Search

Home / Home Remedies / सर्दी ज़ुखाम दूर करने के 7 घरेलु नुस्खे

home remedies for cold cough hindi

सर्दी ज़ुखाम दूर करने के 7 घरेलु नुस्खे

Priyanka Verma | February 14, 2018

बंद नाक, ख़राब गला और सर दर्द इस मौसम में आम बात है। सर्दी का मौसम जा रहा है और गर्मियां आनेवाली हैं पर जाते-जाते यह सर्दी सबको बीमार कर जाती है! बार-बार डॉक्टर के पास जाना और एंटीबायोटिक दवाइयां खाना आपके लिवर के लिए भी नुकसानदायक है और इम्युनिटी भी कमज़ोर करता है।

बच्चे ज़्यादा अधिक बीमार पड़ते हैं क्योंकि उनकी इम्युनिटी कमज़ोर होती है। ऐसे में आप कुछ घरेलु नुस्खों से सर्दी ज़ुखाम से राहत पा सकती हैं। इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं और यह लिवर को भी नुकसान नहीं पहुंचाते। यह बड़ो और बच्चों की इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं।

 

सर्दी ज़ुखाम दूर करने के 7 घरेलु नुस्खे इस प्रकार हैं –

 

  • स्टीम लें

steam edited final

गरम पानी की भांप लेने से नाक खुल जाती है और सारा जमाव भी निकल जाता है। प्रतिदिन दो बार स्टीम लेने से आपको जल्दी आराम मिलेगा। स्टीम किसी भी उम्र के लोग ले सकते हैं।

 

  • तुलसी चाय

pepper mint edited final

तुलसी में बैक्टीरिया मारने की शक्ति होती है और यह बुखार से भी राहत दिलाती है। 3-4 तुलसी के पत्तों को सुबह शाम चबा ले या फिर 8-10 तुलसी के पत्तों को 1 कप पानी में उबाल ले और यह चाय दिन में 2-3 बार पिएं।

 

  • दूध हल्दी

turmeric milk final

सर्दी ज़ुखाम से राहत दिलाने में हल्दी बहुत असरदार है। आधा कप दूध थोड़ा गरम करके उसमे ¼ चमच हल्दी डाल कर पी लें। अगर सूखी खांसी है तो 1 चमच शहद में ¼ चमच हल्दी मिलकर खा लें। इससे गला जल्दी ठीक होगा।

 

  • अदरक शहद

ginger edited final

अदरक भी इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है और शरीर में गर्मी लाता है। 1 कप पानी में थोड़ा सा अदरक उबाल कर उसे छान लें और एक चम्मच शहद मिला कर इसे चाय की तरह दिन में 2-3 बार पिएं।

 

  • सरसों के तेल की मसाज

mustard edited final

सरसों का तेल थोड़ा सा गरम करके उससे छाती पर मसाज करने से भी छाती का जमाव कम हो जाता है। आप अपने छोटे बच्चों को भी यह मसाज कर सकते हैं बस तेल को उनके लिए ज़्यादा गरम न करें और ज़्यादा देर कपड़े उतार कर न लिटाएं।

 

  • गुनगुने पानी के गरारे

gargling hindi

गले में दर्द से राहत पाने क लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें। इससे गले का सारा जमाव और बलगम निकल जाएगी और दर्द से भी राहत मिलेगी।

 

  • पैरों पे विक्स

vicks on feet hindi

बहुत लोगों को रात होने पर खांसी की शिकायत होती है और नींद नहीं आ पाती। ऐसे में पैरों पर विक्स लगा कर जुराबें पहन  लें। 10-15 मिनट में खांसी बंद हो जाएगी। यह नुस्खा 4 साल से बड़े बच्चों के लिए भी इस्तेमाल किया सा सकता है।

 

उम्मीद है इन नुस्खों से आप सर्दी ज़ुखाम से राहत पाएंगी। अगर आप कोई और असरदार घरेलु नुस्खे जानती हैं जिनसे सर्दी ज़ुखाम ठीक होता है, तो हमारे साथ शेयर कीजिये

 

चित्र स्त्रोत: Young parents, trends4us, metro.co.uk, twitter, ostmann.de, the health orange, drkira, livestrong

Priyanka Verma

BLOG TAGS

Home Remedies

COMMENTS (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *