Search

Home / health / Spine Gourd Benefits: यहां जानिए कंटोला के फायदे, उपयोग और नुकसान!

कंटोला के फायदे

Spine Gourd Benefits: यहां जानिए कंटोला के फायदे, उपयोग और नुकसान!

Marketing Team | सितम्बर 15, 2022

अच्छी सेहत के लिए अच्छे खान-पान की सलाह दी जाती है, जिसमें सब्जियों का नाम सबसे ऊपर आता है। सब्जियों में काफी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में न्यूट्रिशन की कमी को पूरा करके बिमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। इन्हीं फायदेमंद सब्जियों में से एक सब्जी कंटोला भी है, जिसके सेवन से ना सिर्फ बीमारियां दूर होती हैं, बल्कि ये एक रामबाण की तरह भी काम करती है।

 

Spine Gourd (Kantola) Benefits:

 

इसी वजह से आज हम बेटर बटर के इस लेख में कंटोला के फायदे और स्वास्थ्य के लिए कंटोला के लाभ के बारे में बताने वाले है। साथ ही कई पाठकों का सवाल रहता है, कि क्या कंटोला स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? और चठैल सब्जी के फायदे क्या है। जैसे सवालों के जबाव देने इस ब्लॉग में आये है, तो चलिए जान लेते है, कंटोला के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में।

कंटोला के फायदे (Spine Gourd Benefits)

कंटोला एक छोटी कांटेदार दिखने वाली सब्जी है, जिसे ककोड़ा और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मोमोरडिका डायोइका है। साथ ही इसकी पूरी बेल चिकित्सकीय गुणों से भरपूर होती है। तो चलिए, अब नीचे विस्तार से कटोला और कंटोला की सब्जी के फायदों के बारे में जान लेते हैं।

 

1. वजन घटाने में कंटोला के फायदे:

कंटोला प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है। साथ ही इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जिसके कारण ये वजन घटाने वाली महिलाओं के लिए एक बेहतर विकल्प है। साथ ही कंटोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं। जिसकी वजह से यह बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है।

2. ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करे कंटोला:

कंटोला की सब्जी ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। अगर कंटोला का जूस अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है।

3. कैंसर से बचाव करे कंटोला:

कंटोला में ल्यूटिन पाया जाता है, जिसकी मदद से कैंसर के साथ दिल की समस्या से भी बचाव किया जा सकता है। ये विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। इस वजह से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

4. सीजनल फ्लू से बचाव करता है कंटोला:

कंटोला की सब्जी बारिश के मौसम में होने वाले इन्फेक्शन और सीजनल फ्लू से भी बचाने में मदद करती है। साथ ही इसके सेवन से सर्दी, जुकाम, खांसी और गले में दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती है।

5. त्वचा के लिए कंटोला के फायदे:

कंटोला का उपयोग सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि कंटोला के पत्तों का पेस्ट त्वचा संबंधी रोग को दूर कर सकता है। इसके कच्चे फल यानी टेंडर कंटोला को मुंहासे की समस्या कम करने के लिए जाना जाता है। साथ ही कंटोला के भुने हुए बीज एक्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

6. डायबिटीज करे कंट्रोल:

कंटोला की सब्जी से ब्लड शुगर लेवल सही रहता है। साथ ही इसमें पानी के साथ फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

7. बुखार में कंटोला के फायदे:

बुखार को कम के तरीके में भी कंटोला को शामिल किया जा सकता है। क्योंकि कंटोला की जड़ के रस में एंटीपाएरेटिक गुण होता है। यह प्रभाव बुखार को कम करने में मदद कर सकता है। इसी वजह से तेज बुखार में इसकी जड़ का पेस्ट शरीर में लगाने से राहत का एहसास होता है।

8. पाचन तंत्र के लिए बेहतर है कंटोला:

कंटोला पेट से संबंधित रोग जैसे कब्ज और इन्फेक्शन को दूर रखता है। क्योंकि इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये आसानी से हजम हो जाता है। और साथ ही डाइ‍जेस्टिव सिस्‍टम को भी सही रखता है।

9. कैंसर के लिए फायदेमंद है कंटोला:

कंटोला में पाया जाने वाला ल्यूटेन केरोटोनोइड्स आंखों के रोग, दिल के रोग के साथ-साथ कैंसर की रोकथाम में भी काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा कंटोला को खाने से ब्लड शुगर भी कम होता है। जिसकी वजह से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

10. सर्दी-खांसी से राहत दिलाता है चठैल:

कंटोला में एंटी एलर्जन और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं। जिसकी वजह से यह सर्दी खांसी से राहत देने और रोकने में सहायक होता हैं।
इसलिए आज से ही इस हेल्‍दी सब्‍जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

 

कंटोला के पोषक तत्व (Spine Gourd Nutritional Value)

कंटोला में मौजूद गुण और पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद माने गए हैं। इसी वजह से हम नीचे प्रति 100 ग्राम कंटोला में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

 

पोषक तत्व की मात्रा प्रति 100 ग्राम में

 

  • एनर्जी 288.25 kcal
  • कार्बोहाइड्रेट 7.7 g
  • प्रोटीन 3.1 g
  • वसा 3.1 g
  • फाइबर 3.0 g
  • मिनरल 1.1 g
  • कैल्शियम 50 mg
  • सोडियम 150 mg
  • पोटैशियम 830 mg
  • आयरन 14mg
  • जिंक 134 mg
  • टोटल फैनोलिक कंपाउंड 370 mg
  • फाइटिक एसिड 280 mg

कंटोला का उपयोग (Spine Gourd Uses)

 

  • भारतीय रसोई में इसका उपयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है।
  • इसकी जड़ के पेस्ट को तेज बुखार आने पर पूरे शरीर पर लगा सकते हैं।
  • कंटोला के पाउडर को पिम्पल से बचाव के लिए त्वचा पर लगाया जा सकता है।
  • इसकी सूखी जड़ के पाउडर का उपयोग त्वचा को नरम करने और पसीना कम करने के लिए किया जा सकता है।
  • कंटोला का जूस बनाकर पी सकते हैं।
  • इसके भुने बीज का पाउडर बनाकर एक्जिमा से बचाव किया जा सकता है।

कंटोला के नुकसान (Spine Gourd Side Effects)

कंटाेला के फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसी वजह से कंटोला का सेवन संयमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। यहां हम इसका अधिक उपयोग करने से होने वाले कंटोला के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

 

  • कंटोला का सेवन रक्त में मौजूद शुगर को कम कर सकता है। लो शुगर की समस्या वाले इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें ।
  • इसकी जड़ में गर्भनिरोधक और एंटीफर्टिलिटी गुण होता है।
  • संभव है कि संवेदनशील लोगों को कंटोला से एलर्जी हो, इसलिए डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें।

 

 

 

 

 

प्रिय पाठकों हमने आपको इस लेख में कंटोला के फायदे और कंटोला में पाए जाने वाले औषधीय गुण और पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं। साथ ही इसके फायदे जानने के बाद आप इसे जरूर अपनी डाइट में शामिल करें, लेकिन इसका अधिक सेवन न करें। अन्यथा लेख में बताए गए कंटोला के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही ये आर्टिकल अगर आपको पसंद आया है, तो आज ही अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें। ताकि वो भी इसके फायदे और नुकसान के बारे में जान सके। साथ ही अपनी बात हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है, जिसका हमें बेसब्री से इंतज़ार रहता है।

 

यह जरूर पढ़िए:

Benefits of Eating Bhindi in Summer: गर्मी में भिंडी खाने के 8 गज़ब के फायदे, यहां जानें

Ivy Gourd Benefits: क्या आप खा सकते हैं कुंदरू की सब्ज़ी? जानें कुंदरू के फायदे और नुकसान

Raw Banana Benefits and Side Effects- कच्चे केले के गज़ब के फायदे, उपयोग और नुकसान!

 

 

 

 

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Marketing Team

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *