चेहरे के सौन्दर्य के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये चीज़ें

Spread the love

पिछले लगभग दो दशक से आयुर्वेद और घर पर उपलब्ध प्राकृतिक वस्तुओं से त्वचा की देखभाल करने के तरीकों ने ज़ोर पकड़ा और साथ ही साथ बाज़ार में भी प्राकृतिक एवं आयुर्वेदिक कान्सैप्ट पर आधारित ब्यूटी केयर प्रोडक्टस ने अपनी खूब जगह बनाई है। इन सब बातों से प्रेरित होकर महिलायें अपने चेहरे के सौंदर्य के लिए कई बार कुछ ऐसी वस्तुओं का प्रयोग कर लेती हैं जिनसे होने वाले नुकसान के बारे में उन्हें पता ही नहीं होता और लेने के देने भी पड़ सकते हैं। शहनाज हुसैन जो कि इस देश की एक जानीमानी ब्यूटी एक्सपर्ट हैं और आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स के एक बड़े ब्रांड की मालकिन हैं, ने इस बारे में कुछ बेहतरीन बातें बतायीं और ये भी कि वो कौन सी चीज़ें हैं जिन्हें चेहरे की त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। और यदि करना हो तो उसका सही तरीका क्या है। आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

 

1.सिरका –

किसी भी प्रकार के सिरके में एसिड की काफी मात्रा होने के कारण ये इन्फेक्शन पैदा कर सकता है। इसे लगाने का सही तरीका ये है कि आप इसे पानी मिला के पतला कर लें और फिर इस्तेमाल करें। इससे इसकी तीव्रता में कमी आ जाती है।

 

2.बीयर –

बियर के बारे में उन्होने कहा कि इसकी प्रकृति भी अम्लीय या ऐसिडिक होती है और इसका लगातार इस्तेमाल आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल को खत्म कर उसे रूखा कर देता है। साथ ही यह आपके चेहरे पर मुहाँसे की परेशानी भी पैदा कर सकती है।

 

3.बेकिंग सोडा –

बेकिंग सोडा का अत्यधिक उपयोग करना भी त्वचा के लिए बहुत बुरा साबित हो सकता  है। इसकी प्रकृति बहुत क्षारीय है और यह त्वचा के स्वाभाविक पीएच स्तर को जोकि थोड़ा अम्लीय होता है बहुत ज्यादा क्षारीय या ऐलकेलाइन बना देता है जिससे इसकी प्राकृतिक चमक खराब हो जाती है। त्वचा पर इसका नियमित इस्तेमाल ऐक्ने और मुहाँसे भी पैदा कर सकता है।

 

4.पुदीना-

पुदीना पूर्ण रूप से प्राकृतिक है परंतु कई बार देखा गया है कि इसमें मौज़ूद मेंथोल चेहरे की त्वचा पर लाली पैदा करता है और नियमित इस्तेमाल से ऐक्ने भी हो जाते हैं । कई महिलाओं में पुदीने के इस्तेमाल से त्वचा का साँवलापन बढ़ता हुआ भी देखा गया है।   

 

5.टूथपेस्ट-

कई कैमिकल्स से बना हुआ टूथपेस्ट चेहरे की चमक कम करता है और झाइयाँ भी पैदा कर सकता है। टूथपेस्ट का अधिक इस्तेमाल झुर्रियां तक पैदा कर देता  है।

 

6.बॉडी लोशन-

बॉडी लोशन के बारे में शहनाज हुसैन ने कहा कि यह समझने वाली बात है कि बॉडी लोशन शरीर की त्वचा को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं और अक्सर चेहरे की त्वचा के अनुकूल नहीं होते। इनमें मौजूद केमिकल चेहरे की नाज़ुक त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं इसलिए चेहरे पर केवल फेस क्रीम ही लगाएँ।

 

7.वैसलीन-

वैसलीन बहुत चिपचिपी होने के कारण चेहरे के लिए बिलकुल उपयुक्त नहीं होती। अगर इसे चेहरे पर लगाया जाता है तो इसमें धूल के कण चिपक जाते हैं और त्वचा के ऊपर एक परत बना देते हैं। इसकी वजह से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और वह सांस नहीं ले पाती। इस सब का नतीजा होता है खराब होती त्वचा।

 

और अंत में शहनाज़ हुसैन का यही कहना है कि अपनी त्वचा की प्रकृति को पहचान कर ही आप उचित देखभाल कर सकती हैं। किसी भी चीज़ को अधिक प्रयोग करने से बचें क्यूंकि कई बार बिना जाने समझे ऐसी चीजों के इस्तेमाल से त्वचा को हुए नुकसान की भरपाई करना संभव नहीं हो पाता।

शहनाज़ हुसैन का इस विषय पर पूरा वीडियो यहाँ देखें-

 

चित्र स्त्रोत: www.wikimedia.org, www.wikipedia.org, www.projectwellnesscompany.com  www. Public Domain Pictures.net

www.flickr.com,www.pexels.comwww.pixabay.com www. sabah.com.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *