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सर्दियों में वजन संतुलित रखने के अनोखे सुझाव

Parul Sachdeva | अक्टूबर 31, 2018

सर्दियों में वजन संतुलित रखने के अनोखे सुझाव

सर्दियों के आते ही पेट का ईमान थोड़ा खराब हो जाता है | इसे हर पल कुछ ना कुछ चाहिए और इस लालसा की वजह से मोटापे को मिल जाती है शै | हम आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसे अनोखे सुझाव जिससे सर्दियों में बिना वजन बढाए भी आप और आपका पेट रहे हैप्पी !

 

1.नाश्ता ज़रा हेअल्थी हो !

पराठा तो घर-घर की शान है लेकिन अपने पेट की आन-बान के लिए आपको इस विकल्प को छोड़ना पड़ेगा और अपनाने पड़ेंगे ये हेअल्थी ब्रेकफास्ट ऑप्शन –

  • स्टीम्ड इडली
  • स्टीम्ड ढोकला
  • पोहा
  • बाजरे की टिक्किया
  • मक्के की टिक्किया

 

2.सलाद की जगह सूप हो स्टार्टर

सोचे… एक धुंध भरी शाम में जब आप घर पर पहुंचे तो आपके सामने पेश हो गरमा-गर्म पकोड़े.. मुँह में पानी आ जाता है ना लेकिन ठण्ड में अगर कोई स्टार्टर हेअल्थी है तो वो है सूप | सूप से आपके पेट को भरा-भरा महसूस होता है और आप बाकी समय के मुकाबले कम खाना खाते हैं और सूप पीने का सही समय है शाम के 7 बजे | वेजिटेबल सूप, टमाटर का सूप, मशरूम सूप, गाजर का सूप… विकल्पों की कमी नहीं |

 

3.मीठा खाएं लेकिन घर का

सर्दियों में मीठे की चाह को दबाना किसी पाप से कम नहीं… खूब हो गया मज़ाक लेकिन अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो बाहर की मिठाइयों से बेहतर है घर में बना हलवा | जब आप घर में मीठा बनाते हो तो सबकुछ आपके हाथ में है कि कितना हो घी, कितनी हो चीनी या फिर शुगर-फ्री का हो यूज़ | आयरन से भरपूर गुड़ भी सर्दियों में आपके शरीर को गर्माहट देने वाला अच्छा विकल्प है |

 

4.रेस्टोरेंट में ना जाकर घर से करे आर्डर

अब आप सोच रहे होंगे इससे क्या फायदा | फायदा है ! जब आप खाना खाने से 1 घंटा पहले आर्डर करते हैं तो आप कम खाते है | जबकि रेस्टोरेंट में तुरंत के तुरंत खाना परोसे जाने पर आप जाने-अनजाने ज्यादा खाना खा लेते हैं |

 

5. बेस्ट एक्सरसाइज अवार्ड जाता है डांस को

कई लोगो को कहते सुना है कि जिम जाना या योग करना हमारे बस की नहीं लेकिन डांस तो कोई भी कर सकता है | एन्जॉयमेंट का एन्जॉयमेंट और एक्सरसाइज की एक्सरसाइज | सर्दियों में पसीना कम निकलता है और अगर आप रोजाना आधा घंटा भी लग कर अपने फेवरेट गानों पर डांस कर लेते हैं तो आपकी फिटनेस पक्की |

 

6.कार्ब्स कम, प्रोटीन ज्यादा

जंक फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक्स में होते हैं कार्ब्स जो आपका वजन बढ़ाते हैं जबकि सभी दालों, छोले, मीट, डेरी प्रोडक्ट्स में होता है भरपूर प्रोटीन तो सर्दियों में इनका सेवन है फायदेमंद |

 

7.गर्म पानी और ग्रीन टी का साथ कभी ना छोड़े

गर्म पानी और टी को हमेशा साथ रखें क्योंकि ये वजन घटाने के साथ-साथ सर्दियों में शरीर को काफी हेअल्थी रखती हैं और आपको चाय और काफी की तलब से भी छुटकारा दिलाती है |

 

चित्र स्त्रोत –youtube,unilever food solutions UK,manjula’s kitchen, healthyWomen,stylecraze,orders2me,MSN>com