पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के 2 सरल व्यायाम

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पेट की चर्बी मानव शरीर की सबसे जिद्दी वसा में से एक है। इसे ख़त्म करने में कभी लम्बे समय और बहुत अधिक व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। यदि आप भी अपनी पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन 2 सरल व्यायामों को अपनाएं।

 

1) केटल बेल स्विंग (Kettle Bell Swing)

केटल बेल व्यायाम के उपकरण बेचने वाली दुकानों में आसानी से मिल सकती हैं। इस व्यायाम को करने के लिए अपने पैरों को थोड़ा अलग करके खड़े हो जाए, शरीर को आधा झुकाएं और हाथों में केतली की घंटी को पकड़ें। अब, अपने पैरों के बीच के खाली जगह की ओर झुकें। केतली की घंटी को वहाँ से अपने कंधों की ओर घुमाएँ। किसी भी तरह के चोट से बचने के लिए इसे धीरे और सावधानी से करें।

 

2) बोट स्टाइल

एक और व्यायाम जो आपकी पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है वह है नाव शैली का व्यायाम। यह एक बहुत ही सरल व्यायाम है और इसे आसानी से घर पर किया जा सकता है। फर्श / चटाई पर बैठें और अपने पैरों को छत की तरफ फैलाएं। ध्यान रखें कि इस अभ्यास के दौरान आपके पैर सीधे रहें। अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और लम्बी सांस लें। अब धीरे-धीरे अपने पैरों की ओर झुकें और अपने पैरों को छुएं। ऐसा करते समय, अपने कंधों को अपने घुटनों को छूने की कोशिश करें।

जब भी आपके पास समय हो तब इन दोनों सरल अभ्यासों को करने का प्रयास करें। इन अभ्यासों को नियमित रूप से करने से आपको उस जिद्दी पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। तो आगे बढ़ें और इन्हे आज़माएं!

चित्र स्रोत: OnlymyHealth, Oxygen Magazine, Popsugar.

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