Search

Home / Uncategorized / मेकअप से त्वचा की झुर्रियों को छुपाने के 5 बेहतरीन तरीके

मेकअप से त्वचा की झुर्रियों को छुपाने के 5 बेहतरीन तरीके

Nupur Kumari | April 18, 2018

यूँ तो अगर हमारे चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है तो उसे छुपाना मुश्किल होता है। इसीलिए हमें एक उम्र के बाद से ही अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना चाहिए। वरना कम उम्र में ही त्वचा ढीली पड़ जाती है और हमारी खूबसूरती को ख़राब कर देती है।

चेहरे की त्वचा ढीली पड़ने के बहुत कारण हो सकते है जैसे की उम्र बढ़ना, त्वचा का रूखापन, प्रदूषण, विटामिन सी और डी की कमी, त्वचा की केयर न करना आदि। धूम्रपान और तनाव भी त्वचा पर बुरा प्रभाव डालती है। ऐसे में त्वचा पर झुर्रियां पड़ना आम बात है। हम मेकअप कर के भी अपनी त्वचा की झुर्रियों को छुपा सकते है, आइये आज हम कुछ ऐसे ही उपायों की चर्चा करते हैं।

 

1) मेकअप की शुरुआत में सिलिकॉन प्राइमर का उपयोग करें

मेकउप शुरू करने से पहले हम अपने चेहरे को मॉइस्चराइस करते हैं। फिर फाउंडेशन लगाते है, अगर हम फाउंडेशन लगाने के पहले सिलिकॉन प्राइमर का इस्तेमाल करें तो हमारी झुर्रियां कम दिखेंगी। सिलिकॉन प्राइमर हमारी त्वचा के दरारों को भर देता है जिससे कि झुर्रियां कम दिखाई देती हैं।  

 

2) लाइट और मॉइस्चराइजर से भरपूर फाउंडेशन का इस्तेमाल करें

जब हमारी त्वचा की नमी ख़त्म हो जाती है तो वो ढीली पड़ जाती है अगर आप फाउंडेशन का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो ऐसा फाउंडेशन चुनें जो कि बहुत हैवी न हो और मॉइस्चराइज़र से भरपूर हो। इससे त्वचा का रूखापन छुप जाता है और झुर्रियां नज़र नहीं आती।

 

3) मेकअप करते वक़्त पाउडर का कम इस्तेमाल करें

पाउडर का इस्तेमाल मेकअप को सेट करने के लिए किया जाता है। पाउडर में माइका नामक सूक्ष्म कण पाए जाते हैं जो कि हमारी त्वचा को असाधारण चमक प्रदान करते हैं। लेकिन अगर हमारी त्वचा में झुर्रियां हो तो हमें पाउडर की जगह क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

   

4) आँखों को हाईलाइट करें

आँखों को हाईलाइट करने से देखने वालों का ध्यान चेहरे पर ज्यादा नहीं जाता। और अगर आँखें बोल्ड दिखती है तो ये अपनी खूबसूरती से त्वचा की झुर्रियों को ढक लेती है। अगर हम झुर्रियों को हटाने के उद्देश्य से आखों का मेकअप कर रहे है तो हमें मैट आई शिम्मर का उपयोग करना चाहिए।

 

5) रेटिनॉइड का इस्तेमाल करें

रेटिनॉइड एक प्रकार का केमिकल होता है जो की ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। ये हमारी त्वचा को प्लंपर और स्मूथ बनता है। रेटिनॉइड झुर्रियों को छुपाने में मदद करता है। यह हमारी त्वचा को धुप से सेंसिटिव बना देता है इसीलिए इसके उपयोग के बाद हमेशा संस्क्रीन का प्रयोग करें।

इस प्रकार ऊपर दिए हुए उपायों का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे की त्वचा की झुर्रियों को छुपा सकतें हैं और दिख सकतें हैं सदा जवान।

चित्र श्रोत: Renee Rouleau Blog, Loreal Paris, Readers Digest, youtube, makeup-love to know, lifetimes style.

 

Nupur Kumari

BLOG TAGS

Uncategorized

COMMENTS (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *