Search

Home / hindi recipe / Navratri Upvas in office: नवरात्रि व्रत के दिन ऑफिस में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, जानें फायदे

navratri upvas in office

Navratri Upvas in office: नवरात्रि व्रत के दिन ऑफिस में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, जानें फायदे

Marketing Team | मार्च 15, 2023

नवरात्रि मानसिक-शारीरिक और आध्यात्मिक शक्ति का प्रतीक हैं। हालांकि, जो लोग ऑफिस में काम-काज करते है, तो उनके लिए एक उचित कार्यक्रम का प्रबंधन करना और उपवास के दौरान कुशलता से काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

 

Navratri Upvas in office

 

साथ ही आयुर्वेद एक सात्विक आहार पर ध्यान केंद्रित करता है जिसमें मुख्य रूप से फल, दूध और सब्जियों से बने पदार्थ शामिल होते है। जो शरीर को शुद्ध और डिटॉक्सीफाई करते है और मन को केंद्रित करते है। साथ ही नवरात्रि के दौरान उपवास करते समय अपनी एनर्जी लेवल को काम पर रखने के लिए यहां कुछ बेहतरीन टिप्स के बारे में जानकारियां दी गई है। जिसे आप Navratri Upvas in office में रोजाना फॉलो कर सकते है।

चैत्र नवरात्रि में ऑफिस में अपनाएं ये 6 टिप्स:

 

1. ज्यादा काम ना करें:

अपने काम के लिए एक सही समय-सारणी निर्धारित करें, और थकान को अपने ऊपर हावी बिल्कुल ना होने दें। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के व्रत आपके शरीर को आराम देने और शुद्ध करने में मदद करते है। इसलिए खुद पर ज्यादा बोझ डालने से इस नवरात्रि में आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ेगा। ये सुनिश्चित करें कि बहुत कम खाने से आपके कार्य पर असर नहीं पड़ना चाहिए।

2. हेल्दी फूड को चुनें:

आलू के चिप्स या अन्य स्नैक्स को बिल्कुल हाथ ही ना लगाए तो बेहतर रहेगा। साथ ही नियमित भोजन ना करने के लिए उपवास का कोई बहाना नहीं करें। साथ ही आप केला, सेब, अमरूद और संतरे जैसे फलों का चुनाव कर सकते है। जो आपकी ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित में रखने में मदद करेगा। हालांकि केला तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए अपने डेस्क पर कुछ संभाल कर रखें।

3. तरल पदार्थ का स्तर बनाए रखें:

सबसे पहले आप डिहाइड्रेशन होने से बचें। साथ ही अपने शरीर के तरल पदार्थ और नमक के स्तर को फिर से भरने के लिए नवरात्रि उपवास के दौरान बहुत सारी हर्बल चाय, सब्जियों के रस और फलों के रस का सेवन जरूर करें। साथ ही व्रत के दौरान आमतौर पर मसाले और नमक रहित भोजन लिया जाता है। इसलिए आप नमक को सेंधा नमक से बदल सकते है। ताकि उपवास के दौरान आपका शरीर कमजोर ना हो जाए।

4. एसिडिटी को रोके:

लंबे समय तक खाना नहीं खाने से एसिडिटी हो सकती है। उपवास के दौरान नियमित भोजन से परहेज करते समय दिन में नाश्ते के लिए हमेशा मुट्ठी भर फल या मेवे खाने से एसिडिटी पर नियंत्रण रख सकते है।

5. ऊर्जा को कंट्रोल में रखें:

नवरात्रि के दौरान व्रत और अपने दैनिक भोजन का सेवन कम करने के कारण आपके ऊर्जा स्तर में गिरावट का अनुभव हो सकता है। इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने ऊर्जा स्तर को कम करने से बचने के लिए पर्याप्त उपाय करें। साथ ही जब आप अपना उपवास तोड़ें, तो प्रोटीन और संपूर्ण कार्ब युक्त भोजन लें। ताकि आपके पास अगले दिन काम शुरू करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा हो।

6. तनाव से बचें:

नवरात्रि व्रत के दौरान तनाव आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको और कमजोर कर सकता है। साथ ही कोशिश करें कि एक साथ घंटों भूखे न रहें और तनाव के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए ढेर सारे तरल पदार्थ पीएं। साथ ही जब काम बहुत ज्यादा हो जाए तो आप 5 से 10 मिनट के लिए सांस ले सकते है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि जब आप किसी तनावपूर्ण स्थिति को कम करने के लिए काम पर हों तो आप अपने साथ पर्याप्त नवरात्रि उपवास भोजन ले जाएं।

 

 

 

 

 

प्रिय पाठकों चैत्र नवरात्रि में व्रत के दौरान कई लोग ये भूल जाते है, कि उन्हें कब क्या खाना है और कैसे खाना है। साथ ही हमने इस लेख में कामकाजी लोगों के लिए इस नवरात्रि व्रत को लेकर लगभग सारी जानकारियां दे दी है। साथ ही यदि इससे जुड़े कोई और भी सवाल आपके मन में हो तो इस आर्टिकल को अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर कर हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे सकते है। जिसका हमें बेसब्री से इंतज़ार रहता है।

 

यह जरूर पढ़िए:

Paneer Malpua: नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्माण्डा को भोग लगाने के लिए बनाएं पनीर मालपुआ

Banana Walnut Lassi: नवरात्रि के व्रत में एनर्जी से भरपूर रहने के लिए पिएं बनाना-वॉलनट लस्सी

Makhana Laddu Recipe: नवरात्रि में उपवास कर रहे हैं तो खाएं मखाना लड्डू, मिलेगी एनर्जी

7 नवरात्रि फास्टिंग टिप्स जो आपको रखे हेल्दी: Navratri Fasting Tips In Hindi

 

 

 

 

Image Source: Google Images (https://www.google.com/imghp?hl=en)

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Marketing Team

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *