त्वचा को होली के रंगों से बचाने के 7 टिप्स

Spread the love

हम सभी को रंगों का त्यौहार- होली खेलने में बहुत मज़ा आता है पर आजकल बाजार में कई ऐसे रंग उपलब्ध हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई पक्के रंगों में नुकसान पहुँचाने वाले केमिकल्स और सिंथेटिक डाई मौजूद होते हैं जिनसे आपकी त्वचा पर रशेस, रूखापन, और कील मुहासे हो सकते हैं।

आप हर व्यक्ति से तोह नहीं कह सकते की रंग मत लगाओ लेकिन आप अपनी त्वचा को बचने के लिए थोड़ी सी तैयारी ज़रूर कर सकती हैं। अपने आप को और अपने बच्चों को रंगों से इस प्रकार बचाएँ –

1. सरसों के तेल से मसाज

massage mustard oil

होली से एक दिन पहले अपने शरीर और अपने बालों पर सरसों का तेल लगा लें। इससे रंग आपकी त्वचा पर चिपकेंगे नहीं और आप उन्हें आसानी से धो पाएंगी। आप अपने सर पर एक स्कार्फ़ भी बांध सकती हैं जिससे आपके बाल रंगो की वजह से रूखे नहीं होंगे।

 

2. कान पर नारियल तेल लगाएं

oil behind the ears

अपने कान के पीछे और अंदर थोड़ा सा नारियल का तेल ज़रूर लगाएं क्यूंकि यह वो मुश्किल जगाएं हैं जहाँ से रंग आसानी से नहीं निकलता।

 

3. ढके हुए कपड़े पहनें और सनस्क्रीन लगाएं

use sunscreen holi

इस तरह के कपडे पहने जिनमे आपके शरीर ज़्यादा से ज़्यादा थका हुआ हो। ज़्यादातर लोग होली बहार खेलते हैं, होली खेलने जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

 

4. सनग्लासेस पहन कर होली खेलें

wear sunglasses

हमारी आँखें बहुत ही नाज़ुक होती हैं और उन्हें आपको हर हालत में केमिकल भरे रंगों से बचाना है। अपने सनग्लासेस या स्विमिंग गॉगल्स पेहेन कर आप अपनी आँखों को बचा सकते हैं।

 

5. नाखूनों और होटों को भी बचाएँ

nailpaint & lipbalm

सभी महिलाओं को अपने नाखुनो पर किसी गहरे रंग की नेलपॉलिश लगनी शाहिये ताकि आपके नाख़ून भद्दे न लगें। अपने होटों पर लिप बाम ज़रूर लगाएं, इससे आपके होंठ सुरक्षित रहेंगे।

 

6. ज़्यादातर आम रंगों से खेलें

use reds and pinks

आम रंग जैसे लाल और गुलाबी तोह आसानी से निकल जाते हैं लेकिन बैंगनी, नीला और हरे रंग आसानी से नहीं छूटते। इसलिए कोशिश कीजिये की आपकी त्वचा पर पहले लाल और गुलाबी रंग हो और उसके ऊपर कोई और रंग हो।

 

7. अंडे से न डरें

egg conditioning

कुछ लोगों को अंडे से होली खेलना बहुत पसंद होता है लेकिन ज़रूरी नहीं की आप यह पसंद करें। हालाँकि अगर आप अंडा खाते हैं तो यह याद रखिये की अंडे से बालों की अच्छी कंडीशनिंग हो जाती है, बस उसकी दुर्गन्ध जाने में बहुत वक़्त लगता है।

सबसे ज़रूरी बात – जब कोई आपको रंग लगाने आता है तोह ज़्यादा आनाकानी न करें। अपनेआप को बचने के लिए जब कोई रंग लगवाने से घबराता है तोह सामने वाले को और मज़ा आता है और वह रंग नाक में, कान में और आँखों में जा सकता है। अगर आप आराम से आँखें बन कर्क रंग लगवाएंगे तो सामनेवाला जल्दी से आपको रंग लगाकर चला जायेगा।

चित्र स्त्रोत: curetick, ibtimes india, helenbannigan, 10awesome, xojane, thehealthsite, yahoo, wikihow, oneindiagallery

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *