Search

Home / Health Tips / ऐसे जांचे बाज़ार में ताज़ी फल और सब्जियां, संजीव कपूर ने किया खुलासा

Dreamstime S 28609005

ऐसे जांचे बाज़ार में ताज़ी फल और सब्जियां, संजीव कपूर ने किया खुलासा

Marketing Team | February 24, 2022

आमतौर पर जब भी आप बाजार में गए होंगे तो उस समय हमेशा आप ताज़ी फल और सब्जि खरीदने की कोशिश करते होंगे। लेकिन हमेशा आपके साथ ऐसा नहीं होता होगा। हरी और ताज़ी सब्ज़ियां या तो आप अपने गांव में उगाकर खा सकते हैं या फिर आपको किसानों के खेत में जाकर खरीदने होंगे।

बड़े शहर और महानगरों में अभी की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में आम लोग या तो रेहड़ी या फिर स्थानीय दुकानदार से बासी फल और सब्जियों का सेवन कर रहे हैं। जिसमें पोषण तत्त्व की भारी कमी होती हैं। ये बातें मशहूर फ़ूड ब्लॉगर संजीव कपूर कह रहे हैं.। उन्होंने कहा कि रिसर्च से पता चला हैं कि खेत से जो सीधे सब्जियों और फल बड़े रिटेलर और फ्रेश फ़ूड व कोल्ड स्टोरेज में आ रहे हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्त्व पाए जाते हैं। जब वही फल और सब्जियों आम लोगों तक पहुंचती हैं तो वो अपना कुछ हद तक पोषक तत्त्व खो देते हैं।

 

मौसम के अनुसार खाएं फल और सब्जियां

इस समय हम अपनी सुविधा के अनुसार सभी सब्जियों और फल खरीदकर खा रहे हैं। हम इस बात को नहीं समझ पाते हैं कि सभी हरी सब्जियों और फलों को उगाने का एक मौसम होता हैं। जिसमें वो उगाये जाते हैं। जैसे आपको मालूम ही होगा पुरे भारत में गर्मियों में आम भरपूर मात्रा में खाया जाता हैं और अन्य मौसम में नहीं। वैसे ही सर्दियों में सरसों उगाए जाते हैं। और हाँ मौसमी फल और सब्जियों वास्तव में सेहत के लिए सही और खाने में स्वादिष्ट होते हैं।

 

ताजी खरीदने के लिए करें दिमाग का इस्तेमाल

आप जब भी घर से बाहर जाएं तो अपने दिमाग का सही इस्तेमाल करके अच्छी और ताजी फल व सब्जियों की खरीदारी कर सकते हैं। जब भी दुकानदार अपने से तौलने की कोशिश करे तो आप पहले हथेली पर लेकर नाक और हाथ से महसूस करके सब्जियों को अच्छे से परख सकते हैं कि ताजी सब्ज़ी और फल हैं की नहीं। आमतौर पर देखते होंगे जो भी सब्जियों हरी और ताज़ी होती हैं उसकी चमक ही अलग होती हैं।

 

ताजी फल और सब्जियों को अच्छे से परखने के लिए हमारी नई जानकारी आपको कैसी लगी। कृपया आप हमारे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं। साथ ही आज से आप कसम खाएं कि बाजार से कोई भी फल और सब्जियों बासी नहीं खरीदेंगे।

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है। 

 

Marketing Team

COMMENTS (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *