Search

Home / Skincare / क्या आपको भी चाहिए ग्लोइंग स्किन? तो खाइये ये 5 चीज़ें !

Dreamstime S 139456647

क्या आपको भी चाहिए ग्लोइंग स्किन? तो खाइये ये 5 चीज़ें !

Marketing Team | February 18, 2022

हर एक महिला इच्छुक होती हैं चमकती त्वचा की ,ताकि वो जहां भी जाए अपनी शान दिखा सके या इठला सके । हलांकि जैसै जैसे हम बड़े होते  हैं, उम्र के लक्षण जैसे मुहांसे , दाग , झुर्रियां , काले धब्बे यह सब हमारी त्वचा पर दिखनें लगते हैं  । इसी के साथ हमारी त्वचा की चमक भी खोनें लगती हैं । इसलिए वापस जवां चमक पानें के लिए हम बाजार में मिलनें वाली कई सौंदर्स प्रसाधनों का प्रयोग करते हैं । क्या आपनें कभी हर महीनें पार्लर व सौंदर्य प्रसाधनों पर  किए जानें वाले खर्च के बारे में सोचा हैं खैर ! यह भारी रकम हैं ।आप इस खर्च को बचा सकते हैं उन खाद्य पदार्थों का सेवन करके जो कि त्वचा के लिए वास्तव में फायदेमंद माने जाते हैं। Dreamstime S 139456647

जी हां , ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं  जिनका अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए , तो आप चमकती त्वचा पा सकते हैं ।

तो चलिए , एक नजर डालते हैं  कुछ बेहतरीन शाकाहारी खाद्य पदार्थों पर जिनसे मिलेगा जवां निखार ।

* टमाटर

टमाटर खाने या टमाटर का पेस्ट नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा की जलन के साथ-साथ झुर्रियों से भी लड़ने में मदद मिलती है। यह चेहरे को एक प्राकृतिक ब्लश भी देता है। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो इसे लाल रंग देता है। टमाटर शरीर में कोलेजन उत्पन्न करता है जो त्वचा को युवा बनाने के लिए जाना जाता है। यह सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करने में भी मदद करता है और यह त्वचा को चमक खोने से रोकता है।

* हल्दी

भारतीय मसालों में प्रभावशाली यह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है। सबसे फायदेमंद भारतीय मसाले में से एक है हल्दी। इसमें करक्यूमिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो दर्द से राहत देता है और कैंसर कोशिकाओं से लड़ता है। हल्दी को हार्मोन असंतुलन से निपटने के लिए जाना जाता है और यह रंजकता को भी कम करता है। इस अद्भुत मसाले से त्वचा में चमक पैदा होती है।

Dreamstime S 191159061

*पपीता

हाईड्रेटेड रहनें व चमकती त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन तरीका हैं  रसीले फलों का सेवन । पपीता भी ऐसा ही एक फल हैं । जिसमें कायमोंपेपीन की प्रचुरता पाई जाती हैं । जो कि ज्वलंतरोधी प्रवृति का होता हैं । इसलिए त्वचा के लिए यह बेहतरीन हैं । इसके अलावा पपीता दाग धब्बों के साथ साथ मुहांसों को भी ठीक करता हैं  ।इसमें विटामीन C “की भी प्रचुरता पाई जाती हैं । जो की कोलाजन ते निर्माण को मजबूत करके चमकती त्वचा प्रदान करता हैं ।

Dreamstime S 49364882

*पालक

जब आप छोटे थे तो निश्चय ही आप पॉपाय (Popeye)  की तरह बलवान बनना चाहते होंगे ,और आपनें अधिक मात्रा में पालक खाया ही होगा । यह अद्भुत हरी पत्तेदार सब्जी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं । स्वास्थय लाभ के अलावा पालक में कई सौंदर्य लाभ भी होते हैं ।क्योंकि इसमें विटामिन B पाया जाता है जोकि DNA की मरम्मत का काम करता हैं । शरीर में अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता हैं जो अंतत:आपकी त्वचा तरोताजा व चमकदार रखती हैं ।

Dreamstime S 37177993

*डार्क चॉकलेट

चॉकलेट हर लड़की की मनपसंद होती हैं ।इसकी मिठास के कारण नहीं बल्कि इसके कुछ सौंदर्य लाभों के कारण । चॉकलेट त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती हैं ।  केकोआ को ग्रहण करनें से यह चिंता कम करता हैं और त्वचा को चमकदार भी बनाता हैं । इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जात् हैं , जो झुर्रियों से व त्वचा को बूढ़ा होनें से रोकता हैं और इस प्रकार आपकों जवां बनाता हैं ।

Dreamstime S 8777592   

Marketing Team

COMMENTS (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *