फलों के रोजाना सेवन से होने वाले लाभ

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फल हमारे आहार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। दो मील्स के बीच में लगने वाली भूख को तृप्त करने के लिए अन्य खाद्य पदार्थों की बजाय फलों का सेवन करें। फल खाने से लम्बे समय तक के लिए आपका पेट भरा रहेगा और आपका वजन बना रहेगा।

आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रत्येक फल आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यहां कुछ फलों और उनसे होने वाले स्वास्थय लाभों की सूची दी गई है।

 

1.केला

केला खाने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। केला आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। भूख महसूस होने के वक़्त खाने की सबसे अच्छी चीज़ केला है!

 

2.संतरे

संतरा विटामिन सी में समृद्ध होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को मुक्त कणों के कारण होने वाले क्षति से बचाते हैं। संतरे में कैरोटेनोइड होता है, जिसमें विटामिन ए होता है। यह विटामिन आंखों के श्लेष्म झिल्ली को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह उम्र-संबंधी नेत्र विकारों जैसे मैकुलर अपघटन को रोकने में भी मदद करता है।

 

3.सेब

सेब आपको सभी बिमारियों से दूर रखता है। सेब में विटामिन सी होता है, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, सेब खाने से न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य में सुधार, वजन घटाने में सहायता, शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी हो सकती है। साथ ही साथ स्ट्रोक, स्तन कैंसर और मधुमेह जैसी बिमारियों के होने का खतरा भी कम होता है।

 

4.तरबूज़

तरबूज दुनिया के सबसे स्वस्थ फलों में से एक है! तरबूज में 92% पानी होता है और पूरे दिन के लिए आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। एक कप तरबूज में केवल 46 कैलोरी होती है। यह एक ‘नेगेटिव कैलोरी फल’ माना जाता है और वजन घटाने के लिए एक आदर्श फल है।

 

5.अनानास

अनानास में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह एंजाइम गठिया और गले में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है। अनानास दर्द से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।

 

6.अंगूर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंगूर आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। अंगूर शरीर की रक्त वाहिकाओं को आराम दिलाने में मदद करता है और पूरे शरीर के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। अंगूर में मौजूद फाइटन्यूट्रिएंट त्वचा को हानिकारक यूवी वि किरणों से बचाते हैं जो बदले में, बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अंगूर वजन घटाने, वजन प्रबंधन और मस्तिष्क शक्ति और कार्य को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं।

 

7.चेरी

चेरी आपके नसों को शांत करने में मदद करता है। उनमें मेलाटोनिन होता है, जो शरीर की आंतरिक चक्रों को नियंत्रित करने में मदद करता है। रात में एक अच्छी और शांतिपूर्ण नींद लेने से आपकी त्वचा पर उम्र का प्रभाव नहीं पड़ता। चेरी ह्रदय को स्वस्थ्य और बालों को अच्छा रखता है और शरीर में रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

 

8.स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी होता है जो शरीर में कोलेजन के उत्पादन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कोलेजन त्वचा के लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है। कोलेजन के कम उत्पादन की वजह से ही त्वचा पर झुर्रियां होती हैं। विटामिन सी में समृद्ध होने की वजह से स्ट्रॉबेरी आपकी त्वचा में झुर्रियां आने नहीं देता है।

 

9.ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एंथोकाइनिन नामक फ्लैवोनॉयड में समृद्ध होते हैं। एंथोकाइनिन की वजह से ही ब्लूबेरी का रंग नीला होता है इसमें कोलेस्ट्रॉल बिलकुल भी नहीं होता है। ब्लूबेरी में फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं – जिनमें से सभी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

रोज़ाना अपने आहार में कम से कम एक फल शामिल करने का प्रयास करें। समय के साथ, आप अपने स्वास्थ्य में हो रहे अंतर को देखेंगे।

 

चित्र स्रोत: BBC Good Food, Best Health, CureJoy, Entertainment Times, Everyday Health, Food Matters, Good Housekeeping, Healthline, Medical News Today, Mother Nature Network, NDTV Food, Organic Facts,Pancreatic Cancer Action Network, Pittman & Davis, Pixabay, The Seattle Times, USDA.

 

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