क्या डिटॉक्स डाइट से वास्तव में वजन घटता है?

Spread the love

डिटॉक्स डाइट क्या है?

डिटॉक्स डाइट एक ऐसी डाइट है जिसमे मुख्य रूप से खाली पेट रहना होता है, ज्यादा मात्रा में पानी पीना होता है और फल और सब्जियों का सेवन करता होता है। इस डाइट से शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। हालांकि, डिटॉक्स डाइट का पालन करने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह स्थायी वजन घटाने का कारण नहीं बनता है।

 

क्या डिटॉक्स डाइट फायदेमंद है?

कम वसा और उच्च फाइबर वाले हेल्थी और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ का सेवन करना निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हालांकि, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि डिटॉक्स आहार वास्तव में वजन घटाने में मदद करते हैं।

डिटॉक्स डाइट से तत्कालीन रूप से वजन घट सकता है, पर यह लम्बे समय तक वजन घटाए रखने के लिए फायदेमंद नहीं हैं। कुछ खाद्य समूहों का सेवन पूरी तरह बंद करने से, स्पष्ट रूप से आपका वजन घटेगा लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन सभी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ खाद्य समूहों को अपने आहार से हटा लेने पर आप आवश्यक पोषण को प्राप्त करने से वंचित होंगे और साथ ही साथ कई स्वास्थ्य विकार भी जन्म लेंगे।

डिटॉक्स डाइट फॉलो करते समय आपका जितना वजन कम होता है, वह वास्तव में फैट लॉस के बजाय पानी की कमी है। डिटॉक्स डाइट का पालन करने से मांसपेशियों की हानि हो सकती है, जिससे लंबे समय तक वजन कम करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। वास्तव में, डिटॉक्स डाइट का पालन करने वाले ज्यादातर लोग अपने घटाए हुए वजन को वापस से प्राप्त कर लेते हैं।

शरीर में पाचन की दर जितनी अधिक होगी, उतना अधिक वजन कम होगा। नियमित रूप से डिटॉक्स करना वास्तव में आपके पाचन स्तर को कम कर सकता है, जिससे भविष्य में वजन कम करना आपके लिए कठिन हो जाएगा।

            

डिटॉक्स डाइट से किन्हे बचना चाहिए?

विभिन्न डाइट के असर को देखने के लिए उन्हें आजमाने में कोई बुराई नहीं है। पर, निम्नलिखित लोगों को निश्चित रूप से डिटॉक्स डाइट का पालन नहीं करना चाहिए:

  • बच्चे, किशोर और गर्भवती महिलाएं
  • हृदय रोग या अन्य बिमारियों से पीड़ित लोग
  • खाने के विकार से पीड़ित लोग
  • खेल (स्पोर्ट्स) से जुड़े लोग जो बहुत सक्रिय होते हैं

आँख बंद करके इस ट्रेंडी डाइट का पालन करने के बजाय, अपने आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें। उनकी मदद से एक ऐसा डाइट चार्ट बनवाएं जिससे बिना किसी हानि के आपका वजन कम कम हो। आपका स्वास्थ्य आपकी ज़िम्मेदारी है, इसे किसी जोखिम में न डालें!

 

चित्र स्रोत: Buoy Health, Diet Doctor, Entertainment Times, Everyday Health, GOQii, Pixabay, VeryWell Fit, WebMD.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *