालों को झड़ने से रोकने के उपाय और बारिश के मौसम में बालों की देखभाल के टिप्स शेयर किए। कैसा लगा आपको यह आर्टिकल, हमें बताओए और इसे शेयर कीजिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी और नई-नई जानकारी के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ। 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

 

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *