इन खाद्य पदार्थों को खाने का सबसे अच्छा और बुरा समय

Spread the love

सही भोजन खाना आपके अच्छे स्वास्थ के लिए बहुत आवश्यक है साथ ही साथ यह आपके वजन को घटाने में भी योगदान देता है। सही भोजन का सेवन करते वक़्त समय का ध्यान रखना चाहिए और इन्हे सही वक़्त पर खाना चाहिए। गलत समय में हेल्थी भोजन का सेवन करने से भी आपके वजन में कोई ख़ास अंतर नहीं आएगा। ये तो सभी जानते हैं की दिन में पांच मील्स लेने चाहिए, पर क्या आपने कभी सोचा है कि किस समय क्या खाना चाहिए?

आइये जाने कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन हम दैनिक रूप से करते हैं। और यह भी जानें की किस भोजन को किस वक़्त में खाने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।

 

1.केला –

लोगों का ये मानना है की दिन में एक बार केले के सेवन से पाचन में मदद मिल सकती है। पर यह बात पूर्ण रूप से सच नहीं है। केले फाइबर और पोटेशियम में समृद्ध होते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में आपकी मदद करते हैं। मैग्नीशियम से भरा हुआ, यह फल आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है। केले को हमेशा दोपहर के वक़्त खाना चाहिए: रात के वक़्त इसके सेवन से बचना चाहिए।

 

2.चावल –

चावल में ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और दोपहर के भोजन में इसे लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। चावल एक मुख्य भोजन है और रात के वक़्त इसे खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके वजन को बढ़ा सकता है।

 

3.आलू –

यूं तो आलू हर किसी का पसंदीदा होता है, लेकिन रात में आलू के सेवन से आपकी कैलोरी बढ़ सकती है। आलू मैग्नीशियम, विटामिन और फाइबर में समृद्ध होते हैं और साथ ही साथ ये आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं इसलिए इनका सेवन सुबह के वक़्त नाश्ते में करना चाहिए।

 

4.सेब –

सेब में ज्यादा मात्रा में पेक्टिन कंटेंट पाया जाता है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपके कोलेस्ट्रॉल को भी बनाए रखता है। इसलिए नाश्ते के दौरान या स्नैक के समय इसे खाने की सलाह दी जाती है। सेब एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर में समृद्ध है और यह आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। लेकिन देर शाम में या रात के वक़्त सेब खाने से बचें क्योंकि इसमें मौजूद पेक्टिन कंटेंट आसानी से पचने योग्य नहीं होते हैं।

 

5.नट्स –

नट्स में असंतृप्त वसा और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे ऊर्जा तत्त्व होते हैं। आप अपने स्नैक ब्रेक के दौरान मुट्ठी भर नट्स खा सकते हैं। लेकिन रात में इसे खाने से परहेज करें क्योंकि ये आपके वजन को आसानी से बढ़ा सकती है।

 

6.दालें और बीन्स-

क्या आप सुबह में टोस्ट के साथ एक कप बीन्स खाने के बारे में सोच रही हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो ऐसा बिलकुल भी ना करें,  दालें और बीन्स को हमेशा दोपहर के वक़्त या फिर दो मील्स के बीच में लें। ये फाइबर में समृद्ध होते हैं और दोपहर के आसपास इनका सेवन करने से ये आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करेंगे।

 

7.दूध –

ऊपर दिए गए सभी खाद्य पदार्थों के विपरीत दूध के सेवन का सही समय रात का वक़्त है। दूध में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम, ट्रायप्टोफान और विटामिन डी पाए जाते हैं जो हमें अच्छी नींद दिलाने में मददगार हैं। साथ ही साथ यह आपको भूख लगने से बचाएगा और वजन घटाने में मदद करेगा। तो आज से बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध ज़रूर पीएं।

 

8.चीज़ –

चीज़ में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो हमें पुरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करता है इसलिए इसका सेवन सुबह के वक़्त ही करना चाहिए। चीज़ में ट्र्यपटोफन पाया जाता है, यह एक पोषक तत्व है जो हमारे नींद को भंग करता है। रात के वक़्त चीज़ के सेवन से मोटापा भी बढ़ता है।

 

9.चीनी –

दिन के दौरान चीनी के सेवन से आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है जो आपको पूरे दिन के लिए फिट और सक्रिय रहने में मदद करेंगी। चीनी का सेवन करना अच्छा है, लेकिन इसके आवश्यकता से अधिक खपत से ओरेक्सिन कोशिकाएं बाधित होती हैं जिससे आप सुस्त महसूस करने लगेंगे। रात में चीनी के सेवन से बचें क्योंकि यह आपकी नींद को भंग कर देगा और आपकी कैलोरी को बढ़ाएगा।

 

10.दही –

दही एक प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ है जो पाचन क्रिया को बेहतर करता है। नाश्ते में एक कटोरी ताज़ा ग्रीक योगर्ट(दही) एक बेहतर विकल्प होगा। रात में दही के सेवन से श्लेष्म का गठन होने लगता है।

 

चित्र श्रोत: Flickr, pixabay, wikipedia commons, max pixel, pexels, wikipedia commons, libre shot

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *