बदलते मौसम के लिए स्किनकेयर टिप्स

Spread the love

क्या आपने सोचा है कि मौसम में बदलाव होने पर आपकी त्वचा अचानक अपनी चमक क्यों खो देती है? खैर, जिस तरह आप हर मौसम में अलग पोषक पहनती हैं, ठीक उस तरह आपकी त्वचा को भी बदलते मौसम के साथ अलग स्किन केयर रूटीन की आवश्यकता पड़ती है! हां, त्वचा की बनावट के अनुसार एक उचित और अनुकूल स्किन केयर रूटीन अपनाने से बाद त्वचा चमकती दमकती और निखरी हुई दिखाई देती है। इसके अलावा, आपको भीतर से एक स्वस्थ त्वचा के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करने की भी आवश्यकता है।

चूंकि हम मानसून के मौसम से सर्दियों के मौसम में प्रवेश करते हैं, इसलिए नमी को बनाए रखने के लिए त्वचा का ख्याल रखना ज़रूरी है। हालांकि सर्दी, क्रिसमस के साथ बहुत खुशी लाती है और छुट्टियों में बाहर घूमने की वजह से नमी बरक़रार रहती है, त्वचा का सूर्य के साथ कोई उचित संपर्क नहीं होता है। इससे आपकी त्वचा की रंगत ख़राब हो सकती है। इसके अलावा, शुष्क और ठंडी हवा के कारण, आपकी त्वचा पर असर पड़ता है, दाग-धब्बे और दरारें भी पड़ सकती हैं जो आपके स्किन को खराब कर देती हैं।

क्या आप यह सोच रहीं है की इससे निपटने के लिए आपको क्या करना है? अत्यधिक ठंड के मौसम में आपकी त्वचा का ख्याल रखने के कुछ स्किन केयर टिप्स यहाँ दी गई हैं –

 

1.मॉइस्चराइज़ करें –

स्नान के तुरंत बाद, त्वचा को उचित मॉइस्चराइज़र लगाएं इससे स्किन में नमीं लॉक हो जाती है और इसे जल्दी सूखने से रोकती है। वही लोशन और मॉइस्चराइज़रस अपनाएं जो झुर्रियों को कम करने और आपकी त्वचा को कसने में मदद करेंगे। आप अपनी त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने के लिए आवश्यक तेलों को भी आज़मा सकती हैं। इनको अपनी कोहनियों, हाथों और अन्य क्षेत्रों पर रात को सोने से पहले लगाकर रखें। यह नमी को लॉक करेगा और आपकी त्वचा की रक्षा करेगा।

इन मॉइस्चराइज़रस का इस्तेमाल करें – एलो वेरा, पेट्रोलियम जेली या नारियल का तेल सबसे अच्छे मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करते हैं

 

2.ज़्यादा गर्म पानी से स्नान न करें

हालांकि गरम पानी से स्नान से करना ठंडे मौसम में अच्छा रहता है और शरीर के लिए आरामदायक रहता है, यह केवल अस्थायी अवस्था है। यह आपकी त्वचा की परतों को और अधिक नुकसान पहुंचाएगा जिससे क्रैकस या दरारें पड़ेंगी जिनसे खून बह सकता है। गरम पानी से ओवर एक्सपोजर रोकने के लिए गरम पानी के नीचे ज़्यादा देर स्नान न करें क्योंकि इससे सर्दियों में त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है।

 

3.एक्सफोलिएट करें

सर्दी में त्वचा को ज़्यादा एक्सफोलिएट न करें क्योंकि ऐसा करने से त्वचा का रंग बदल सकता है। लेकिन कभी-कभी त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में भी एक्सफोलिएटिंग आवश्यक है।

सफाई करने के लिए क्लींसर / एक्सोफाइएटर इस्तेमाल करें  – शहद और चीनी या कॉफी पाउडर के साथ नींबू भी त्वचा को साफ़ रखने का अच्छा काम करता है।

 

4.फेस पैक लगाएं  –

हमेशा सर्दी के दौरान कोई कोल्ड क्रीम और बॉडी लोशन लेने की बजाय, घर पर ही फेस पैक बनाकर लगाने का प्रयास करें। फेस पैक लगाने से निस्संदेह आपकी त्वचा की कोशिकाएं फिर से जीवंत हो जाएँगी। समान मात्रा में दही और मक्खन मिलाकर अपने चेहरे और शरीर पर इसे लगाएं। 10-15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर धो लें। चूंकि दही ज़िंक कैल्शियम में समृद्ध है, यह सर्दी के दौरान आपकी सुस्त त्वचा को चमकाने में मदद करेगा और मक्खन आपकी त्वचा में नमीं को बरकरार रखने में मदद करता है क्योंकि यह लैक्टिक एसिड से भरा होता है।

अन्य घरेलु चेहरे पर लगाने वाले पैक हैं –

  • केले का पैक
  • पपीता पैक
  • दूध और बादाम का पैक
  • नारियल तेल से मालिश
  • दूध और शहद का पैक

 

5.होठों की केयर

लिप बाम होठों को पर्याप्त नमी प्रदान करते हैं। SPF (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) से समृद्ध लिपस्टिक का उपयोग करें क्योंकि सूर्य की UV किरणें सर्दी में बहुत ज़्यादा लगती हैं।

घरेलु लिप बाम – टोस्ट की बजाय अपने होंठ पर मक्खन लगाएं। इसे चाटें मत!

 

6.अपनी त्वचा की रक्षा करें

रात को मॉइस्चराइज़र लगाने के तुरंत बाद दस्ताने पहनें। और जब भी आप ठंड के मौसम में बाहर निकलते हैं तो स्कार्फ या फेस मास्क और मोजे पहनें। यह हवा में सूखेपन के कारण आपकी मुलायम त्वचा को दरारों से बचाएगा।

 

चित्र स्त्रोत : Flickr, Pixabay, Wikipedia Commons, Public Domain

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *