Search

Home / health / Orange Benefits in Hindi: सेहत के लिए बेहतरीन है संतरा, जानें इसके 11 फायदे और नुकसान!

जानें संतरा के फायदे और नुकसान

Orange Benefits in Hindi: सेहत के लिए बेहतरीन है संतरा, जानें इसके 11 फायदे और नुकसान!

Marketing Team | फ़रवरी 27, 2023

क्या आपको पता है? संतरे को सुपर फ़ूड क्यों कहते है? साथ ही खट्टे-मीठे स्वाद और रस से भरपूर संतरा भला किसे पसंद नहीं है। यह एक लोकप्रिय फल है, जिसका सेवन दुनिया भर में किया जाता है। साथ ही अपनी इच्छानुसार लोग इसे छिलकर खाते हैं या इसका जूस निकालकर पीते हैं। इसके अलावा, संतरे के जूस का इस्तेमाल कई तरह के पेय पदार्थों और लजीज व्यंजनों में भी किया जाता है। यह तो हुई खाने की बात, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि खाने के अलावा संतरा चिकित्सा क्षेत्र में भी एक अलग पहचान रखता है।

 

Orange Benefits

 

यही वजह है कि आज हम बेटर बटर के इस लेख में संतरा के फायदे और स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने वाले है। साथ ही कई पाठकों का सवाल रहता है कि रोज एक संतरा खाने से क्या होता है? संतरे का जूस पीने से क्या लाभ होता है? संतरे का सेवन कब करना चाहिए? 1 दिन में कितने संतरे खा सकते हैं? और सुबह खाली पेट संतरा खाने के फायदे जैसे कई सवालों के जबाव इस ब्लॉग में देने वाले है। तो चलिए जल्दी से जान लीजिए संतरा के फायदे और नुकसान के बारे में।

संतरा के फायदे (Orange Benefits in Hindi)

आइए जल्दी से जान लेते है, संतरा खाने के फायदे क्या क्या हो सकते है।

 

1. कैंसर से करे बचाव:

विटामिन सी से भरपूर संतरे में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और लाइमोनिन गुण मुक्त कणों के नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। साथ ही लाइमोनिन हमारे शरीर में लगभग 8 से 10 घंटे तक सक्रिय रहता है। जो कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है। इसके अलावा संतरे का नियमित सेवन त्वचा, छाती, फेफड़ों, मुंह, पेट आदि के कैंसर को रोकने में मदद करता है। संतरा खाने से गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में भी मदद मिलती है। संतरे में मौजूद पेक्टिन फाइबर कैंसर से श्लेष्मा झिल्ली की रक्षा करता है।

2. किडनी के रोग में फायदे:

सुबह नाश्ते में खाली पेट कम से कम एक गिलास संतरे का जूस पीने से किडनी यानि गुर्दे से संबंधित रोगों से बचा जा सकता है। साथ ही संतरा गुर्दे को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सिर्फ संतरे का ही नहीं सुबह फलों का रस पीना वैसे भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है।

3. दिल को रखे स्वस्थ:

संतरे में मौजूद पोटेशियम व फाॅलिक एसिड, कैल्शियम और कोलेस्ट्राॅल के स्तर और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। साथ ही ये तत्व कोशिकाओं में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जिससे तनाव और अवसाद यानि डिप्रेशन में राहत मिलती है।

4. खांसी-जुकाम में दिलाए राहत:

खांसी-जुकाम में खट्टी चीजें अधिक फायदा करती हैं। तो इस लिहाज से संतरा खाने या इसका जूस पीने से खांसी-जुकाम में लाभ मिलता है। साथ ही संतरा ‘कफ’ को जमने नहीं देता, जिससे वह खांसी के साथ बाहर आ जाता हैं। ऐसे में आप एक संतरे के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें, फिर उसे एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद करके ठंडा कर लें। अब इस पानी को छानकर किसी कांच के बर्तन में रख लें। इसे सुबह-शाम पीएं, आराम मिलेगा।

5. पथरी बढ़ने से रोके:

संतरे में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड मूत्र विकारों और गुर्दे के रोगों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही नियमित रूप से संतरे का सेवन करने से यूरिन के जरिए सिट्रिक एसिड के उत्सर्जन से पीएच बैलेंस के स्तर में सुधार होता है। जिसकी वजह से गुर्दे से कैल्शियम को बाहर निकालने में मदद मिलती है और गुर्दे की पथरी के विकास का जोखिम कम हो जाता है।

6. इम्यूनिटी को करे बूस्ट:

संतरे में पाया जाने वाला विटामिन ए और सी हमारे रक्त में मौजूद सफ़ेद कोशिकाओं को बढ़ावा देता है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम तेजी से बढ़ता है।

7. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल:

संतरे में मौजूद मैग्नीशियम और हेस्पेरिडिन, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगार साबित होता है। इसलिए जिस भी लोगों को हाई ब्लड प्रेशर हो वो अपने आहार में संतरे को जरूर शामिल करें।

8. डिप्रेशन में फायदेमंद:

अभी की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई डिप्रेशन का शिकार हो जा रहा है। वही एक रिसर्च के अनुसार संतरे में वार्म सिट्रस नामक महक दिमाग से टेंशन रिलीज करने में मददगार साबित होता है।

9.  आंखों के लिए लाभकारी:

संतरा कैरोटीनॉयड का एक संपन्न स्रोत है। इनमें मौजूद विटामिन ए आंखों में म्यूकस मेम्ब्रेन को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। उम्र से संबंधित मस्कुलर डिजनरेशन को रोकने में भी विटामिन ए पॉजिटिव भूमिका निभाता है। साथ ही यह आंखों को प्रकाश अब्ज़ॉर्ब करने में भी मदद करता है।

10. मुहांसे को करे दूर:

संतरे में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा की डेड स्किन को हटाता है और संतरे में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा के मुंहासों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है। साथ ही साफ और कोमल त्वचा के लिए संतरे के छिलके का उपयोग फेसवॉस के रूप में कर सकते है।

11. वजन को तेजी से घटाए:

संतरे का जूस वजन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभा सकता है। क्योंकि यह फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो मोटापा कम करने में सबसे सहायक माना जाता है। इसके अलावा, इसमें कम कैलोरी भी पाई जाती है, जिस वजह से यह वजन को नियंत्रित करने के लिए एक खास फल बन जाता है। साथ ही इसमें मौजूद कार्ब्स शरीर को ऊर्जा दे सकता है।

संतरे के पोषक तत्व (Orange Nutritional Value in Hindi)

 

पोषक तत्व की मात्रा प्रति 100 ग्राम में

  • पानी- 86.75 ग्राम
  • उर्जा- 47 कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट- 11.75 ग्राम
  • वसा- 0.15 ग्राम
  • प्रोटीन- 0.94 ग्राम
  • फाइबर- 2.4 ग्राम
  • शुगर- 9.35 ग्राम

 

विटामिन

 

  • फोलट- 30 µg
  • नियासिन- 0.282 मिली ग्राम
  • राइबोफ्लेविन- 0.04 मिली ग्राम
  • थियामिन- 0.087 मिली ग्राम
  • विटामिन सी- 53.2 मिली ग्राम
  • विटामिन ए- 11 µg
  • विटामिनई (अल्फा-टोकोफेरॉल)- 0.18 मिली ग्राम

 

इलेक्ट्रोलाइट्स

  • पोटैशियम- 181 मिली ग्राम

 

मिनरल्स

  • कैल्शियम- 40 मिली ग्राम
  • आयरन- 0.1 मिली ग्राम
  • मैग्नीशियम- 10 मिली ग्राम
  • फास्फोरस- 14 मिली ग्राम
  • जिंक- 0.07 मिली ग्राम

 

लिपिड

  • फैटी एसिड सैचुरेटेड- 0.015 ग्राम
  • फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड- 0.023 ग्राम
  • फैटी एसिड पॉलीअनसैचुरेटेड- 0.025 ग्राम

 

संतरे खाने के नुकसान (Orange Side Effects in Hindi)

संतरा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है, लेकिन तब ही जब इसका इस्तेमाल सही मात्रा में किया जाए। साथ ही अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदेह हो सकता है।

 

  • संतरे में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन अपच, पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है।
  • संतरा एसिडिक प्राकृतिक होता है, इसलिए नारंगी का अधिक मात्रा में सेवन करना सीने में जलन का कारन बन सकता है।

 

 

 

 

 

 

प्रिय पाठकों इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि संतरे का इस्तेमाल किस तरह की बीमारियों से बचने के लिए किया जा सकता है। इसलिए आज से ही अपने आहार में संतरे को लेना शुरू कर दें। साथ ही इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। नहीं तो इसके नुकसान भी कई है। साथ ही ये आर्टिकल अगर आपको पसंद आया है, तो आज ही अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें। ताकि वो भी संतरे के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर सके। साथ ही अपनी बात हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है, जिसका हमें बेसब्री से इंतज़ार रहता है।

 

यह जरूर पढ़िए:

Apricot Benefits in Hindi: आपको पता नहीं होगा खुबानी के 7 फायदे, उपयोग और नुकसान!

Benefits Of Pineapple: स्वास्थ्य के लिए वरदान से कम नहीं है अनानास, जानें 7 गजब फायदे!

Loquat Benefits: अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लोकाट, जानें इसके 8 बेहतरीन फायदे

Red Grapes Benefits: हरे और काले से ज़्यादा फायदेमंद है लाल अंगूर, जानें इसके 8 फायदे!

15 स्वादिष्ट और झटपट डिनर रेसिपी, रात के खाने में क्या बनाएं – Dinner Recipes in Hindi

 

 

 

 

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Marketing Team

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *