बॉलीवुड एक्टर जिन्होंने न्यूमेरोलॉजी की वजह से अपना नाम बदला

Spread the love

न्यूमेरोलॉजी एक ऐसी विद्या है, जिसमे अंकों के माध्यम से किसी व्यक्ति के भविष्य को जानने का प्रयास किया जाता है। आज बहुत से लोग न्यूमेरोलॉजी पर भरोसा करने लगे हैं। पहले के समय में लोग खुले तौर पर इसे स्वीकार नहीं किया करते थे पर आज आम लोगों के साथ- साथ कई फ़िल्मी कलाकार भी इसको अपना रहे हैं और सबके सामने खुल कर इसे बता भी रहे हैं। बॉलीवुड के ऐसे कई कलाकार हैं जिन्होंने न्यूमेरोलॉजी का सहारा लिया और उनकी ज़िन्दगी पर उसका प्रभाव भी पड़ा। आजकल हर व्यक्ति अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहता है और ऐसे में अगर इसके लिए न्यूमरोलॉजिस्ट से सलाह लेनी पड़े तो इसमें बुराई क्या है?

कई बॉलीवुड हस्तियों ने काफी जूनून के साथ न्यूमरोलॉजिस्ट से बात की और अपने करियर में उसका फायदा उठाया-

 

1)रानी मुखर्जी –

रानी मुख़र्जी ऐसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी में से एक हैं जो न्यूमेरोलॉजी में विश्वास करती हैं, यही कारण है कि उन्होंने ‘एच’ को उनके नाम मुखर्जी से हटा दिया और अपने उपनाम से दोनों ‘’ को एक ‘आई’ के साथ बदल दिया।

 

2)ऋतिक रौशन

ऋतिक रोशन ने अपने नाम में एक अतिरिक्त ‘एच’ जोड़ा है, और ऐसा लगता है कि इसका असर उनके करियर पर भी पड़ा है। वह अब बॉलीवुड में सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक बन गए हैं।

 

3)राजकुमार राव –

उनका पहला नाम राज कुमार यादव था, उन्होंने अपने नाम पर एक अतिरिक्त ‘एम’ जोड़ा जिसने उनके करियर पर काफी प्रभाव डाला है।

 

4)करिश्मा कपूर-

करिश्मा कपूर ने अपने नाम से ‘एच’ हटा दिया है जिसने उनके नाम को थोड़ा अजीब बना दिया है। और इस बदलाव का उनपर कुछ ख़ास असर भी नहीं हुआ।

 

5)जावेद जाफरी –

अन्य हस्तियों की तरह उन्होंने अपने नाम जावेद जाफरी में एक अतिरिक्त ‘ए‘ जोड़ा और ‘आर‘ और ‘‘ का स्थान बदला। लेकिन हम नहीं जानते कि वास्तव में इसने उनके लिए काम किया है या नहीं।

 

6)विवेक ओबेरॉय-

विवेक ओबेरॉय ने पहले अपने नाम को ‘विवेक‘ से बदलकर ‘ विवेइक ‘ कर दिया, और फिर वापस से ‘विवेक’ कर दिया। इस बदलाव के बाद रियल एस्टेट के व्यापार में विवेक को बहुत कामयाबियां मिली।

 

7)आयुषमान खुराना

उन्होंने आयुषमान में ‘एन‘ और खुराना  में ‘आर‘ जोड़कर अपना नाम बढ़ाया। उनके पास अभी बॉलीवुड में लंबा सफर तय करने के लिए काफी वक़्त है, हम सिर्फ यह देखने के लिए इंतजार कर सकते हैं कि भविष्य में यह उनके लिए काम करता है या नहीं।

 

8)करीना कपूर-

करीना ने हमेशा अपना नाम डबल ‘ई’ के साथ लिखा है। लेकिन कुछ साल पहले, करीना ने अपने नाम में दूसरे ‘ई’ के जगह ‘आई‘ लगाया पर पिता रणधीर कपूर ने इसकी मंजूरी नहीं दी, और उन्होंने वापस से ‘‘ लगा लिया।

 

9)अजय देवगन-

अजय देवगन ने कुछ साल पहले अपने उपनाम से ‘ए‘ हटाने का फैसला किया था, और हमें लगता है कि यह उनके लिए बहुत अच्छा काम कर रहा है। इसके बाद उन्होंने  गोलमाल 3, सिंघम, सिंघम रिटर्न्स, द्रिश्यम, गोलमाल अगैन और रेइड जैसी सुपर हिट फ़िल्में दी हैं ।

 

10)सोनम कपूर-

बहुत कम लोग ये जानते हैं की बॉलीवुड में प्रवेश करने से पहले, सोनम कपूर अपने नाम के बीच में ‘ए‘ लिखती थी। लेकिन एक सफल करियर पाने के लिए उन्होंने अपने  नाम से ‘ए‘ हटा दिया।

 

चित्र श्रोत- The astrology online, bblunt, newsx, DNA india, firstpost, scoopwhoop, biographia, indianexpress.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *