Search

Home / Recipes / Recipe of Matar Kulcha in Hindi: स्वादिष्ट मटर कुलचा बनाने की विधि

Fotojet (48)

Recipe of Matar Kulcha in Hindi: स्वादिष्ट मटर कुलचा बनाने की विधि

Sonali Bhadula | February 9, 2022

कुलचे का इतिहास मुगलों और निजामों से मिलता है।  ऐसा माना जाता है कि यह निज़ाम ही थे जिन्होंने भारत में “कुलचा” को प्रसिद्ध किया। यह वास्तव में आसफ जाही राजवंश का आधिकारिक प्रतीक था और यहां तक ​​कि हैदराबाद राज्य ध्वज पर तब तक दिखाई दिया जब तक कि यह भारतीय उपमहाद्वीप पद का हिस्सा नहीं बन गया।

 

मटर कुल्चा रेसिपी

 

वर्तमान की बात की जाए तो कुलचे की लोकप्रियता में तब से अब तक बहुत बदलाव देखने को मिला है, खास शासको के लिए बनने वाली यह डिश अब घर-घर की पसंदीदा व्यंजनो में से एक,और उत्तर भारत में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले स्ट्रीट फूड में गिनी जाती है। और आमतौर पर छुट्टी के दिन घर पर पकाया जाने वाला सबसे स्वादिष्ट व्यंजनो में से एक है। फिर यदि आप इस बारे में चिंतित हैं कि आपका आहार और जीवन शैली कितनी स्वस्थ है। और आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने वालों और सिर्फ हेल्दी खाना खाने वालों से हैं, और सोच रहें हैं कि मटर कुल्चा में कितनी कैलोरी होती हैं? तो भी हम आपको एक बार इस रेसिपी को ट्राय करने का सुझाव अवश्य देंगे। सिर्फ 500 से 600 matar kulcha calories आपके महीने में एक बार आप आपकी चीट मील में शामिल कर सकते हैं। क्योंकी सेहत के साथ स्वाद का भी एक अहम महत्व होता है।

हमारे matar kulcha recipe in hindi ब्लॉग में हम आपके लिए लेकर आयें हैं ऐंसी ही एक मटर कुल्चा रेसिपी जो आपके मुह में पानी लाने पर आपको मजबूर कर देगी। और साथ ही पाँच ऐसी रेसिपीज जिन्हें आप कर सकते हैं ट्राय।

कुल्चा

 

Kulcha Recipe

 

कुल्चा देखने में नान की तरह ही लगता है,लेकिन इसे बनामें में यीस्ट के स्थान पर खमीर का प्रयोग किया जाता है। यहां ब्रेड को खमीर बनाने के लिए दही, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप अपनी सुविधानुसार तवे और तंदूर दोनो पर ही बना सकते हैं।
अगर आप उत्तर भारत में हैं तो यहाँ आपने कई प्रकार के कुल्चे और स्टफ्ड कुलचाओं के बारे में सुना होगा जिन्हे यहाँ नाश्ता, दिन के भोजन और रात के खाने तक में लोग बड़े चाँव से खाते हैं।

कुल्चे का आटा मैदा, तेल, नमक और पानी के साथ तैयार किया जाता है। फिर इससे छोटी-छोटी लोई बनाकर धनिये, कलौंजी या तिल से सजाकर इसे तवे या तंदूर की मद़्द से घी के साथ पकाया जाता है। कुलचा की एक और बहुत ही लोकप्रिय किस्म है स्टफ्ड कुलचा, एक मसालेदार स्टफिंग को कुलचा के आटे में भरकर सावधानी से बेल लिया जाता है। कुलचा एक बहुमुखी ब्रेड है जिसे मक्खन के साथ या बिना, मसालेदार या सादा, कुरकुरा या नरम व्यक्तिगत बनाया जा सकता है। कुलचा बनाने की विधी आप यहाँ देख सकते हैं।

मटर करी बनाने की विधि

मटर कुल्चा दिल्ली में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला स्ट्रीट फूड है। गर्मागर्म कुल्चे पर मक्खन के साथ चटपटे मलालेदार मटर इस डिश के जायके को और बढ़ा देते हैं। सूखे सफेद मटर मसालों से बना एक क्लासिक शाकाहारी व्यंजन, और कुलचा के साथ परोसा जाता है। छोले कुलचा का यह स्वादिष्ट संयोजन अवश्य ही आजमाया जाने वाला स्ट्रीट फ़ूड है। सूखे सफेद मटर को ‘ सफ़ेद मटर ‘ या ‘ वटाना ‘ के नाम से जाना जाता है । इन्हें अक्सर लोकप्रिय मुंबई स्ट्रीट फूड रगड़ा पेटिस, आलू टिक्की चाट और बैंगोली घुलघुली जैसी डिश बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

सफेद मटर छोले (चना) के समान दिखते हैं, लेकिन आकार में छोटे और पूरी तरह गोल होते हैं। सफेद मटर हरी मटर को पूरी तरह परिपक्व होने पर तैयार किया जाता है, और उसके बाद उसकी खाल को अलग कर उसे सुखाया जाता है। सूखने पर मटर का गहरा हरा रंग सफेद या थोड़ा पीला हो जाता है।
मटर करी बनाने के लिए सबसे पहले सफेद मटर को अच्छे से धोकर उन्हे रात भर भिगाकर छोड़ दें। सुबह मटर में एक चम्मच नमक के साथ हल्की आँच पर 2 से 3 सीटी आने तक पकायें। अब एक कढाई में तेल गर्म करें और मसालों और हींग को सूखा भुने, अब इसमें मटर डालकर अच्छी तरह से मिलायें। इसके बाद, इमली का गूदा, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक और उबले हुए मटर से बचे हुआ आवश्कतानुसार पानी डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और मटर को धीमी आँच पर 10-15 मिनट के लिए उबलने दें ताकि मसाले का स्वाद सोख ले।
कटे हुए प्याज, टमाटर और धनिया पत्ती से गार्निश करें। और आपकी street style matar kulcha recipe तैयार है। मटर कुलचे की रेसिपी आप यहाँ देख सकते हैं।

 

Matar Kulcha

मटर कुल्चा रेसिपी सामग्री

1.एक कटोरी सफ़ेद मटर सूखे
2.प्याज़ एक बारीक कटा हुआ
3.टमाटर एक बारीक कटा हुआ
4.हरी मिर्च बारीक कटी हुई
5. एक टुकड़ा लच्छे में कटा हुआ
6.हरा धनिया थोड़ा सा बारीक कटा हुआ
7.नमक स्वादानुसार
8.चाट मसाला स्वादानुसार
9.आधे नींबू का रस
10.इमली का पानी २ बड़ी चम्मच
11.कुलचे के लिए एक कटोरी मैदा
12.खाने का सोडा एक चोथाई छोटा चम्मच
13.एक छोटा चम्मच चीनी
14.आधा छोटा चम्मच नमक
15.एक बड़ा चम्मच तेल
16.एक चोथाई कटोरी ताज़ा दही

अन्य लोकप्रिय स्ट्रीट फूड जिन्हें आप कर सकते हैं ट्राय

1.कचौड़ी

 

कचौड़ी

 

कचौड़ी एक भारतिय नाश्ता है, कहा जाता है कि भारत में कचौड़ियों को सबसे पहले मारवाड़ियों द्वारा बनाया गया था। यह किसी भी प्रकार के आटे और मैदा के साथ बनाया जा सकता है। इसमें उरद दाल, मूंग दाल , मावा, प्याज और मासालों के साथ इसकी भराई की जाती है। और अलग-अलग प्रकार की चटनी के साथ परोसा जाता है।कचौड़ी बाहर से बहुत खस्ता और अंदर से नरम होती है। कचौड़ी बनाने की पूरी विधि आप यहाँ देख सकते हैं।

2.समोसा

 

समोसा

 

विश्व विख्यात भारत का सबसे प्रसिद्ध नाश्ता, मसालेदार चटपटे आलू से भरा यह नाश्ता पूरे भारत के हर कोने में आपको देखने को मिल जायेगा। त्रिभुज के आकार की इस डिश का बाहरी खस्ता खोल मैदा के साथ बनाया जाता है। समोसे की प्रसिद्धी का जायजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह हर गली नुक्कड़ और चौराहों पर प्रत्येक स्ट्रीट फूड विक्रेता से लेकर छोटे बड़े सभी रेस्ट्रॉं के मेन्यू में शामिल होता है, और हरी ,लाल चटनी और छोले के साथ परोसा जाता है। यह मसालेदार चटपटा नाश्ता आपकी कभी भी लगने वाली भूख का एक आसान उपाय है। समोसा बनाने की पूरी विधि आप यहाँ देख सकते हैं।

3.लिट्ठी चोखा

 

लिट्ठी चोखा

 

भारत के बिहार राज्य से उत्पन्न डिश झारखंड और उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यो में प्रसिद्धी प्राप्त कर चुकी है। लिट्टी एक आटे की लोई है जिसे सत्तू से भरा जाता है और पकने तक भुना जाता है और फिर स्वाद बढ़ाने के लिए शुद्ध देसी घी में डुबोया जाता है, जबकि चोखा बैंगन (बैंगन) का मिश्रण है। ) , आलू , टमाटर और बहुत सारे मसाले। चोखा को नियमित सब्जी की तरह नहीं पकाया जाता है, बल्कि यह भुनी हुई सब्जी का मिश्रण होता है। कुछ लोग उस तीखे स्वाद को पाने के लिए लिट्टी चोखा को सरसों के तेल में भूनना पसंद करते हैं । लिट्टी चोखा बनाने की पूरी विधि आप यहाँ देख सकते हैं।

4.पाव भाजी

 

पाव भाजी

 

पाव भाजी मुंबई में उत्पन्न लोकप्रिय भारतीय स्ट्रीट फूड है। यह एक गाढ़ा सबजियों का मिश्रण है जिसे मुंबई की भाषा में भाजी कहा जाता है ,और ढेर सारे मक्खन के साथ और नरम-नरम पाव के साथ परोसा जाता है। यह एक ऐसा स्ट्रीट फूड है, जिसे खाकर आप कभी भी ऊब नहीं सकते। पाव भाजी आपके टिफिन के लिए आरके लिए एक परफेक्ट डिश हो सकती है। यह एक नाश्ता नहीं हैं क्योंकि सिर्फ कुछ ही पाव खाकर आप पेट और मन दोनो भरने तक खुद के रोक नहीं पाओगे। पाव भाजी बनाने की पूरी विधि आर यहाँ देख सकते हैं।

5.ब्रेड़ पकोड़ा

 

ब्रेड़ पकोड़ा

 

घर-घर में बनने वाला यह नाश्ता मेहमानों के स्वागत के लिए, जन्मदिन के अवसर पर , बारिश के मौसम और हमारी छोटी भूख के लिए हमेशा से ही एक परफेक्ट नाश्ता रहा है। और इसकी खास बात यह है कि आप इसे घर में पड़े बहुत ही कम सामान के साथ बना सकते हैं। गर्मागर्म परोसा जाने वाला ये नाश्ते को आप हरी, लाल और रेडिमेड सॉस के साथ भी परोस सकते हैं।

ब्रेड पकौड़े को दो प्रकार के होते हैं, प्लेन ब्रेड पकौड़ा जिसमें ब्रेड को काटकर बेसन के घोल में डुबोकर हल्का भूरा होने तक तल दिया जाता है। वहीँ आप ब्रेड स्लाइस के बीच आलू का मसाला बनाकर भी डाल सकते हैं। ब्रेड पकौड़े की पूरी विधि आप यहाँ देख सकते हैं।

स्ट्रीट फूड हमेशा से ही हमारे जीवन एक विशेष भूमिका निभाता हुआ आया है, भले हम अपने घर में कितना भी अच्छा खाना पकाना क्यूँ ना जानते हो, लेकिन स्ट्रीट फूड की खुशबु हमें हमेशा अपनी ओर खींच ही लेती है। हमारे matar kulcha recipe in hindi ब्लॉग में हम आपके लिए लेकर आयें हैं कुछ ऐसी ही रेसिपीज जिससे आप अपने पेट और मन दोनों को कर सकते हैं संतुष्ट। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टीकल हमें बतायें,और शेयर करे अपने दोस्तों और परिवार के साथ। खाने से जुडी और भी लेटेस्ट न्यूज और नई रेसिपीज के लिए जुडे रहिये BetterButter के साथ।

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

BLOG TAGS

Recipes

COMMENTS (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *