फैट को जलाने वाले खाद्य पदार्थों  – डॉ शिखा शर्मा

Spread the love

वर्तमान जीवनशैली में अनहेल्थी खाने की आदतों ने हर किसी को परेशान कर दिया है। अनुचित आहार, अवांछित शरीर का फैट, जंक फूड, और नींद पूरी न पड़ने जैसी समस्याएं फैट को दूर करने में काफी अड़चने पैदा कर देती हैं।

फ़ूड एक्सपर्ट्स के अनुसार, फैट्स दो प्रकार के होते हैं – अच्छे फैट्स और बुरे फैट्स। जब आप शरीर से अच्छे फैट्स को खत्म करते हैं, तो यह आपकी सेल वाल्स को नाज़ुक और कठोर बनाता है और इसके अलावा यह आवश्यक प्रोटीन को आपकी कोशिकाओं तक पहुंचने की अनुमति नहीं देगा। तो किस प्रकार के भोजन को खाना चाहिए और किस भोजन से डूब रहना चाहिए, इसके बारे में जानकरी जरूरी है।

न्यूट्रियनिस्ट डॉ शिखा शर्मा कहतीं हैं “अतिरिक्त फैट्स को घटाने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन एक आसान तरीका है कि अदरक के टुकड़े के साथ नींबू के रस की 4 से 6 बूंदों को गरम पानी के एक गिलास में मिलाकर रोज़ाना पीना चाहिए “।

आइए जल्दी से कुछ अन्य खाद्य पदार्थों के बारे में  जानें जो आपको अवांछित शरीर के फैट्स को आसानी से जलाने में मदद करेंगे।

 

1.अलसी के बीज  (फ्लेक्स सीड्स) –

अलसी के बीज को साबुत खाने की बजाय ग्रेन्युलस के रूप में खाया जाना चाहिए। यह फाइबर समृद्ध भोजन, बिना ज़्यादा म्हणत किये बहुत आसानी से वज़न कम करने में मदद करता है! अलसी के बीज की पाउडर को आप मक्खन, सलाद, चावल या अपनी पसंद के किसी भी अन्य भोजन में मिलाकर खा सकते हैं। लिग्नांस, अलसी के बीजों में मौजूद एक पदार्थ हैं जो फैट्स को जलाने और आपको पतला रखने में मदद करता है।

 

2.दालचीनी –

दालचीनी, फैट्स को जलाने में आपकी मदद करने के लिए एक और प्रभावी खाने का पदार्थ है। चाय या कॉफी जैसे रोज़मर्राह के पेय में दालचीनी की एक चुटकी डालकर मिलाएं या इसे शहद के साथ गरम पानी के गिलास में मिलाकर इसे रोजाना लें। यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

 

3.ब्राउन राइस –

क्रोमियम एक खनिज पदार्थ है जो फैट्स को जलाने में मदद करता है और ब्राउन राइस इस पदार्थ से समृद्ध होता है। वेलनेस विशेषज्ञ डॉ. शिखा शर्मा के मुताबिक, “आप क्रोमियम कैप्सूल ले सकतीं हैं या सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस खाकर अपने वज़न में अंतर महसूस कर सकतीं हैं “। ब्राउन राइस स्वाभाविक रूप से रब्लूड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और अवांछित फैट्स को आपके शरीर में संग्रहीत होने से रोकता है।

 

4.सैल्मन मछली –

समुद्री भोजन हमेशा जोखिम मुक्त होता है और शरीर के लिए हेल्थी और फैट्स को जलाने के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है। सैल्मन आवश्यक फैटी एसिड में समृद्ध है जो आपके शरीर के अतिरिक्त और अवांछित फैट्स को जलाने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, सैल्मन इंसुलिन के प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है और शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर-कर कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है।

 

5.अंडे –

एक संपूर्ण अंडा लोह, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फोलेट और विटामिन बी 6, 12 में समृद्ध रहता है। यह अन्य कार्ब्स की तुलना में नाश्ते के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। शोध ने यह भी साबित कर दिया है कि जो लोग हर सुबह अंडे खाते हैं, वे अन्य प्रकार के आहार खाने वालों की तुलना में ज़्यादा अधिक मात्रा में पेट के फैट्स को जलाते हैं।

 

6.ब्लूबेरीज़  –

ब्लूबेरी एक उत्कृष्ट स्रोत है जो फैट्स को जलाने वाले पदार्थों से भरा होता है। यह न केवल मधुमेह को ठीक करता है बल्कि अतिरिक्त शरीर के फैट्स को कम करने में भी मदद करता है। इन्हें दही, अनाज या सीधे खाकर आप अवश्य अच्छे परिणाम पाएंगे।

 

अन्य फैट जलाने वाले फल हैं –

  • एवोकाडो
  • केले
  • सेब
  • अनार
  • नींबू
  • नाशपाती
  • नट्स 

यदि आपको भोजन के समय के बीच में अक्सर भूख लगती है तो नट्स हमेशा स्नैकिंग के लिए एक हेल्थी विकल्प होते हैं। नट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरे होते हैं और फैट्स को जलाने में काफ़ी मदद करते हैं। नट्स खाकर पेट भरा रहता है और वे आपके मस्तिष्क से सम्बंधित कार्यों में सुधार लाने में भी मदद करते हैं। वे आपको जंक फ़ूड खाने से बचने में भी मदद करते हैं। अखरोट, ब्राज़ील नट्स, बादाम और पिस्ते जैसे नट्स फैट्स जलाने की प्रक्रिया में मदद करते हैं।

डॉ शिखा शर्मा द्वारा फैट जलाने की ऐसी अन्य युक्तियों के बारे में जानने के लिए इस वीडियो को देखें –

 

चित्र स्त्रोत : pixabay, flickr

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *