फ़िल्मी हस्तियां जिन्होंने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ कर एक्टिंग को चुना

Spread the love

क्या आप जानते हैं की अमिताभ बच्चन एक्टर बनने से पहले एक शिपिंग कंपनी में एग्जीक्यूटिव थे ? चौंक गए? जी हाँ, अमिताभ बच्चन के इलावा और भी कई ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ कर बॉलीवुड में कदम रखा।

आइये जानते हैं ऐसे 11 अभिनेताओं के पिछले काम के बारे में –

 

1.अमिताभ बच्चन

आपको यह जानकर हैरानी होगी की इस सदी के सबसे बड़े सुपरस्टार अमिताभ बच्चन पहले एक शिपिंग कंपनी में एक एग्जीक्यूटिव की नौकरी करते जिसका नाम शॉ वल्लास था। इसके बाद उन्होंने बर्ड एंड कंपनी में फ़्राईट ब्रोकर का काम भी किया। कहा जाता है की एक बार अमिताभ जी को कोई फिल्म नहीं मिल रही थी और वो हताश होकर वापिस अहमदाबाद जा रहे थे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में पाऊं जमाये।

 

2.तापसी पन्नू

फिल्म पिंक में एहम भूमिका निभानेवाली तापसी पन्नू एक कंप्यूटर साइंस ग्रेजुएट हैं जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी कर रही थी जब उन्हें चैनल वी के टैलेंट शो गेट गॉर्जियस में सेलेक्ट किया गया और  उन्होंने एक्टिंग करनी शुरू की।

 

3.नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

नवाज़ुद्दीन यू पी के एक किसान परिवार से हैं और उनके भाई बहन हैं। वे अपने परिवार का पेट भरने के लिए एक केमिस्ट की दुकान पर काम करते थे। कुछ समय बाद वे दिल्ली आ गए और वॉचमन की नौकरी। इसी दौरान उनकी थिएटर में रिद्धि बढ़ गयी और वे नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से जुड़ गए।

 

4.रजनीकांत

मैं तो दांग रह गयी जब मैंने जाना की दक्षिण भारत के सुपरस्टार रजनीकांत फिल्मों में आने से पहले बैंगलोर ट्रांसपोर्ट सर्विस के आधीन बसों में कंडक्टर के काम करते थे!

 

5.बोमन ईरानी

मुन्ना भाई एम् बी बी स के मशहूर डॉ. अस्थाना यानि बोमन ईरानी फिल्मों में आने से पहले मुंबई के ताज पैलेस होटल में रोम अटेंडेंट के काम करते थे और साथ ही साथ अपनी अपनी पुश्तैनी बेकरी को चलने में अपनी माँ की मदद करते थे।

 

6.अरशद वारसी

मुन्ना भाई एम् बी बी स के सर्किट – अरशद वारसी पहले घर घर जाकर मेकअप का सामान बेचते थे। उन्हें नाचने का बहुत शौक था और इसी कारन उन्हें अकबर समय के डांस ग्रुप में शामिल होने का मौका मिला। उन्हें डांस शोज में चोरोग्राफी का भी मौका मिला और उन्होंने 1993 की अनिल कपूर० श्रीदवी की फिल्म रूप की रानी चोरों का राजा का शीर्षक गण भी चोरेओग्रफ किया। उनकी पहली फिल्म ए बी सी अल कारपोरेशन की फिल्म तेरे मेरे सपने थी।

 

7.आर माधावन

दक्षिण भारत के पसंदीदा फिल्म स्टार बनने से पहले, थ्री इडियट्स के एक्टर माधावन पब्लिक स्पीकिंग की वर्कशॉप्स किया करते थे।

 

8.जैकुलीन फर्नांडस

श्री लंका की यह सुंदरी बॉलीवुड में आने से पहले श्री लंका के एक टी. वी. चैनल के लिए रिपोर्टर का काम करती थी और राजनैतिक विषयों पर चर्चा करती थी।

 

9.अक्षय कुमार

अक्षय खिलाडी कुमार बैंकाक में मार्टिकल आर्ट्स सीखने गए थे और उस दौरान वहां वेटर के काम करते थे। वापिस आकर उन्होंने मार्टिकल आर्ट्स सीखना शुरू कर दिए और उनके ही एक शिष्य ने उन्हें उनकी पहली मॉडलिंग असाइनमेंट दिलवाई। ऐसा पता चला है की अक्षय अपनी पहली शूट के लिए देरी से पहुंचे थे और उस डायरेक्टर ने उन्हें वापिस भेज दिया था लेकिन किस्मत का खेल देखिये – उसी शाम अक्षय ने चार फिल्मे सिग्न की थी ।

 

10.दिलीप कुमार

दिलीप कुमार उर्फ़ युसूफ खान जिन्हे लोग मुग़ल-इ आज़म के सलीम के रोले में आज तक याद करते हैं, फिल्मों में कदम रखने से पहले एक कैंटीन चलाते थे और पूना में मेवे सप्प्लाई करते थे। किसे पता था की एक फल बेचने वाले का बीटा आगे चलकर भारत के चुनिंदा सितारों में से एक बनेगा!

 

11.सुनील दत्त

यह बहुत ही दिलचस्प बात है की सुनील दत्त रेडियो सीलोन में रेडियो एनाउंसर का काम करते थे और उन्होंने इस दौरान कई प्रसिद्ध फिल्म हस्तियों का इंटरव्यू भी लिया। इनमे शम्मी कपूर और दिलीप कुमार भी शामिल थे! क्या कभी सुनील साहब ने खुद भी सोचा होगा की कभी वो भी टेबल के दूसरी ओर बैठे होंगे!

 

चित्र स्त्रोत:  jansatta, india today, enam, newsbugz, samacharjagat, business today, newsx, hindustan times, dna india, bollycurry

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *