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किचन में पाई जाने वाली 6 ऐसी खाने की चीज़ें जो आपके मेटाबोलिज़्म को बेहतर कर सकती हैं

Ankita Kumari | January 11, 2018

आसानी से पायी जाने वाली कुछ ऐसी खाने की सामग्री जिनके नियमित सेवन से आप अपने मेटाबोलिज़्म को बेहतर करने के साथ-साथ वजन भी घटा सकते हैं।

एग वाइट- इसमें ज्यादा मात्रा में अमीनो एसिड पाई जाती है जो हमारे मेटाबोलिज़्म को मजबूत करती है।

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दालें- इनमें मौजूद आयरन हमारी शारीरिक क्रियाओं को तेज और बेहतर करते हैं।

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कॉफ़ी- बिना दूध और चीनी वाली कॉफ़ी हमारे दिमाग और शरीर को मजबूत करती है।

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बड़ी लाल मिर्च- इसमें एक ऐसी केमिकल पायी जाती है जो हमारे मेटाबोलिज़्म को मजबूत करती है।

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दालचीनी- दिन में एक बार इसका सेवन करने से ज्यादा मात्रा में कैलोरीज़ बर्न होती है।

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जीरा पानी- रात भर पानी में भिंगोए गए या पानी में उबाले गए जीरे के पानी को पीने से मेटाबोलिज़्म बेहतर होती है। इसके और भी अच्छे परिणाम के लिए सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन करें।

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Ankita Kumari

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