नाश्ता न करने के 9 हानिकारक प्रभाव

Spread the love

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। एक अच्छा न्यूट्रिशनिस्ट या अच्छा पोषण विशेषज्ञ हमेशा ही हर सुबह एक अच्छा नाश्ता करने के महत्व पर ज़ोर देगा।

हालांकि, कई लोग सुबह के नाश्ते को छोड़ देते हैं या समय की कमीं की वजह से वे दफ्तर या अपने कार्यालय तक सफर करते समय नाश्ता कर लेते हैं। चूंकि नाश्ता दिन का पहला उचित भोजन है, इसलिए सही तरह से नाश्ता न खाने से शरीर पर गलत प्रभाव पड़ सकता है।

 

1.लो कॉग्निटिव फंक्शनिंग (Low cognitive function)

आपके शरीर को पूरे दिन तीन उचित भोजन की जरूरत रहती है। यहां तक की, यदि आप एक समय का भोजन छोड़ते हैं, तो आपका दिमाग ठीक से काम करने में असमर्थ रहता है। इसके परिणामस्वरूप आप फोकस खो देते हैं। मस्तिष्क मुख्य रूप से ग्लूकोज़ पर चलता है जो मस्तिष्क के लिए ऊर्जा स्रोत है। रोज़-रोज़ नाश्ता छोड़ना खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करता है, जिसके कारण आप पूरे दिन थके हुए और विचलित महसूस करते हैं।

 

2.मनोदशा, ऊर्जा स्तर और तनाव

चूंकि भोजन शरीर द्वारा ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है, इसलिए नाश्ता छोड़ने से हमारे मनोदशा और ऊर्जा के स्तर प्रभावित हो सकते हैं। ब्लड शुगर के स्तर में गिरावट मूड स्विंग्स का कारण बन सकती है, जिससे आप पूरे दिन परेशानी और चिड़चिड़ाहट महसूस कर सकतीं हैं। एक ख़राब मूड, कम ऊर्जा के स्तर के साथ आपके शरीर और दिमाग पर अवांछित तनाव डाल सकता है।

 

3.वज़न बढ़ना

सुबह, समय रहते नाश्ता न खाने से आपका वज़न भी बढ़ सकता है। जब शरीर खाली पेट रहता है, तो यह अक्सर चीनी से भरपूर और फैटी खाद्य पदार्थों के लिए उत्सुक हो जाता है। प्रारंभ में, आप अपने खली पेट को अनदेखा कर सकते हैं, लेकिन दिनभर में भूख और तेज़ होती जाएगी और इस भूख को शांत करने के लिए आप उतना ही अधिक खाना खाने पे विवश हो जाएंगीं और निश्चित रूप से आपका वज़न भी बढ़ जाएगा।

 

4.दिल का स्वास्थ्य

जो लोग नाश्ता छोड़ते हैं, वे न चाहते हुए भी खुद को दिल की बीमारी के जोखिम में डाल देते हैं। वास्तव में, जो लोग इसे हर सुबह सही प्रकार का नाश्ता करते हैं, वे अपने आप को हृदय रोगों के जोखिम से दूर कर रहे हैं! जब आप अपने शरीर को सही ढंग से नहीं खिलाते, तो आप अपने शरीर को उच्च रक्तचाप, छिद्रित धमनियों और पुरानी कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों जैसी समस्याओं के प्रति अतिसंवेदनशील बनाते हैं।

 

5.कैंसर का जोखिम

नाश्ते छोड़ने से अधिकांश लोग बाद में भूख लगने पर अन्य फालतू खाने के पदार्थ खा लेते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपको मोटापे से ग्रस्त करते हैं, और शोध से पता चला है कि अधिक वज़न और मोटापे से ग्रस्त लोग कैंसर के विकास के जोखिम में रहते हैं।

 

6.मधुमेह या डाईबेटीज़ का जोखिम

खाने की आदतों और स्वास्थ्य के बीच एक मजबूत सहसंबंध पाया गया है। जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, वे शरीर में ब्लड शुगर के निम्न स्तर की वजह से टाइप -2 मधुमेह के विकास के जोखिम का शिकार हो जाते हैं। उचित नाश्ता होने से शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को स्वस्थ तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिलती है, इसलिए हर सुबह भोजन करना जरूरी है।

 

7.मायग्रेन्स

जब आप रात में सोते हैं, तो आप आमतौर पर 7-8 घंटे के लिए उपवास कर रहे होते हैं। जैसा की पहले उल्लेख किया गया है, नाश्ता छोड़ने से शरीर के ब्लड शुगर के स्तर में कमीं हो सकती है। यह कमी हार्मोन की रिहाई को ट्रिगर करती है जो शरीर में कम ग्लूकोज़ के स्तर की भरपाई करती है। भूख और लो ब्लड शुगर के स्तर का संयोजन, आसानी से एक लम्बे सिरदर्द और / या माइग्रेन का कारण बन सकता है।

 

8.मेटाबॉलिज़्म

रात भर 7-8 घंटे सोने और उपवास की अवस्था के बाद, नाश्ता दिन का पहला भोजन है! यह वह भोजन है जो हर सुबह आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है। यदि आप नाश्ते के बिना घर छोड़ते हैं तो आपका शरीर सुबह के समय खुद को किकस्टार्ट करने में असमर्थ होगा, जो निश्चित रूप से कम मेटाबॉलिज़्म और कम ऊर्जा के स्तर को पूरे दिन कायम रख सकता है। वास्तव में, शोध से पता चला है कि जो लोग अपने नाश्ते को नियमित रूप से खाते हैं उनमें उच्च स्तर का मेटाबॉलिज़्म पाया जाता है।

 

9.बाल झड़ना-

बाल हर महिला के सिर का ताज है, लेकिन क्या आप जानते थे की नाश्ता छोड़ना बालों के झड़ने का कारण बन सकता है? जो खाना हम खाते हैं, शरीर के विभिन्न हिस्सों में पोषण और ऊर्जा प्रदान करता है। यदि आप नाश्ते छोड़कर इस पोषण को अपने शरीर से दूर रखते हैं, तो आपके बाल स्वाभाविक रूप से प्रभावित हो जाएंगे। नाश्ते के लिए आप जो खाते हैं, उससे बालों के कूप  (हेयर फॉलिकल्स) के विकास पर गहरा प्रभाव पड़ता है। नियमित रूप से नाश्ता छोड़ना बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

 

नाश्ता छोड़ने के इन परिणामों से स्पष्ट रूप से पता चलता है की क्यों नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। सुबह उठकर घर के या अपने अन्य काम शुरू करने से पहले हमेशा नाश्ता लें।

 

स्रोत: NetDoctor, Pixabay, Practo, Proti Food.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *