Search

Home / winter special / Winter Superfoods: सर्दियों में हेल्दी और गर्म रखने वाले 15 सुपरफूड्स

Winter Superfoods

Winter Superfoods: सर्दियों में हेल्दी और गर्म रखने वाले 15 सुपरफूड्स

Sonali Bhadula | जनवरी 17, 2022

Winter Superfoods: हर बदलते मौसम में हम खुद को मौसम के अनुरूप आसानी से ढाल लेते हैं। लेकिन सर्दी का मौसम साल का कई उतार चढ़ाव भरा हुआ मौसम होता है। धूल, मिट्टी प्रदूषण अपनी चरम सीमा पर होते हैं। साथ ही अगर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत न हो तो रजाई से बाहर निकलना इस मौसम में एक साहसी कार्य कहा जा सकता है।

वेसे तो शरीर और एक स्वस्थ आहार की जरूरत लगभग प्रत्येक मौसम में ही होना आवश्यक होता है। लेकिन हमारी प्रतिरोधक क्षमता पर प्रहार करता हुआ यह मौसम  एक स्वस्थ शीतकालीन आहार (healthy winter diet) की तरफ हमारे ध्यान को अधिक आकर्षित करता है, क्योंकि शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ भी खा लेना हमारी एक स्वस्थ दिनचर्या को खराब करने के लिए हमेशा ही पर्याप्त रहा है।

लेकिन आपकी इस समस्या का एक आसान और असरदार उपाय हमने खोज निकाला है। हम आपके लिए लेकर आए हैं, 15 शीतकालीन सुपरफूड्स (Winter Superfoods) जो सर्दियों में शरीर को आंतरिक रूप से गर्म रखने में आपकी मदद कर सकते हैं, और फिट रहने के लिए डाइट चार्ट में जोड़े जा सकते हैं।

 

15 शीतकालीन सुपरफूड्स जो कड़कड़ाती ठंड को देंगे मात (Winter Superfoods)

1. गुड़ (Jaggery)

Jaggery (Winter Superfoods)

शीतकालीन सुपरफूड्स (Winter Superfoods) में पहला आहार है गुड़। गुड़ का सेवन आमतौर पर सर्दियों में ही करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है और शरीर को गर्म रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी देता है। यह रक्त वाहिकाओं को फैलाने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह लीवर को स्वस्थ बनाने, जोड़ों के दर्द को कम करने और पाचन तंत्र से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए सर्वोत्तम स्वस्थ शीतकालीन आहार में गिना जाता है।

2. सरसों (Sarson)

Sarson (Winter Superfoods)

सरसों का साग और मक्के की रोटी (मकई के आटे की रोटी) का संयोजन स्वस्थ शीतकालीन आहार के लिए अपराजेय है। यह एक वैज्ञानिक, चिकित्सकीय रूप से भी सही संयोजन है। सरसों सर्दियों में प्रचुर मात्रा में होता है, और मसाले, अदरक, और लहसुन के साथ बढ़ाया गया इसका तीखापन, “थर्मोजेनिक” खाद्य पदार्थों का एक आदर्श संयोजन है, यानी ऐसे खाद्य पदार्थ जो शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं। सरसों सभी पत्तेदार सब्जियों की तरह, विटामिन और खनिजों के साथ पैक किया जाता है, और आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। इन कारणों से यह स्वस्थ शीतकालीन आहार का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

3. सूखे मेवे (Dry Fruits)

Dry Fruits (Winter Superfoods)

नट्स और बीजों में स्वस्थ वसा (मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा), प्रोटीन और फाइबर की उच्च सांद्रता होती है। जब शरीर ऊर्जा के लिए इन खाद्य पदार्थों को तोड़ता है, तो यह शरीर में थर्मोजेनेसिस – एक गर्मी उत्पादन – को ट्रिगर करता है।

इसके साथ ही इनमें मौजूद मिनरल और विटामिंस रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं, और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। ये दिन भर की गतिविधियों के लिए शरीर में ऊर्जा का संचार कर उसे सक्रिय बनाते हैं। फिट रहने के लिए डाइट चार्ट में इन्हें जोड़ना न भूलें।

4. अदरक (Ginger)

Ginger (Winter Superfoods)

स्वस्थ शीतकालीन आहार (healthy winter diet) में आपके लिए चौथा आहार है घर-घर में मिलने और चाय में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला अदरक। अदरक में जिंजरोल नामक एक फेनोलिक विरोधी भड़काऊ यौगिक होता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। यह एक प्राकृतिक ब्लड थिनर भी है जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, इस प्रकार आपके शरीर को गर्म करने में मदद करता है। आमतौर पर इसे घरों में सर्दी खांसी के दौरान गले को आराम पहुंचाने के लिए प्रयोग किया जाता है। और कोलेस्ट्रोल की मात्रा न होने पर हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद शीतकालीन भोजन (winter food) के अंतर्गत आता है।

5. शहद (Honey)

Honey (Winter Superfoods)

शहद में एक बाल्समिक, एंटीसेप्टिक और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है, जो सर्दी, गले में खराश आदि के लिए आदर्श होता है। सर्दियों के दौरान गले को मजबूत करने और शरीर को बाहरी खतरों के खिलाफ तैयार करने के लिए रोजाना एक चम्मच शहद लेना आवश्यक है।

6. दालचीनी (Dal Chini)

Dal Chini (Winter Superfoods)

गर्मी पैदा करने वाले सबसे स्वादिष्ट मसालों में दालचीनी है। जब आप दालचीनी का सिर्फ एक टुकड़ा चखते हैं, तो आप तुरंत अपनी जीभ पर गर्म सनसनी महसूस करते हैं। सर्दीयों की ठंड को मात देने के लिए, अपने एक कप कॉफी या गर्म कोको में एक टुकड़ा पीस कर डाल सकते हैं।

7. सूप (Soup)

Soup

प्रतिरक्षा के लिए स्वस्थ भोजन (Healthy foods for immunity) के अंतर्गत आना वाला यह एक बेहद ही स्वादिष्ट और हल्का भोजन है, जो न सिर्फ सर्दियों में ब्लकि गर्मियों में भी शरीर को तरोताजा और भीतर से स्वस्थ बनाने के लिए काम करता है। इसके साथ ही खांसी जैसी समस्याओं से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। इनसे बचने के लिए रोजाना गर्मा-गर्म सूप का सेवन करें। गले में खराश या खांसी है तो सूप में हल्की-सी काली मिर्च डाल लें। सूप पीने से प्रतिरोधक-क्षमता बढ़ती है, जिससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है। किसी भी मौसम में फिट रहने के लिए डाइट चार्ट में जोड़ना न भूलें।

8. घी (Ghee)

Ghee

सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है जिससे हमारी त्वचा में खुजली होने लगती है, इसलिए आहार में घी को शामिल करने से नमी प्राप्त करने में मदद मिलती है। साथ ही यह हमारे शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। घी कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद है। घी को रोजाना डाइट में लेने से यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। सर्दी खांसी जैसी समस्याओं के निवारण के लिए आपकी शीतकालीन सुपरफूड्स (Winter Superfoods) में जुड़ने का एक स्वादिष्ट और असरदार विकल्प है।

9. शकरकंद/और जड़ वाली सब्जियां (Beetroot)

Beetroot

शकरकंद और अन्य जड़ वाली सब्जियों को पाचन प्रक्रिया से गुजरने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जिससे आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है।  विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम में उच्च शकरकंद सर्दियों के भोजन में फाइबर और अन्य पोषक तत्व जोड़ सकता है। शोध से पता चलता है कि शकरकंद आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं। जड़ वाली सब्जियों को आहार में जोड़ना एक स्वस्थ शीतकालीन आहार योजना (healthy winter diet plan) बनाता है।

10. तिल (Til)

Til

तिल सफेद हो या काला, इसके हर दाने में है सेहत की बात। विटामिन-ए और सी को छोड़कर इसमें जरूरी सभी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। विटामिन-बी और फैटी एसिड्स से युक्त तिल में आयरन, जिंक, प्रोटीन,कॉपर, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। 100 ग्राम तिल से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त होता है, जो हड्डियों के लिए भी अच्छा माना गया है। तिल की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसे खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। यही कारण है कि सर्दियों के शुरू होते ही ज्यादातर लोग winter food में तिल को शामिल कर लेते हैं।

साथ ही जानें सर्दियों में तिल के लड्डू के फायदे और बनाने की विधि

 

11. बाजरा (Bajra)

Bajra

बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा यह मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा सोर्स होता है, सर्दी के दिनों में बाजरा का सेवन शरीर में अंदरूनी गर्माहट बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। फिट रहने के लिए डाइट चार्ट में जोड़ना न भूलें।

12. साबुत अनाज (Whole Grains)

Whole Grains

विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञ साबुत अनाज की दैनिक खपत की पुष्टि करते हैं, क्योंकि वे मानव शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन बी, विटामिन ई, आयरन, कॉपर, ज़िंक, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट होता है। एक स्वस्थ आहार एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान देता है, और ठंड के दिनों में खाने की आदतों के माध्यम से इसे संतुलित करना और भी आवश्यक हो जाता है। क्योंकी मानव शरीर इस समय में कम सक्रिय होते हैं। साबुत अनाज के यह सभी गुण इसे एक स्वस्थ शीतकालीन आहार बनाते हैं।

 

जाने: ओट्स के फायदे और चुटकियों में तैयार करने की रेसिपी (Oats Benefits in Hindi)

 

13. अंडा (Eggs)

Eggs

अंडे और चिकन दोनों में उच्च मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन होता है, जिसे पचाना मुश्किल होता है और इसलिए आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इसके साथ ही इस शीतकालीन सुपरफूड्स (Winter Superfoods) में हानिकारक जीवों से लड़ने के लिए हमारे शरीर को मजबूत करने की क्षमता होती है। इसलिए सर्दियों के दौरान इनका सेवन करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। सर्दियों में शरीर को गर्म और स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्वस्थ शीतकालीन आहार योजना (healthy winter diet plan) में इन्हें जोड़ना न भूलें।

 

यह भी देखें:  10 प्रभावी कारण जिनकी वजह से आपको रोज़ाना अंडे खाने चाहिए।

 

14. मसाले (Spices)

Spices

हम अपने ब्लॉग शीतकालीन सुपरफूड्स (Winter Superfoods) में दालचीनी और अदरक जैसे मसालों का उल्लेख कर चुके हैं। जो सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। इनके अलावा हल्दी, धनिया, लौंग, इलायची, काली मिर्च, जायफल और मेथी जैसे कई मसाले हैं जो सर्दियों में शरीर को आंतरिक रूप से गर्म रखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं। इसके साथ ही इनमें विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फैटी एसिड और प्राकृतिक तेल जैसे विभिन्न तत्व होते हैं। ये सभी शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

15. केसर (Kesar)

Kesar

केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक होने के लिए जाना जाता है, इसकी खेती कश्मीर में भी की जाती है, जो दुनिया के केसर का दसवां हिस्सा पैदा करता है। अपने शरीर को अंदर से गर्म रखने और सर्दी-खांसी से बचाव के लिए केसर का उपयोग करने के तीन आसान तरीके हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह खाद्य पदार्थ गर्म दूध में कुछ रेशे मिलाकर पीने से शरीर की कई अंदरुनी समस्याओं को सुलझा सकता है। केसर सेवन चाय के रूप में किया जा सकता है, जो कि कश्मीरी चाय या कहवा के नाम से प्रसिद्ध है। सर्दी से निपटने का तीसरा और एक असरदार तरीका है इसका लेप बनाकर माथे पर लगाना।

 

सर्दियों में हम शरीर को गर्म रखने के लिए अक्सर तले हुए खाने की तरफ जाने लगते हैं, जो हमारे शरीर को बाहरी रूप के साथ-साथ आंतरिक रूप से भी कई नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन सर्दियों के दौरान भी फिट रहने के लिए डाइट चार्ट में सिर्फ कुछ ही हेल्दी विंटर फूड जोड़ने से आपके शरीर से जुड़ी कई परेशानियों का हल किया जा सकता है। 15 शीतकालीन सुपरफूड्स (Winter Superfoods) के अंतर्गत हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही 15 winter food जो शरीर को सर्दियों में होने वाले कई रोगों से छुटकारा दिला सकते हैं। कैसा लगा आपको हमारा यह ब्लॉग हमें बताएं और साथ ही अन्य स्वास्थ्य वर्धक ब्लॉग और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहें BetterButter के साथ।

 

 

Image Source: Google Images

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *