टॉप 10 ब्राइडल हेयरस्टाइल

Spread the love

शादियों का मौसम आने वाला है और उसमे सबसे जरुरी है दुल्हन का लिबाज़। इस अवसर पर सब लोग ख़ास तौर पर दुल्हन को देखने ही आते हैं। इसीलिए दुल्हन के मन में अपने लुक को लेकर बहुत ही उत्सुकता रहती है। यूँ तो लहंगा और मेकअप पर सब ध्यान देते हैं मगर कभी कभी हेयरस्टाइल के मामले में लोग चूक जाते हैं। हेयरस्टाइल भी मेकअप की तरह ही दुल्हन का एक अभिन्न अंग होता है। दुल्हन के लिए हेयरस्टाइल कपड़ों के अनुसार की जाती है। अलग अलग प्रकार के कपड़ों पर अलग अलग हेयरस्टाइल शोभा देते हैं। दुल्हन के हेयरस्टाइल में कई प्रकार की चीजे भी लगाई जाती हैं जैसे फूल, बीड्स या फिर स्टडेड क्लिप्स।

आइये आज हम देखते हैं दुल्हन के द्वारा किये जाने वाले टॉप 10 ब्राइडल हेयरस्टाइल:

1. लॉन्ग वेव्स (Long waves)

यह हेयरस्टाइल ख़ास तौर पर लम्बे बालों पर किया जाता है। अगर आपके बाल वेवी हैं तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं हैं तो इसमें बालों को वेवी लुक दिया जाता है। यह हेयरस्टाइल लहंगे पर बहुत जचता है। इसमें आप लहंगे के रंग से मिलते जुलते रंग के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इसमें बीड्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

 

2. फ्लावर जूड़ा (Flower Juda)

बेली के फूलों के गजरे और लाल गुलाब का शादियों में विशेष महत्त्व होता है। इस हेयरस्टाइल को लाल साड़ी या फिर लाल लहंगे पर किया जा सकता है। इसके साथ लाल लिपस्टिक बहुत खूबसूरत लगती है। यह हेयरस्टाइल ख़ास तौर पर रिसेप्शन पर किया जा सकता है।

 

3. मेस्सी वेव्स (Messy waves)

यह भी लम्बे बालों पर किया जाने वाला हेयरस्टाइल है। इसमें बालों को मेस्सी लुक दिया जाता है। यह खासतौर पर लहंगे पर जचती है लेकिन अगर आप लहंगे के दुपट्टे को हाथों में लें तब।  क्योंकि अगर आप दुपट्टे को पीछे से लेंगे तो इस हेयरस्टाइल की सुंदरता छुप जाएगी। इसमें आप फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  

 

4. फ्लावर बन विथ प्लाट (Flower bun with plait)

यह दक्षिण भारत में शादियों के अवसर पर किया जाने वाला सबसे मशहूर हेयरस्टाइल है। इसे खासतौर पर कांजीवरम साड़ियों पर किया जाता है। यह लम्बे बालों पर बनाया जाता है। इसमें जूड़े के स्थान पर बेली और मोगरे के फूलों से जूड़ा बनाया जाता है और चोटी में बीड्स का उपयोग किया जाता है।

 

5. बोम्ब्शेल वेवीहेयरस्टाइल (Bombshell wavy hairstyle)

bridal hairstyle 5

इस हेयर स्टाइल को बोम्ब्शेल वेवी हेयरस्टाइल के नाम से जाना जाता है। इसे लहंगे या गाउन के साथ किया जा सकता है। इसे सामान्य अवसरों में भी लहंगे के साथ किया जाता है। इसे भी लम्बे बालों पर किया जाता है

 

6. बन विथ बीडिंग (Bun with beading)

bridal hairstyle 6

यह बन हेयरस्टाइल में सामने की ओर से बीडिंग की होती है। और बीडेड हेयर्स को पीछे की ओर ले जा कर एक बन का रूप दिया जाया है। इसे माध्यम या लम्बे हर प्रकार के बालों पर आसानी से किया जा सकता है। यह हेयरस्टाइल सिल्क की साड़ी पर ज्यादा अच्छा लगता है। इसमें फूलों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

 

7. फ्लावर विथ लॉन्ग प्लाट (Flowers with long plait)

bridal hairstyle 7

यह हेयरस्टाइल खासतौर पर इसी साड़ी के लिए होती है। हलके सुनहरे रंग का फूल सोने के गहने और गोल्डन बॉर्डर वाली कांजीवरम साड़ी पर बहुत ही खूबसूरत लगती है। इसे भी दक्षिण भारत में मुख्य रूप से किया जाता है। यह हेयरस्टाइल दुल्हन को बहुत ही क्लासी लुक प्रदान करता है।

 

8. कर्ल्स जूड़ा (Curls Juda)

यह हेयरस्टाइल हमेशा से दुल्हन की पसंद रहा है। इसे ज्यादातर लहंगे के साथ किया जाता है। इसमें बालों को सामने की ओर कर्ल कर के छोड़ किया जाता है और पीछे की ओर इस कर्ल्स से बन बना लिया जाता है। यह हेयरस्टाइल सर पर लिए हुए दुपट्टे के साथ भी बहुत खूबसूरत लगता है।

 

9. बन विथ फ्रंट पफ (Bun with front puff)

लहंगे के साथ किया जाने वाला सबसे सामान्य हेयरस्टाइल है। सर पर दुपट्टा के साथ भी यह बहुत खूबसूरत लगता है। इसे किसी भी लम्बाई के बालों के साथ किया जा सकता है क्योंकि इस हेयर स्टाइल में केवल सामने के बाल दिखते हैं जिन्हे पफ बनाया जाता है।

 

10. लो बन (Low bun)

  bridal hairstyle 10

इस हेयरस्टाइल में लो बन बनाया जाता है और सामने के बालों को बिलकुल समेट कर उस बन में पीछे की ओर ले जाया जाता है। यह हेयरस्टाइल दुल्हन को एक नीट और क्लीन लुक प्रदान करता है।  

चित्र श्रोत: Pinterest, pexel.  

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *