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व्यायाम जो करेंगी आपकी दृष्टि को बेहतर

Ankita Kumari | दिसम्बर 19, 2018

व्यायाम जो करेंगी आपकी दृष्टि को बेहतर

दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में आँखें एक प्रमुख भूमिका निभाती हैं और आपकी आंखों में होने वाली तनाव के वजह से मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, हाइपरोपिया जैसी बीमारियां पैदा होती हैं। आपके शरीर की मांसपेशियों की तरह ही आपके आँखों की मांसपेशियों को भी पर्याप्त विश्राम की आवश्यकता होती है। कुछ व्यायाम को अपनाने से आपकी आँखों की मांसपेशियों को आँखों में होने वाले तनाव से निपटने में मदद मिलेगी।

नियमित रूप से इनका अभ्यास करने से आंखों में होने वाले जलन और सूजन से राहत मिलेगी और आपकी रेटिना नुकसान होने से बचेगी। नीचे आँखों के लिए कुछ अभ्यास बताए गए हैं, ये इतने आसान हैं की आप अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान भी कुछ मिनटों के लिए इन्हे कर सकते हैं!

 

1.हथेली से आँखों की मालिश करना –

बस अपने दोनों हाथों में गर्मी महसूस होने तक उन्हें रगड़ें और उन्हें अपनी बंद आँखों पर धीरे-धीरे रखें। हाथों की गर्मी को कुछ सेकंड के लिए अपनी आंखों पर महसूस होने दें। फिर अपनी हथेलियों को रगड़ें और इसे 2-3 बार दोहराएं। यह आपकी आंख की मांसपेशियों को गर्मी के साथ आराम दिलाने में मदद करेगी।

 

2.आँखों को घुमाना  –

आंखों के घूर्णन से आपकी रेटिना के स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद मिलती है। नीचे दिए गए किसी भी अभ्यास को रोजाना दोहराएं।

  • ऊपर और नीचे –  5 सेकंड के लिए लगातार ऊपर देखें। फिर इसी तरह 10 सेकंड के लिए लगातार नीचे देखें। इस सेट को 3-4 बार दोहराएं।
  • दाएं और बाएं – 5 सेकंड के लिए लगातार दाएं देखें और फिर सिर को घुमाए बिना 5 सेकंड के लिए बाएं देखें। इसे 3 – 4 बार दोहराएं।
  • सिर को घुमाएं – बैठकर या खड़े होकर, पहले दाएं, फिर ऊपर, फिर बाएं और फिर नीचे की ओर देखें। इसे 10-15 बार दोहराएं।
  • अच्छे से बंद और रिलीज़ करें – अपनी आंखें बंद करें और 5 सेकंड के लिए बंद ही रखें और फिर रिलीज़ करें। इसी तरह, 5 सेकंड के लिए आँखों को पूरी तरह खोलें और फिर रिलीज करें। इस सेट को 3-4 बार दोहराएं।
  • ऊपर की ओर दाएं और बाएं – 5 सेकंड के लिए ऊपरी दाएं कोने पर और फिर 5 सेकंड के लिए बाएं कोने में देखें। इसी तरह, 5 सेकंड के लिए निचले दाएं कोने और बाएं कोने को देखें। इस सेट को 3 – 4 बार दोहराएं।

 

3.स्विफ्ट ब्लिंक –

एक बहुत ही आरामदायक स्थिति में बैठकर बस 10-20 बार तेजी से पलक झपकाएं। फिर 20 सेकंड के लिए आँखों को आराम दें। इस सेट को 4 बार दोहराएं।

 

4.ज़ूम इन और ज़ूम आउट –

यह आपकी दृष्टि को बढ़ाने और ध्यान को केंद्रित करने में मददगार है। एक स्थिति में आराम से बैठें और अपने अंगूठे के साथ अपने हाथों को फैलाएं। अब अपने अंगूठे को धीरे-धीरे अपने सामने लाएं और फिर अपनी आंखों से दूर कर दें। इसी प्रकार, अपने हाथों को खींचकर, अपने अंगूठे को धीरे-धीरे केंद्र से बाएं और दाएं ओर ले जाएं। आंखों को अपने अंगूठे के साथ- साथ घुमाएं। इससे आपकी रेटिना मजबूत होगी।

 

5.आठ बनाएं –

यह आँखों के लिए एक और प्रभावी अभ्यास है, किसी खाली सतह पर आँखों से घूरते हुए आठ की आकृति बनाएं।

 

6.सूरज की रोशनी –

यद्यपि सनलाइट थेरेपी पर शोध के माध्यम से कोई सिद्ध प्रमाण नहीं मिला है, पर ऐसे लोग हैं जो इसे दृष्टि में सुधार लाने के लिए एक आसान तरीका मानते हैं। जल्दी उठकर उगते सूरज की ओर मुड़कर  एक आरामदायक स्थिति में बैठें। कुछ सेकंड के लिए लगातार सूरज की रोशनी पर नजर डालें। किरणों के तीव्र होने पर आप मुद्राओं को स्थानांतरित कर सकते हैं या अपने सिर की दिशा बदल सकते हैं। 9 बजे से पहले और 5 बजे के बाद अभ्यास करने के लिए सावधानी बरतें क्योंकि इस समय शक्तिशाली यूवी किरणें निकलती हैं जो आंखों के लिए खतरनाक होती हैं। यह रेटिना के स्वास्थ्य के लिए मददगार है और आपके दिमाग के लिए भी अच्छा है।

 

चित्र स्रोत – pixabay