फ़िल्मी सितारे जिन्होंने बॉलीवुड में काम करने के लिए अपना नाम बदला

Spread the love

क्या आपका नाम कोई मायने रखता है? वैसे तो यह सिर्फ एक इंसान को दुसरे से अलग पहचान देने के लिए दिया जाता है लेकिन बॉलीवुड में आपका नाम बहुत मायने रखता है! क्या आप जानते हैं बहुत से फ़िल्मी सितारों ने अपना नाम बोल्ल्य्ववॉड में आने के लिए बदल दिया। इन में से कई नाम आपको चौकां देंगे –

 

1.अमिताभ बच्चन

इस सदी के सबसे बड़े सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का असली नाम इन्किलाब श्रीवास्तव है, जो उनके पिटे श्री हरिवंश राइ ने रखा था, जो आज़ादी की जुंग से प्रेरित है। एक कवी सुमित्रानंदन पंत ने हरिवंश जी को सलाह दी को वे अपने बेटे का नाम अमिताभ रखें और तब अमिताभ को ये नाम मिला। अमिताभ ने कुछ समय बाद अपना उपनाम श्रीवास्तव हटाकर अपने पिता का साहित्यिक नाम बच्चन लिखना शुरू कर दिया और बन गए अमिताभ बच्चन! है न दिलचस्प कहानी?

 

2.सैफ अली खान

बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान का नाम उनके पिता मंसूर और माँ शर्मीला ने साजिद अली खान रखा था पर उन्होंने बॉलीवुड में काम करने से पहले अपना नाम बदल दिया। इस बात का खुलासा तब हुआ जब सैफ और करीना के शादी के कागज़ सामने आये और उनमे सैफ का असली नाम लिखा था- साजिद अली खान।

 

3.जैकी श्रॉफ

बॉलीवुड में प्यार से जग्गू दादा के नाम से जाने जाने वाले जैकी श्रॉफ का असली नाम है जयकिशन काकू भाई। वो एक गुजराती बोलने वाले श्रॉफ परिवार से हैं और उन्हें ‘जैकी’ नाम मशहूर निर्देशक सुभाष घई ने दिया अपनी फिल्म हीरो में प्रधम भूमिका देते वक़्त।

 

4.रेखा

बॉलीवुड में विभान प्रकार के रोल में अपनी एक्टिंग से जनता का दिल जीतनेवाली रेखा का असली नाम था भानुरेखा जैमिनी गणेशन। उनके पिता तमिल अभिनेता जैमिनी गणेशन हैं और उनकी माँ तेलुगु अभिनेत्री पुष्पावली हैं। उन्होंने फिल्मो में आने के कुछ समय बाद सिर्फ रेखा नाम इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था।

 

5.श्रीदेवी

श्रीदेवी का असली नाम जानकर आप दांग रह जायेंगे। बॉलीवुड की मिस हवाहवाई का असली नाम है श्री अम्मा यंगर अय्यपन। 4 साल की उम्र में फिल्मों में काम करनेवाली श्रीदेवी बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन अदाकाराओं में से एक थी।

 

6.आमिर खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्ट का असली नाम है मुहम्मद आमिर हुसैन खान। उन्होंने अपनी हर फिल्म में एक अलग किसम का किरदार बखूबी निभाया है और हमेशा जनता का दिल छू लेते हैं।

 

7.सलमान खान

इन्हे सब प्यार से सल्लू बुलाते हैं पर क्या आप जानते हैं सलमान का असली नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है? ये बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा कलाकारों में से एक हैं और इनकी सबसे उमड़े फिल्में हैं सुल्तान और टाइगर ज़िंदा है।

 

8.कटरीना कैफ

कार्तिना कैफ का असली नाम कटरीना तोरकेट है। तोरकेट उनकी माँ का उपनाम है। कटरीना के पिता मुहम्मद कैफ इंग्लैंड में उद्योगपति हैं। जब कटरीना हिंदुस्तान शिफ्ट हुयी तो उन्होंने अपने पिता का उपनाम कैफ इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

 

9.अक्षय कुमार

क्या आप जानते हैं की खिलाडी कुमार का असली नाम राजीव हरी ॐ भटिआ है? एक इंटरव्यू के दौरान अक्षय ने बताया की उनका मौजूदा नाम एक्टर कुमार गौरव से प्रेरित है। उन्होंने बताया की उनकी पहली फिल्म में कुमार गौरव भी थे और फिल्म में कुमार गौरव का नाम अक्षय था। इसीलिए अक्षय ने अपना नाम अक्षय कुमार रख लिया।

 

10.प्रीती ज़िंटा

दिल से और सलाम नमस्ते की अदाकारा प्रीति ज़िंटा का असली नाम तो आपको हिला कर रख देगा। प्रीती का असली नाम प्रीतम सिंह ज़िंटा है और उन्होंने इसे बदल कर प्रीती ज़िंटा कर दिया।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *