5 बॉलीवुड अभिनेता जिन्होंने चैरिटेबल ट्रस्ट खोले

Spread the love

अपनी फिल्मों के साथ यह बॉलीवुड कलाकार अपना जादू बॉक्स ऑफिस पर फैलते रहते है, पर क्या आप जानते है की यह कलाकार कुछ परोपकारी पहल भी करते है? चाहे वह लड़कियों की पढाई हो या फिर डिप्रेशन, इन कलाकारों ने अपने खुद के चैरिटी संगठन खड़े करे है।

तो आइये अब हम आपको मिलवाते है 5 ऐसे कलाकारों से जो सिर्फ अपने अभिनय के लिए नहीं जाने जाते, बल्कि अपने परोपकारी संगठन के लिए भी जाने जाते है!

1. सलमान खान

salman charity

 

 

बॉलीवुड के लोकप्रिय कलाकार जिनका सोने का दिल है, सलमान खान ने अपना संगठन ‘बीइंग ह्यूमन-थे सलमान खान फाउंडेशन’ को 2007 में लांच किया था। इस फाउंडेशन से उन्होंने एक कपड़ों की और आभूषणों का बिज़नेस शुरू किया। इन चीज़ों को बेच के जो पैसा कमाया जाता है, सलमान खान उससे वंचितों की पढाई और हेल्थ का समर्थन करते है।

 

2. शबाना आज़मी

shabana charity

पार्ट-टाइम अभिनेत्री और पार्ट-टाइम समाज सेवक, शबाना आज़मी ने अपने पिता के लिए ‘मिजवान फाउंडेशन’ शुरू की। मिजवान वही जगह है जहाँ उनके पिता का जन्म हुआ था। इस संगठन के द्वारा शबाना ने एक पाठशाला, कॉलेज, कंप्यूटर केंद्र और चिकनकारी और सिलाई केंद्र, मिजवान शहर में स्थापित किया है।

 

3. दीपिका पादुकोणे

deepika charity

अपनी डिप्रेशन की बिमारी के बारे में बात-चीत करने के बाद, दीपिका पादुकोणे ने ‘लिव, लव, लाफ फाउंडेशन’ शुरू की। इस फाउंडेशन के द्वारा वह मानसिक बिमारियों के बारे मैं जागरूकता फैलाना चाहती है और लोगों का मानसिक बिमारियों की तरफ सोच को बदलना चाहती है। उनकी फाउंडेशन लोगों को प्रोत्साहित करती है की वह अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करे।

 

4. फरहान अख्तर

farhan charity

‘मर्द’, यानि की ‘मेन अगेंस्ट रेप एंड डिस्क्रिमिनेशन’ एक सामाजिक अभियान है जिसको फरहान अख्तर ने शुरू किया है।संगीत के माध्यम से, लोगों को यह मैसेज पहुंचने की कोशिश की जा रही है की वही भारतीय समाज को सुधरे और एक ऐसे समाज की स्थापना करे जो अपनी महिलाओं का आदर करे। अपने इस पहल के लिए, फरहान अपने बैंड की साथ कई बार भारत के अलग-अलग शहरों में प्रदर्शन करने जाते है।

 

5. अक्षय कुमार

akshay charity

बॉलीवुड के खिलाडी, अक्षय कुमार ने भारतीय सर्कार के साथ हाथ जोड़कर अपना अभियान ‘भारत के वीर’ प्रारंभ किया। सर्कार के समर्थन के साथ एक ऐप्प बनायीं जिसके द्वारा भारत के लोग शहीद सिपाहियों के परिवारों का आर्थिक रूप से समर्थन कर सके।

सूत्र: Pinkvilla, WomenNow, official websites of Being Human, Mijwan Foundation, Live Love Laugh Foundation and MARD, Shoaib Events, StyleGods, NDTV Movies, YourStory, dnaindia.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *