Photo of Walnut barfi by Chhaya Agarwal at BetterButter
1195
5
0.0(1)
0

Walnut barfi

Dec-12-2017
Chhaya Agarwal
10 मिनट
तैयारी का समय
30 मिनट
खाना बनाने का समय
5 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

Walnut barfi रेसपी के बारे में

अखरोट को एक बहुत ही फयदेमंद मेवा माना जाता है. इसमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं. अखरोट की बर्फी एक बहुत आसानी से बनने वाली मिठाई है. इस मिठाई को बनने में समय भी कम लगता है. आप अपने स्वाद के अनुरूप इसमें कुछ और मेवे भी मिला सकते हैं आम तौर पर मेवे की मिठाई व्रत में भी खाई जा सकती है. तो आप भी बनाएँ यह स्वादिष्ट बरफी.

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • रोज़ के लिए
  • उत्तर प्रदेश
  • जमाना (ठंडा)
  • मिठाई
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 5

  1. 2 कप अखरोट
  2. १ कप चीनी
  3. १/२ कप पानी
  4. घी , थाली को चिकना करने के लिये

निर्देश

  1. एक छोटी थाली या फिर ट्रे की तली को कुछ बूंदे घी की लगाकर चिकना करके अलग रखें. आप पर्चमेंट (बटर) पेपर का प्रयोग भी कर सकते हैं बरफी को फैलने के लिए.अखरोट को साफ करके सूखा पीस लें. अखरोट को एकदम बारीक पीसें जिससे की बर्फी चिकनी बने.
  2. बारीक पिसा अखरोट और शक्कर एक नॉन स्टिक कड़ाही मे पानी और शक्कर उबालिए. पहले उबाल के बाद आँच को धीमा कर दीजिए और चाशनी के गाढ़ा होने तक पकाइए.
  3. इस प्रक्रिया में तकरीबन 3-5 मिनट लगते अखरोट की बरफी बनाने के लिए दो तार की चाशनी उपयुक्त रहेगी.
  4. दो तार की चाशनी को जाँचने के लिए अपनी दो उंगलियों के बीच में एक बूँद चाशनी को लेकर खीचिए, अगर उंगलियों के बीच में दो तार बनें तो चाशनी बिल्कुल ठीक है.अब चाशनी की कड़ाही को आँच से हटाकर इसमें अखरोट का पाउडर डालिए और जल्दी से इसे चाशनी में मिलाइए.
  5. कड़ाही को वापस धीमी आँच पर रखें और बराबर चलाते हुए अखरोट और चाशनी के मिक्स के किनारा छोड़ने तक पकाईए. इसमें २-3 मिनट का ही समय लगता है. तो सब काम जल्दी-जल्दी करना होता है.अब आँच बंद कर दीजिए. अब मिश्रण को पहले से चिकनी करी प्लेट / ट्रे में चौथाई इंच मोटी परत में बारबर से फ़ैलाएँ. आप चाहें तो हथेली को चिकना करके इसे फैला सकते हैं या फिर बेलन को भी चिकना करके उसकी मदद से भी अखरोट के मिश्रण को फैला सकते हैं.
  6. अब इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें. इसमें तकरीबन 10-15 मिनट का समय लगता हैं , अखरोट के मिश्रण को पर्चमेंट पेपर पर फैलाने के बाद अब आप अखरोट की बरफी को मनचाहे आकार में काट लें.
  7. अखरोट की बरफी स्वादिष्ट अखरोट की बरफी अब तैयार है परोसने के लिए. आप इसे पहले से बनाकर भी रख सकते हैं. अखरोट की बरफी 2-3 हफ्ते तक रखी जा सकती है. अगर मौसम गरम है तो बरफी को फ्रिज में रखें.

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
BetterButter Editorial
Dec-13-2017
BetterButter Editorial   Dec-13-2017

Hi Chhaya, Your recipe is currently hidden from public view. Kindly mention each steps and ingredients to prepare this recipe in separate lines. To edit the recipe, please go to the recipe image and click on the 'pen icon' on the right top side and edit the recipe. Thanks!

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर