Search

Home / Kids Health / ऐसे 10 आहार जो करेंगे आपके बच्चे के दिमाग का विकास

ऐसे 10 आहार जो करेंगे आपके बच्चे के दिमाग का विकास

Ankita Kumari | March 20, 2018

कॉम्पटिशन के इस युग में सभी माता-पिता चाहते हैं की उनका बच्चा सबसे ज्यादा तेज और समझदार बने। बहुत से रिसर्च के बाद यह पता चला है कि ऐसे कुछ आहार हैं जो आपके बच्चे के दिमागी विकास को तेज करने में मददगार साबित होंगे।

10 बेहतरीन आहार जो आपके बच्चे के दिमागी विकास के लिए लाभदायक हैं-

1. दूध-

milk brain in hindi

दूध और दूध से बने सारे उत्पादों में ज्यादा मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है, जो कि मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत लाभदायक है।

 

2. अंडा-

egg brain in hindi

अंडे के पिले भाग में कोलिन पाया जाता है जो बच्चों के याददाश्त को तेज करता है और बढ़ते उम्र के बच्चों के लिए अंडा प्रोटीन का एक अच्छा श्रोत भी माना जाता है।

 

3. साबुत अनाज-

grains brain in hindi

साबुत अनाज में ज्यादा मात्रा विटामिन बी पाया जाता है जो कि तंत्रिकाओं के लिए बहुत लाभदायक है। ये ग्लूकोस के रूप में बच्चों के मस्तिष्क के लिए ऊर्जा भी प्रदान करते हैं।

4. ओट्स-

oats brain in hindi

ओट्स में ज्यादा मात्रा में जिंक, विटामिन बी और विटामिन ई पाए जाते हैं जो बच्चों के दिमागी विकास के लिए बहुत लाभदायक है। ओट्स में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो बच्चों को अनावश्यक स्नैक खाने से रोकते हैं।

 

5. सैल्मन-

salmon brain in hindi

सैल्मन एक प्रकार की मछली है जो ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर है। ये बच्चों के दिमागी विकास को तेज करता है और उनके सोचने कि क्षमत्ता को बढ़ाता है।

 

6. पीनट बटर-

peanut brain in hindi

लाजवाब पीनट बटर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन इ से भरपूर होती है जो तंत्रिकाओं कि परत को बचाने में सहायक होती हैं।

 

7. सूखे मेवे और बीज-

dry fruits brain in hindi

सूखे मेवे और बीज फैटी एसिड, प्रोटीन और विटामिन के साथ पैक किये होते हैं जो कि नर्वस सिस्टम के सही तरह से काम करने में और बच्चे के मूड को अच्छा करने में सहायक हैं।

 

8. पानी-

water brain in hindi

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी है। कम पानी पिने से आलस और चिड़चिड़ापन बना रहता है और फिर बच्चे किसी चीज़ में दिमाग नहीं लगा पाते हैं।

 

9. बेरी-

berries brain in hindi

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत हैं जो बच्चों के दिमाग को ऑक्सीकरक तनाव से छुटकारा दिलाते हैं।

 

10. सब्जियां-

veggies brain in hindi

हरी-भरी ताज़ा सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो मस्तिष्क के सेल्स को हेल्दी और मजबूत बनाती हैं।

ऊपर दिए गए खानों को अपने बच्चे के आहार में ज़रूर डालें और उनके दिमाग के विकास को तेज करें।

चित्र स्त्रोत: greenblender, taasir, thedailymeal, serious eats, medical news today, xplora box, once upon a chef, eatthismuch, salebhai, the health site

Ankita Kumari

BLOG TAGS

Kids Health

COMMENTS (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *