पानी पीने का सही समय!

Spread the love

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है। हम सभी जानते हैं कि हमें रोजाना कम से कम 6-8 गिलास पानी पीना चाहिए। शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम कर रहा है और आपकी त्वचा स्वस्थ, खुली और चमकदार है।

आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं की पानी पीने का सही वक़्त क्या है।

 

1 .जागने के बाद

जागने के बाद 1 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए। इस समय पानी पीने से आपके शरीर के अंगों को साफ होने में मदद मिलती है।

 

2 .भोजन करने से पहले

सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पीएं। पानी पेट में मौजूद पाचन रस को पतला करने में मदद करेगा, जिससे भोजन की बेहतर पाचन सुनिश्चित होगी।

 

3 .नहाने से पहले

स्नान के लिए जाने से पहले 1 गिलास पानी ज़रूर पियें। नहाने से पहले एक गिलास पानी पीना रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। गर्म या ठंडे पानी से स्नान करने से पहले एक गिलास पानी पीएं।

 

4 .सोने से पहले

रात में बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास पानी पीना बहुत ही महत्वपूर्ण है। जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर सीधे 7-8 घंटे तक उपवास कर रहा होता है। इसके अलावा, आप सोते समय अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से पुनर्जीवित कर सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास पानी पीना रात भर आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

इस प्रणाली का पालन करने से आपका शरीर पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहेगा। वास्तव में, रोजाना 6-8 गिलास पानी की सलाह की जाती है!

 

चित्र स्रोत: BBC, CureJoy, Reader’s Digest, StyleCaster, The Independent, UC San Francisco.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *