यदि आपको आर्थराइटिस हैं तो इन 10 खाद्य पदार्थों से बचें

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गठिया/आर्थराइटिस एक या एक से अधिक जोड़ों में सूजन की बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप इंसान के शरीर में इसकी गंभीरता और दर्द उम्र के साथ बढ़ जाते हैं। गठिया विभिन्न कारणों से हो सकता है, जिसमें ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटोइड या सोराटैटिक आर्थराइटिस शामिल हैं।

आर्थराइटिस के लक्षणों में जोड़ों में दर्द, कठोरता और सूजन शामिल हैं। सभी प्रकार के आर्थराइटिस के उपचार दर्द, कठोरता और सूजन को कम करने पर केंद्रित रहते हैं। उपचार पद्धतियों में दवा, फिज़ियोथेरपी और गंभीर मामलों में सर्जरी भी शामिल है।

आर्थराइटिस के लक्षणों का प्रबंधन करने का एक तरीका जोड़ों की सूजन को ट्रिगर करने वाली स्तिथि को दूर करना है। इसके लिए,आपको अपने आहार पर ध्यान देना होगा और इन ट्रिगर्स पर ध्यान देना होगा। हालांकि, आर्थराइटिस को आहार द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता, कुछ खाद्य पदार्थों से निश्चित रूप से बचा जा सकता है।

यहां उन सामान्य खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जिनको अपनी डाइट से दूर कर कर आर्थराइटिस से बचा जा सकता है-

 

1.डेरी प्रोडक्ट्स

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हालांकि डेयरी उत्पादों के कारण हर किसी को फ्लेयर-अप नहीं होते या परेशानी नहीं होती है, यह सबसे आम ट्रिगर्स में से एक है। डेयरी उत्पाद प्रोटीन से भरे रहते हैं जो जोड़ों के आस-पास के ऊतकों में सूजन पैदा कर सकते हैं।

 

2.चीनी से भरे खाद्य पदार्थ

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चीनी दैनिक अनुशंसित खुराक तक ही सीमित होनी चाहिए क्योंकि इसका ज़्यादा सेवन सूजन को प्रभावित कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ प्रोटीन और फैट से भरे ग्लिकेशन एंड उत्पादों (AGEs) की संख्या चीनी की वजह से बढ़ जाती है, जो सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं। उम्र बढ़ने, मधुमेह और दिल की बीमारी के प्रति जोखिम के लिए उम्र को भी दोषी ठहराया जाता है। संसाधित चीनी शरीर में साइटोकिन्स की रिहाई को ट्रिगर करती है जिसकी वजह से जोड़ों के इर्द-गिर्द सूजन बढ़ जाती है।

 

3.फ़ूड एड्डटिटिवस

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MSG और एस्पार्टम जैसे खाद्य योजक / एड्डटिटिवस जोड़ों को परेशान करते हैं जिससे उनमें सूजन हो जाती है। ये आमतौर पर सोया सॉस, सलाद ड्रेसिंग, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड मीट और सूप मिश्रण जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं। MSG में जो सोडियम मौजूद होता है, उसकी वजह से शरीर में जल

प्रतिधारण / वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है जिससे सूजन बढ़ जाती है। एस्पार्टेम प्रयोगशाला में उत्पादित होता है जो शरीर में प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है।

 

4.तंबाकू

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हालांकि, तकनीकी रूप से यह खाने का पदार्थ नहीं है, तंबाकू रहूमटॉइड आर्थराइटिस को ट्रिगर करता है और हड्डियों, जोड़ों और संयोजी ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है। तंबाकू आर्थराइटिस के उपचार को भी अप्रभावी बना देता है और भविष्य में सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होने पर जटिलताओं का कारण बन सकता है।

 

5.शराब

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अल्कोहल के सेवन से गाउट की बीमारी का जोखिम बढ़ जाता है जो आर्थराइटिस के लिए एक अग्रदूत साबित हो सकती है। इसके अलावा, शराब यूरिक एसिड को मेटाबोलाइज़ होने से रोकती है जिससे जोड़ों में छोटे क्रिस्टल का गठन और संचय होता है। ये क्रिस्टल सूजन का कारण बनते हैं। शराब लिवर को कमज़ोर बना देता है जो जोड़ों की सूजन का कारण बन जाता है।

 

6.नमक

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नमक में सोडियम होता है जो संयुक्त सूजन का कारण बन जाता है।

 

7.संतृप्त / सैचुरेटेड फैट्स

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संतृप्त फैट्स के सेवन को कम करने से सूजन कम हो जाती है और शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा ठीक तरह से काम करती है। संतृप्त फैट्स के प्रमुख स्रोत मांस, तला हुआ भोजन, लाल मांस और फुल -क्रीम डेयरी उत्पाद हैं।

 

8.ओमेगा -6 फैटी एसिड

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शरीर के स्वस्थ विकास के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। हालांकि, हम आमतौर पर ओमेगा -6 का अधिक उपभोग करते हैं, जो सूरजमुखी, मकई, मूंगफली, सब्जी, सोया और ग्रेपसीड ऑइल और कुछ मेयोनेज़ और सलाद ड्रेसिंग में पाए जाता है।

 

9.परिष्कृत / प्रोसेस्ड कार्ब्स

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हमारे शरीर में परिष्कृत कार्ब्स, चीनी के सामान काम करते हैं। ये संसाधित होते हैं और इनका बहुत कम पोषक मूल्य होता है। परिष्कृत कार्ब्स शरीर में आंतरिक सूजन और साइटोकिन्स और अन्य भड़काऊं यौगिकों का प्रवाह करते हैं जो आर्थराइटिस के लक्षणों को बढ़ाते हैं।

 

10.उच्च तापमान का भोजन

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हालांकि ग्रिल्ड और तंदूरी भोजन खाने में मज़ेदार होते हैं, इनमें खाना उच्च तापमान पर पकाया जाता है जो AGEs के प्रकट होने का कारण बन जाता है।

 

यह आवश्यक नहीं है कि इस सूची के सभी प्रकार शरीर को प्रभावित करते हैं। हालांकि, इन ट्रिगर्स को खोजने और उन्हें टालने के लिए अपनी डाइट के साथ प्रयोग करना जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार ला सकता है।

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