Search

Home / ट्रेंडिंग / प्रसिद्ध शेफ अमृता रायचंद ने शेयर की स्वादिष्ट आम का अचार बनाने की विधि

Aam Ka Achar Feature

प्रसिद्ध शेफ अमृता रायचंद ने शेयर की स्वादिष्ट आम का अचार बनाने की विधि

Himanshu Pareek | जून 3, 2021

आमतौर पर घरों में सब्जी न होने पर या सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हम अचार का रूख करते हैं। सामान्य रूप से आम का खट्टा-मीठा अचार लोगों की पहली पसंद होता है। हाल ही में प्रसिद्ध शेफ अमृता रायचंद ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर आम का अचार बनाने की आसान वीडियो रेसिपी साझा की। अमृता राय चंद ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा कि आम के अचार के बिना हर खाना अधूरा है इसलिए इस वीडियो में वे पारंपरिक पंजाबी आम का अचार बनाने की विधि साझा कर रही हैं। 

अमृता रायचंद ने इंस्टाग्राम पर पंजाबी आम का अचार बनाने की विधि साझा करते हुए लिखा कि पंजाबी आम का अचार बनाने की ये रेसिपी उनकी सास की भी सास द्वारा सुझाई गयी थी। अमृता ने अपनी पोस्ट के कैप्शन में पंजाबी आम का अचार बनाने के किये आवश्यक सामग्री और सारांश में इसे बनाने की विधि भी बताई। आइये जानते हैं अमृता रायचंद के अनुसार स्वादिष्ट आम का अचार तैयार करने के लिये किन चीज़ों की आवश्यकता होती है और इसे कैसे तैयार किया जाता है।

पंजाबी आम का अचार बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

अमृता के अनुसार पंजाबी आम का अचार बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी-: 

1. चौकोर या तिकोने टुकड़ों में कटे हुए 5 किलो कच्चे आम

2. 2 लीटर सरसों का तेल

3. सौंफ- 250 ग्राम

4. मेथी दाना- 250 ग्राम

5. कलौंजी- 10 ग्राम

6. आधा किलो नमक

7. 200 ग्राम लाल मिर्च

8. 4 बड़े चम्मच पिसी हुई हल्दी

पंजाबी आम का अचार बनाने की विधि

अमृता के अनुसार उपरोक्त सामग्री उपलब्ध होने पर निम्न विधि से पंजाबी आम का अचार तैयार करें-: 

1. सबसे पहले धुले हुए कच्चे आम के कटे हुए टुकड़ों में एक कप नमक व हल्दी मिलाएं और पतली चादर से ढककर एक दिन तक धूप में सूखने दें। 

2. अगले दिन जब कच्चे आम के टुकड़े सूख जाएं तब इन्हें किसी बड़े बर्तन में रखकर इनमें सौंफ, मेथी, कलौंजी, नमक, लाल मिर्च व तेल डाल दें। 

3. सभी सामग्री को चम्मच से अच्छे से मिलाएं। 

4. एक बार फिर से इस मिश्रण को चादर से ढक कर, दो से तीन दिन तक धूप में सूखने दें। 

5. इसके बाद अचार को कांच के कंटेनर में रख दें और जब भी मन हो, खाने के साथ सर्व करें। 

टिप-: आम के अचार को मुलायम और चटपटा स्वादिष्ट होने में कुछ दिन का समय लगता है। इसलिए अचार बनाने के तीन से चार दिन बाद ही इसे खाना शुरू करें। आम का अचार और नींबू का अचार बनाने की अन्य रेसिपीज़ आप यहाँ से देख सकते हैं। 

आम के अचार के फायदे

विशेषज्ञों द्वारा मसालों से भरपूर आम का अचार खाने के ढेर सारे फायदे बताए जाते हैं। आम का अचार खाने के निम्न फायदे होते हैं-: 

  • आम का अचार खाना वजन घटाने में फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद मसाले फैट को तोड़ने का काम करते हैं।
  • आम का अचार फ़ाइबर से भरपूर होता है जिससे पाचन क्रिया आसानी से हो जाती है। 
  • मधुमेह के मरीजों को सीमित मात्रा में आम का अचार खाने से आराम मिलता है। 
  • गर्भावस्था के दौरान आम का अचार खाना कमजोरी से राहत दिलाता है। 
  • आम के अचार में विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। 

कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइये, साथ ही इसे शेयर कीजिये अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिये BetterButter के साथ। 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *