Search

Home / Health Tips / Paneer Nutrition: पनीर खाने के 5 फायदे, जानकर आपको होगी हैरानी!

Dreamstime S 191806910

Paneer Nutrition: पनीर खाने के 5 फायदे, जानकर आपको होगी हैरानी!

Marketing Team | March 1, 2022

पनीर नुट्रिशन क्या हैं? What is Paneer Nutrition?

हमेशा आपने कही ना कही सुना होगा। सुबह का नाश्ता राजा की तरह होना चाहिए। इसका मलतब ये है कि सुबह में आपको हेल्दी फूड लेना चाहिए। लेकिन हममें से ज्यादातर लोग सुबह-सुबह पूड़ी, परांठे, कचौड़ी बगैरह ठूस ठूसकर खा लेते हैं। लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से सुबह-सुबह चिकनायुक्त खाना लाभदायक नहीं माना जाता हैं। इसकी बजाय आप सुबह नाश्ते में 100 ग्राम कच्चा पनीर खाइए।

पनीर में कई तरह के पौषक तत्व पाये जाते हैं। जिनकी हमारे शरीर को सबसे ज्यादा जरुरत होती हैं। पनीर शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करता हैं। साथ में इसमें बिटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता हैं। बिटामिन बी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज़्म को सही रखता हैं। पनीर कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक और सेलेनियम के रूप में विभिन्न खनिज तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

Paneer Nutrition

1. पनीर में पोषण मूल्य: Paneer Nutritional Value

पनीर हमारे शरीर को प्रोटीन देने का काम करता हैं। प्रोटीन ना सिर्फ ऊर्जा देता हैं। बल्कि मांशपेशियों के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। साथ में प्रोटीन वजन को संतुलित रखने में भी मदद करता हैं। ऐसे में अगर पनीर न्यूट्रिशनल वैल्यू की बात करें तो हमारे पुरे शरीर में पनीर पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देता हैं। ऐसे में बच्चे, वयस्क और बुजुर्ग भी पनीर का सेवन कर सकते हैं। इसलिए पनीर को आप अपनी डाइट में जरुर शामिल करें ताकि आपका स्वास्थ्य हमेशा अच्छा बना रहे। दरअसल पनीर पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसलिए अगर आप डाइट में इसे शामिल करेंगे तो इससे आपको कई सारे लाभ हो सकते हैं।

 

2. पनीर में पोषण तथ्य: Paneer Nutrition Facts

100 ग्राम पनीर में पोषण तथ्य

  • कुल वसा की मात्रा – 26.9g
  • संतृप्त वसा की मात्रा – 18.1g
  • सोडियम की मात्रा – 22.1mg
  • कुल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा – 6.1g
  • चीनी की मात्रा – 0.0g
  • प्रोटीन की मात्रा – 19.1g
  • विटामिन ए की मात्रा – 210mg
  • कैल्शियम की मात्रा – 420mg
  • विटामिन बी12 की मात्रा – 13%
  • आयरन की मात्रा – 2.16mg

Paneer Nutrition Facts

एक दिन में कितना खाना चाहिए पनीर ?

100 ग्राम पनीर में प्रोटीन की मात्रा लगभग 19.1g होती है। इसका सेवन पूरे दिन में 2 से 3 बार करने से यह आपके शरीर को काफी लाभ देता है। यह ज़्यादातर उन लोगों के लिए अच्छा होता है जिनको प्रोटीन की कमी है। उनके लिए यह सबसे बढ़िया आहार माना गया है। प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए यह आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। जिम जाने वालों को भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह आपके मशल्स को बढाने में मदद करता हैं।

 

Read Also: Renowned Chef Ranveer Brar’s Paneer Lababdar And Laccha Paratha Recipe Video Is Worth Watching

 

3. कच्चे पनीर के फायदे : Raw Paneer Benefits

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने कच्चे पनीर का सेवन किया होगा। जैसे मटर पनीर, पनीर टिक्का, कढ़ाई पनीर, पनीर दो प्याजा, पनीर परांठा और कई अन्य डिश के जरिए आपने अक्सर पनीर का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या कभी आपने कच्चा पनीर खाने का प्रयास किया है ? क्या आप जानते हैं स्वास्थ्य को कच्चा पनीर कितना फायदा देता है ? कच्चे पनीर में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फोलेट, विटामिन और कैल्शियम होते हैं। उसके इस्तेमाल से आपकी सेहत को बड़े फायदे मिलते हैं। आपको जानना चाहिए कच्चा पनीर से स्वास्थ्य को मिलनेवाले फायदों के बारे में।

स्किन के लिए-

कच्चा पनीर का इस्तेमाल स्किन में चमक लाता है। प्रोटीन के अलावा, विटामिन ए, बी-1, बी-3, बी-6 और कई दूसरे पोषक तत्व जैसे सेलेनियम, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पनीर में पाए जाते हैं। ये फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। जिसके कारण स्किन स्वस्थ और चमकदार बनती है।

वजन में कमी-

कच्चा पनीर खाने से वजन कम करने में भी फायदा मिलता है। लिनोलिक एसिड में भरपूर होने के कारण शरीर में ये फैट बर्न की प्रक्रिया को तेज करता है और अतिरिक्त वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए-

कच्चा पनीर हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता है। बहुत ज्यादा कैल्शियम और फॉस्फोरस उसमें पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं।

कमजोरी को दूर करता है-

शरीर में कमजोरी और सुस्ती की समस्या को कम करने के लिए कच्चा पनीर का खाना बहुत मुफीद है। कई सारे पोषक तत्वों में भरपूर होने के चलते ये कमजोरी और सुस्ती को हटाता है। ये इम्यूनिटी और प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है।

पाचन सिस्टम सुधारता है-

कच्चा पनीर पाचन सिस्टम को सुधारता है और कब्ज की समस्या को भी हटाता है। पनीर में आइसोटीन और सोर्बिटोल तत्व होते हैं जो इन समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

Raw Paneer Benefits

4. घर में बने पनीर में पोषण : Homemade Paneer Nutrition

अगर आपको कभी सब्जी बनाने के लिए घर में पनीर की जरुरत पड़ी और दुकान में पनीर नहीं मिला तो आप घर बैठे ही बहुत ही आसानी से पनीर बना सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ दूध और नींबू की जरुरत होगी।

घर में पनीर बनाने के लिए आपको इनमें से किसी एक को “नींबू का रस, छाछ, सिरका, साइट्रिक एसिड या पनीर बनाने में जो पानी बचता हैं।” वो उबलते हुए दूध में धीरे-धीरे डालें, जिससे की दूध फट जाएं और बाद में उसे मलमल के कपड़े में छानकर किसी भारी वस्तु के नीचे रख दें। फिर से आप मलमल के कपड़े खोलेंगे तो आपको गोल आकार का स्लैब तैयार हो जाएगा। अब उसे अपने पसंद के आकार में काटे और सब्ज़ी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप उसे एक डब्बे में या तो जिप लॉक बैग में बंद करके 3 से 4 दिनों के लिए रेफ्रिजेटर या एक महीने के लिए फ्रीजर में रख सकते हैं। इसलिए माना जाता हैं कि घर में बनाये गए ताजा पनीर में पोषण की मात्रा अधिक होती हैं।

Homemade Paneer Nutrition

 

5. सोया पनीर में पोषण: Soya Paneer Nutrition

कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर सोया पनीर बढ़ते बच्चे और गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के काफी फायदेमंद होता हैं। इसे सोया दूध से बनाया जाता हैं। सोया पनीर हमारे शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन के स्तर को नियंत्रण में रखता हैं। खासकर जिम जाने वालों के लिए सोया पनीर लाभदायक होता हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

सोया पनीर से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। अगर आप मांस की जगह सोया पनीर का सेवन करेंगे, तो ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा।

मांसाहार का अच्छा विकल्प

सोया पनीर मांसाहार का अच्छा विकल्प होने के कारण शाकाहारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एक शोध से पता चला है कि नियमित और पर्याप्त मात्रा में सोया पनीर का सेवन करने वाले मांसाहार खाने वालों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन लेते हैं। इसमें वह सब पाया जाता है। जो मांस में होता है। इसमें अमीनो ऐसिड और आइसोफ्लेवोनिस पदार्थ पाया जाता है। जिससे मांसपेशियां तेजी से विकसित होने लगती हैं।

Soya Paneer Nutrition

पनीर में प्रोटीन के साथ साथ इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाये जाते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते है। ऊपर हमने आपको 100g पनीर में कितना प्रोटीन होता है? इसमें कौन कौन से पोषण तथ्य होते है और उनकी मात्रा कितनी होती है? और इससे जुड़े कुछ फायदे के बारे में भी हमने आपको बताया है। अगर आपको पनीर से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी लेनी है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर लिखें।

 

Read Also: Sanjeev Kapoor’s Dahi Paneer Paratha, Anyone?

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Marketing Team

COMMENTS (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *