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इन खाद्य पदार्थों को अपनाएं और गठिया (आर्थ्रईटिस) के दर्द को दूर करें

Sonal Sardesai | जनवरी 3, 2019

इन खाद्य पदार्थों को अपनाएं और गठिया (आर्थ्रईटिस) के दर्द को दूर करें

क्या आप लगातार होने वाले गठिया के दर्द से परेशान हैं? यदि हाँ, तो इन खाद्य पदार्थों से इस दर्द को दूर करें!

 

1.हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नाम का रसायन होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और शक्तिशाली गुण होते है जिससे गठिया के दर्द के उपचार में मदद होती है।

 

2.अदरक

अदरक गरम होता है जिसमें स्वाभाविक रूप से एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक मौजूद होते हैं, जो गठिया के कारण होने वाले दर्द को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

 

3.चेरी टोमेटॉज़

ये छोटे लाल और मैरून फल पॉलीफेनोल्स से भरे होते हैं जिन्हें एंथोसायनोसाइड्स कहा जाता है। इन यौगिकों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे गठिया के दर्द को काम करने और इसका इलाज  करने में मदद कर सकते हैं।

 

4.अनानास

अनानास ब्रोमेलैन का एक अत्यंत समृद्ध स्रोत है। ब्रोमेलैन में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

 

5.ओमेगा 3 से समृद्ध खाद्य पदार्थ

ओमेगा 3 से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे मछली का तेल, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स, गठिया के दर्द को शांत करने में मदद करते हैं।

 

6.रॉ एप्पल साइडर विनेगर

कच्चे सेब के सिरके में एक उच्च प्रकार की अम्लीय (एसिडिक) सामग्री होती है। इस वजह से इस किस्म का सिरका, क्रोनिक आर्थ्रईटिस / गठिया के दर्द से निपटने में मदद कर सकता है।

गठिया के दर्द से निपटने के लिए दर्द निवारक दवा लेने के बजाय, इस दर्द को दूर करने के लिए इन 6 खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

 

स्त्रोत : Cure Joy, Healthline, Health Magazine, IndiaMART, Medical News Today, Mother Nature Network, www.self.com.