Search

Home / ट्रेंडिंग / Covid-19 Vaccine लगवाने के लिए हैं तैयार? जानिए वैक्सीन लगवाने से पहले क्या खाएँ, क्या नहीं

COVID-19 vaccine Diet

Covid-19 Vaccine लगवाने के लिए हैं तैयार? जानिए वैक्सीन लगवाने से पहले क्या खाएँ, क्या नहीं

Himanshu Pareek | मई 6, 2021

कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरे देश में COVID-19 vaccine लगाने की शुरुआत हो चुकी है। देश भर में अब तक करोड़ों लोग कोरोना का टीका लगवाकर अपने आपको इस गंभीर बीमारी से सुरक्षित कर चुके हैं, पर कोरोना टीकाकरण की इस पूरी प्रक्रिया को लेकर अब भी लोगों के मन में संशय बना हुआ है। एक सवाल जो लोगों के मन में लगातार बना हुआ है वो ये कि वैक्सीनेशन से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए व क्या नहीं?

इस आर्टिकल में हम लेकर आये हैं आपके लिए वैक्सीन से पहले की तैयारी और वैक्सीन के बाद प्रीकॉशन्स की पूरी जानकारी, साथ ही साझा करेंगे आपसे कि कौनसे आहार का सेवन है वैक्सीनेशन के दौरान आपके लिए जरूरी। आइये जानते हैं विस्तार से।

 


Must Read: Foods For COVID-19 Patients

 

क्या है COVID-19 वैक्सीन? (What is COVID-19 Vaccine?)

दुनियाभर में फैली गंभीर कोरोना नामक गंभीर बीमारी का सामना करने के लिये  वैज्ञानिकों ने अथक प्रयासों के बाद Covid-19 वैक्सीन तैयार की है। यह वैक्सीन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि कि इम्युनिटी को बाहरी संक्रामक वायरस की पहचान करने और एंटीबॉडी बनाकर उस वायरस के प्रभाव को समाप्त करने में मदद करती है।

भारत में कोरोना वायरस से निपटने के लिये वैज्ञानिकों द्वारा कोविशील्ड व कोवैक्सीन नामक दो टीके तैयार किये गए हैं। भारत सरकार के आरोग्य सेतु ऐप या कोविन पोर्टल पर आप पूर्व पंजीकरण कर कोरोना वायरस का टीका लगवा सकते हैं। ये दोनों ही टीके कोरोना वायरस को रोकने में प्रभावशाली हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट्स नही होते हैं।हालाँकि वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया और एंटीबॉडीज़ बनने के दौरान हमारे शरीर में कुछ खास बदलाव होते हैं और इस दौरान हल्के सिरदर्द, बदनदर्द व बुखार कि शिकायत हो सकती है, जो कि कुछ समय बाद पूरी तरह से सामान्य हो जाती है।

विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीनेशन से पहले और बाद में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बंधी परेशानी से बचने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन किया जाना चाहिए। आइये जानते हैं कि वैक्सीनेशन से पहले और बाद में किन खाद्य व पेय पदार्थों का सेवन उचित रहता है।

 

Must Read: Covaxin vs Covishield vs Sputnik V

 

वैक्सीनेशन से पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

वैक्सीनेशन से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए व क्या नहीं

चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया के दौरान शरीर को कुछ ख़ास बदलावों से गुजरना पड़ता है। इसलिए शरीर को सामान्य से अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होती है। वैक्सीनेशन से पहले व बाद में स्वस्थ और सन्तुलित डाइट का सेवन करना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहें व हेल्दी डाइट का सेवन करें। आइये जानते हैं वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के दौरान ध्यान रखने योग्य कुछ ज़रूरी बातें-:

1. खूब पानी पीएं

वैक्सीन विशेषज्ञों के अनुसार टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया के दौरान आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बने रहना आवश्यक है, ऐसे में जब आपको वैक्सीन लगने वाली हो उससे कुछ दिन पहले व वैक्सीन लगने के कुछ दिन बाद तक खूब पानी पीएं। चूंकि अभी वैसे भी गर्मी का मौसम है इसलिए पानी का अतिरिक्त सेवन आपको निर्जलीकरण से बचाएगा और वैक्सीन के साईड इफेक्ट्स नही होंगे। इसके अलावा आप ठंडे व पौष्टिक पेय पदार्थ भी पी सकते हैं।

2. फलों का सेवन

वैक्सीनेशन के दौरान आपके शरीर में कुछ ख़ास किस्म के बदलाव होते हैं, और इसलिए शरीर को अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होती है। इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए फलों का सेवन करें। ककड़ी, खीरा, तरबूज़, खरबूज व अन्य रसीले फलों का सेवन करेंगे तो बेहतर रहेगा क्योंकि इनमें विभिन्न विटामिनों व खनिज तत्वों के अलावा पानी की प्रचुर मात्रा होती है।

3. फ़ाइबर रिच डाइट का सेवन

कोरोना के समय में अपने आपको तंदरूस्त रखने के लिए पोषण से भरपूर भोजन का सेवन आवश्यक है, वो भी तब जब आप अपने आपको Covid-19 vaccine लगवाने के लिए तैयार कर रहे हों या वैक्सीन लगवा चुके हों। इसलिए वैक्सीन लगवाने से पहले या वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करते हुए फ़ाइबर से भरपूर अनाजों जैसे दलिया, उपमा, गेहूं व प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। साथ ही अधिक वसा व तेल-मसाले वाले खाने से परहेज़ करें।

4. चीनी युक्त भोजन व पेय से रखें दूरी (Avoid Sugary Food)

वैक्सीन लगवाने से पहले व बाद में एक Healthy and Balanced diet तो लेना जरूरी है ही, साथ ही ध्यान रखें कि आप अत्यधिक चीनी व वसा वाले व्यंजनों व ड्रिंक्स का सेवन न करें। कई शोधों के नतीजों के अनुसार इससे तनाव बढ़ सकता है तथा वैक्सीन के बाद कमजोरी भी आ सकती है।

5. न करें शराब का सेवन (Can We Drink Alcohol After COVID-19 Vaccine?)

जैसे कोरोना वैक्सीनेशन के बाद प्रीकॉशन्स के रूप में मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है, उसी तरह वैक्सीनेशन के बाद आहार संबंधी सावधानियाँ बरतना भी आवश्यक है। एक बड़ी सावधानी जो covid-19 vaccine लगवाने के बाद आवश्यक है वो ये, कि वैक्सीनेशन के बाद शराब का सेवन बिल्कुल न करें, तथा धूम्रपान से भी परहेज़ करें। शोधों के अनुसार वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने व धूम्रपान करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

 

उपरोक्त खाद्य पदार्थों के सेवन व परहेज़ के अलावा कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान भरपूर नींद लें, पर्याप्त कसरत करें और स्वस्थ दिनचर्या बनाए रखें।भारत में कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित और कोरोना के ख़िलाफ़ हमारी लड़ाई में बेहद प्रभावशाली है। BetterButter की टीम आपसे अपील करती है कि अपनी बारी आने पर अपने और देशहित में वैक्सीन अवश्य लगवाएँ। वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क पहनें, दो गज़ की दूरी बनाए रखें और कोरोना गाइडलाइंस का पालन करें।

कोरोना महामारी से बचने के लिए देशभर में Covid-19 vaccine लगाई जा रही है। इस दौरान कई लोगों के मन मे सवाल हो सकते हैं कि वैक्सीनेशन से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और क्या नही। इस आर्टिकल में हमने आपसे वैक्सीन सम्बंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारी और वैक्सीनेशन के लिए उचित आहार संबंधी टिप्स साझा किए। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइये, साथ ही इसे साझा कीजिये अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिये BetterButter के साथ।

 

Must Read: Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar’s Food Tips For A Speedy Recovery From Coronavirus

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (1)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *