Search

Home / Top Cooking Recipes in Hindi / 15 स्वादिष्ट और झटपट डिनर रेसिपी, रात के खाने में क्या बनाएं – Dinner Recipes in Hindi

Dinner Recipes In Hindi

15 स्वादिष्ट और झटपट डिनर रेसिपी, रात के खाने में क्या बनाएं – Dinner Recipes in Hindi

Himanshu Pareek | अगस्त 16, 2021

‘मम्मी, आज रात के खाने में क्या बनाओगे” और ‘आज रात के खाने में क्या बनाएं” ये दो सवाल अक्सर लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन जाते हैं। हमें समझ ही नहीं आता कि डिनर में क्या बनाएं, क्योंकि रोज-रोज एक ही तरह का खाना खाकर हम बोर हो जाते हैं, और दूसरी तरफ हमारा डिनर ऐसा होना चाहिए जो कि पौष्टिक भी हो और आसानी से तैयार भी हो जाए। साथ ही परिवार के लोगों की पसंद का भी तो ध्यान रखना पड़ता है। अब इतने सारे कंफ्यूजन के बीच कोई उपाय भी तो चाहिए, इसलिए इस आर्टिकल Dinner Recipes in Hindi में हम आपके लिए लेकर आए हैं रात के खाने के ऐसे टेस्टी और हेल्दी विकल्प, जिन्हें आप कभी भी आजमा सकते हैं। निश्चित तौर पर ये सभी विकल्प पूरी तरह दूर कर देंगे आपके डिनर की उलझन को। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

 

डिनर के शाकाहारी विकल्प – Veg Dinner Recipes in Hindi

सब्जियां हमारे आहार का प्रमुख हिस्सा है। भले ही घर में कितनी भी सब्जियां मौजूद हों, डिनर की उलझन आमतौर पर बनी ही रहती है। तो आइये जानते हैं उन स्वादिष्ट और पौष्टिक वेज डिनर रेसिपीज के बारे में, जो हैं हर घर के लिए एकदम परफेक्ट:

 

ये भी पढ़े: डिनर में ट्राई करने के लिए रणवीर ब्रार की मटन कोफ़्ता करी रेसिपी

 

1. ढाबा स्टाइल पनीर – Dhaba Style Paneer

Dhaba Style Paneer in hindi

पनीर शाकाहारी भोजन लेने वाले लोगों के आहार महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। अक्सर जब हम कभी बाहर खाना खाने के लिए जाते हैं तो पनीर के विकल्प ज़रूर तलाशते हैं, तो क्यों न घर पर ही बना लिया जाए स्वादिष्ट ढाबा स्टाइल पनीर (Dhaba Style Paneer)? इसे बनाने के लिए आपको पनीर के साथ-साथ विभिन्न चटपटे मसालों, टमाटर, प्याज आदि की आवश्यकता होती है। भले ही ढाबा स्टाइल पनीर (Dhaba Style Paneer in Hindi) बनाने में थोड़ा समय लगे, पर इसका स्वाद और पोषण इसे डिनर के लिए नंबर वन चॉइस बनाता है।

2. कटहल कोरमा – Jackfruit Vegetable

Katahal Ki Sabzi

अगर आप रोजाना आलू, टमाटर, प्याज, गाजर जैसी कॉमन सब्जियां खाकर बोर हो चुके हैं तो आप कटहल कोरमा आजमा सकते हैं। इसे कटहल, दही और विभिन्न मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। बस कुछ देर कटहल को काटकर नमक लगाकर रखें और उसके बाद इसे ज़ीरा, धनिया, हींग इलायची आदि के साथ भून लीजिये। अब इसमें लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला, नमक व अन्य मसाले डालकर कुछ देर तक पकाइए और ऊपर से दही डालकर सब्जी के खट्टा और मुलायम होने का इंतजार कीजिये। स्वादिष्ट कटहल कोरमा पककर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा आप कटहल की सब्जी भी ट्राई कर सकते हैं।

3. मलाई कोफ्ता – Malai Kofta

Malai Kofta in Hindi

मलाई कोफ्ता का नाम किसी के मुंह में भी पानी ला सकता है। यह डिनर की एक टॉप वेज रेसिपी है, जिसे मैदा, पनीर, गरम मसाला, किशमिश, मिर्च, नमक आदि के मिश्रण से बनाया जाता है और उसके बाद इसमें ज़ीरा, हींग, इलायची, दालचीनी, लौंग आदि का तड़का लगाया जाता है। लहसुन, अदरक व टमाटर से बनी प्यूरी में पकाने पर मलाई कोफ्ता नरम हो जाता है और स्वाद में इतना लज़ीज़ रहता है कि मुंह मे रखते ही पिघल जाए।

4. प्याज की कढ़ी – Onion Curry Recipe

Kadhi

अगर किसी दिन आपका सब्जी वाली डिश बनाने का मूड न हो तो आप स्वादिष्ट और चटपटी प्याज की कढ़ी भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको बेसन को दही व विभिन्न मसालों के साथ अच्छे से मिक्स करना होता है और इसके बाद मेथी दाना व राई का तड़का लगे प्याज के साथ इस मिश्रण को मिलाकर अच्छे से जीरा, धनिया के साथ घी में पकाना होता है। सूखी लाल मिर्च व कढ़ी पत्ता के इस्तेमाल से प्याज की कढ़ी का स्वाद और भी बढ़ जाता है। अगर आप पकोड़े वाली कढ़ी खाने के शौकीन हैं तो प्याज़ के पकोड़े की कढ़ी की रेसिपी यहाँ से देखिए।

5. दम आलू – Dum Aloo

Dum Aloo Recipe in Hindi

अगर आप रोज एक तरह के आलू के सब्जी खा कर बोर हो चुके हैं तो आप दम आलू भी ट्राई कर सकते हैं। इस रेसिपी को तैयार करने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर छीलना होता है, उसके बाद उन्हें कांटे की सहायता से गोदना होता है। अब एक कड़ाही में घी गर्म करके आलू को सुनहरा होने तक तल लीजिये और उसके बाद प्रेशर कुकर में तेल गर्म होने पर उसमें जीरे का तड़का लगाइए और विभिन्न प्रकार के मसाले जैसे अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी, धनिया, मिर्च पाउडर आदि को टमाटर की प्यूरी के साथ डालकर पकाइये। इसके बाद कुकर में आलुओं को दही के साथ डालकर कुछ देर तक पकने दीजिए और सब्जी के पकने के बाद स्वादिष्ट दम आलू का आंनद उठाइये।

 

डिनर की नॉनवेज रेसिपीज – Nonveg Recipes in Hindi

कई लोग चाहते हैं कि पूरे दिन की थकान के बाद उन्हें शाम के डिनर में लजीज और पौष्टिक नॉनवेज खाना मिल जाए। इसलिए आगे हम बात करेंगे डिनर के लिए एक से एक स्वादिष्ट नॉन वेज रेसिपीज के बारे में जिन्हें सुनकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी –

6. लखनवी मटन बिरयानी – Lucknowi Mutton Biryani

Mutton Biryani in hindi

लखनवी मटन बिरयानी एक ऐसा व्यंजन है जिसे आप कभी भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के मसालों जैसे बड़ी इलायची, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी आदि, ताजा मटन, काजू पेस्ट, दही, गरम मसाले आदि की आवश्यकता होती है। लाल मिर्च पाउडर, नमक, लहसुन व अदरक के पेस्ट, हल्दी आदि चीजों से इसे और भी चटपटा बनाया जा सकता है। लखनवी मटन बिरयानी को घी और तेल में पकाया जाता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें दूध में भिगोया हुआ केसर भी डाल सकते हैं। लखनऊ की मटन बिरयानी की रेसिपी (lucknowi mutton biryani recipe) यहां से देखिए।

7. बंगाली दोई माछ – Bengali Doi Maach

Doi Machh recipe in hindi

बंगाली दोई माछ पश्चिम बंगाल की एक बहुत ही प्रसिद्ध रेसिपी है, जो कि मछलियों की एक सब्जी होती है। इसे अच्छी तरह से फेंटी हुई दही और तली गई मछली के टुकड़ों से बनाया जाता है। इसके बाद इसमें विभिन्न प्रकार के मसाले जैसे नमक, मिर्च, हल्दी, तेजपत्ता, गरम मसाले, अदरक व टमाटर का पेस्ट, प्याज का पेस्ट आदि डाले जाते हैं। बंगाली दोई माछ को आप रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं। बंगाली दोई माछ बनाने की पूरी रेसिपी यहाँ से देखिए।

8. मेथी मुर्ग – Fenugreek Chicken Recipe in Hindi

Methi Murg

चिकन पसंद करने वाले लोगों के लिए मेथी मुर्ग एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है। इसे बनाने के लिए आपको कढ़ाही में तेल गरम करके लौंग, काली मिर्च, दाल चीनी, इलायची आदि को लहसुन, प्याज व हरी मिर्च के साथ भूनना होता है। इसके बाद कढ़ाही में टमाटर की प्यूरी के साथ नमक, मिर्च, हल्दी, जीरा, धनिया आदि मिलाकर इस सब्जी को चटपटा बनाया जाता है। मसाले मिलाने के बाद इसमें चिकन के ताजा टुकड़े डालिये और अच्छे से पकने के बाद कसूर मेथी मिक्स करके फ्लेवर दीजिए। मेथी मुर्ग तैयार है।

9. गलौटी कबाब – Galouti Kebab

Kabab recipe in hindi

गलौटी कबाब यूँ तो स्नैक्स की तरह लगता है पर इसके पोषण और स्वाद के चलते यह डिनर के लिए भी बढ़िया डिश है। इसे चने की दाल, पपीते के गूदे, लहसुन व अन्य मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। गलौटी कबाब को आप हरी अथवा लाल चटनी के साथ परोस सकते हैं। गलौटी कबाब बनाने की रेसिपी यहाँ से देखिए।

10. बटर चिकन – Butter Chicken Recipe In Hindi

Butter Chicken

माँसाहार पसंद करने वाले लोगों के लिए बटर चिकन मनपसंद व्यंजन है जो कि ढाबों व होटल में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। बटर चिकन आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। इसे मैदा, चिकन व विभिन्न मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। पहले चिकन पर मैदा व विभिन्न मसालों की कोटिंग की जाती है और उसके बाद उन्हें फ्राई करके सब्जी बनाई जाती है। बटर चिकन बनाने की रेसिपी आप यहाँ से देख सकते हैं।

 

डिनर में हल्के भोजन की रेसिपी – Light Dinner Recipes in Hindi

कई बार डिनर के टाइम पर हमारा पेट भरा होता है या फिर हम बहुत थके होते हैं। ऐसे में आप इन हल्के भोजन की रेसिपीज़ से काम चला सकते हैं, जिन्हें हम डिनर की झटपट रेसिपीज़ (Jhatpat Dinner Recipes in Hindi) भी कह सकते हैं –

11. वेजिटेबल दलिया पुलाव – Vegetable Dalia Pulao

Veg Daliya in hindi

वेजिटेबल दलिया पुलाव डिनर की एक बहुत ही आसानी से तैयार होने वाली पौष्टिक रेसिपी है। इसे दलिया और विभिन्न सब्जियों जैसे प्याज, गाजर, शिमला मिर्च, गोभी, मटर, आलू, टमाटर इत्यादि के मिश्रण से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दलिये को 10 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद कड़ाही में घी या तेल गर्म करके उसमें अजवाइन का तड़का लगाएं, और सारी सब्जियों के साथ दलिए को अच्छे से मिक्स करके पकायें। ऊपर से इसमें स्वाद के लिए धनिया, नमक एवं हल्दी डाल दें। मिश्रण के अच्छे से पकने के बाद वेजिटेबल दलिया पुलाव तैयार हो जाएगा।

12. पालक खिचड़ी – Spinach Khichdi Recipe in Hindi

Palak Khichdi

पालक खिचड़ी डिनर के लिए एक परफेक्ट लाइट रेसिपी है। इसे बनाने के लिए आपको पालक के अलावा विभिन्न प्रकार के मसाले जैसे हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, नमक, आलू, चावल, मसूर की दाल, और पानी की आवश्यकता होती है। इस रेसिपी को बनाने के लिए कुकर में तेल गर्म करके जीरे का तड़का लगाइए और उसके बाद उसमें पालक व आलू डालकर साथ पकने दीजिये। ऊपर से इसमें चावल एवं मसूर की दाल डाल दीजिए। इसके बाद नमक व हल्दी डाल दीजिए और पकने के बाद दही के साथ परोसिये।

13. बेसन प्याज की सब्जी – Besan Onion Vegetable

Besan Pyaz

रात के खाने में आप सब्जी के रूप में बेसन प्याज़ की सब्ज़ी भी ट्राई कर सकते हैं। यह सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले सामान्य प्रक्रिया से बेसन के पकोड़े बना लीजिए। इसके बाद एक कड़ाही में जीरे का तड़का लगाकर उसमें प्याज़ भूनिये और इसमें अब पकोड़े डालकर हल्दी, धनिया, लाल मिर्च, पाउडर, नमक व पानी डाल कर अच्छे से पका लीजिए। बेसन प्याज की राजस्थानी स्टाइल सब्जी तैयार हो जाएगी।

14. मटर पुलाव – Matar Pulao Recipe in Hindi

Pulav

रात के खाने में आप मटर पुलाव भी बना सकते हैं। इसे बासमती चावल के अलावा विभिन्न प्रकार की सब्जियों जैसे प्याज, मटर, मेथी के पत्ते एवं विभिन्न मसालों जैसे पुदीना, धनिया, जीरा, तेजपत्ता, इलायची लौंग, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च आदि के मिश्रण से बनाया जाता है। मटर पुलाव बनाने की पूरी रेसिपी आप यहां से देख सकते हैं।

15. साबुत मसूर दाल – Masoor Dal Recipe in Hindi

Masoor Dal

रात के खाने के लिए साबुत मसूर दाल रेसिपी भी एक बहुत ही टेस्टी और हल्की रेसिपी है। इसे बनाने के लिए आपको काली मसूर की दाल को पानी में उबालना होता है, और इसके बाद इसमें टमाटर, हरी मिर्च, जीरा, हींग, धनिया एवं विभिन्न प्रकार के मसाले मिलाकर हल्का छौंक लगाना होता है। इसे आप नींबू के रस के साथ परोस सकते हैं और यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है।

 

रात के खाने में क्या बनाना है यह बात अक्सर आपको कंफ्यूज कर सकती है, इसलिए इस आर्टिकल Dinner Recipes in Hindi में हमने आपसे रात के खाने के लिए वेज, नॉनवेज और लाइट रेसिपीज़ शेयर की। कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, हमें बताइए और इसे शेयर कीजिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही बेहतरीन रेसिपीज़ और नई-नई जानकारी के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ।

 

Images Source: WikiMedia

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (1)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *