Search

Home / food / Benefits of Eating Gur Jaggery: गुड़ खाने के 8 फायदे जो आपके दिमाग व शरीर को रखेंगे स्वस्थ

Benefits of Eating Gur Jaggery

Benefits of Eating Gur Jaggery: गुड़ खाने के 8 फायदे जो आपके दिमाग व शरीर को रखेंगे स्वस्थ

Himanshu Pareek | अप्रैल 19, 2023

गुड़ एक ऐसी प्राकृतिक मिठाई है। इसका उपयोग सर्दियों में भारत के लगभग हर घर में किया जाता है। गुड़ का प्रयोग भले ही अलग-अलग तरह से किया जाए, जैसे कहीं पर भोजन के रूप में, किसी क्षेत्रीय मिठाई के रूप में इत्यादि, पर एक चीज़ जो कभी नहीं बदलती वो है इसकी मिठास। मिठास के साथ-साथ गुड़ अनेकों पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यही कारण है कि इसे सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, बल्कि सालों भर खाया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम जान रहे हैं गुड़ खाने के फायदे (health benefits of jaggery) एक मिठाई और औषधि के रूप में।

 

गुड़ खाने के फायदे (Benefits of Eating Jaggery)

गुड़ को आयुर्वेद में सेहत और स्वास्थ्य का खजाना माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले महत्वपूर्ण खनिज जैसे आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता आदि हमारे शरीर को पोषण लाभ पहुंचाते हैं और विटामिन व अन्य औषधीय गुण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आइये जानते हैं गुड़ खाने से होने वाले कुछ ख़ास और अनसुने फायदे:-

  • रक्त संचार व रक्त की गुणवत्ता
  • हड्डियों को मजबूत बनाये गुड़
  • पाचन होगा बेहतर
  • गुड़ का सेवन बीमारियों को रखें दूर
  • गुड़ से चलेगा दिमाग़
  • आंखों के लिए वरदान है गुड़
  • गुड़ से बनी रहेगी उर्जा
  • चेहरा चमकाए गुड़

1. रक्त संचार व रक्त की गुणवत्ता:

हमारा स्वास्थ्य काफी हद तक हमारे शरीर में खून की मात्रा और उसकी स्वच्छता पर निर्भर करता है। गुड़ में पाए जाने वाले आयरन से हमारे शरीर की मात्रा में वृद्धि होती है। यदि शरीर में हिमोग्लोबिन कम हो तो भी गुड़ के सेवन से अत्यधिक लाभ होता है। एनीमिया की स्थिति में गुड़ का सेवन औषधि का काम करता है। गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों के लिए भी गुड़ का सेवन लाभदायक होता है।

शरीर में रक्त स्तर बेहतर करने के अलावा गुड़ में मौजूद प्राकृतिक तत्व खून की सफाई का कार्य भी करते हैं। खून स्वच्छ होने से हृदय-तंत्र बेहतर तरीके से काम कर पाता है और रक्त की स्वच्छता से त्वचा भी चमकदार और कोमल बनती है। कील-मुहांसे भी नहीं होते। कारखानों-फैक्ट्री में काम करने वाले तथा किसी प्रदूषित स्थान पर रहने वाले लोग गुड़ के नियमित सेवन से प्रदूषण के दुष्प्रभावों से बच सकते हैं। उच्च रक्तचाप की स्थिति में भी गुड़ का सेवन फायदेमंद रहता है।

 

और पढ़ें -: हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार

 

2. हड्डियों को मजबूत बनाएं गुड़:

गुड़ के नियमित सेवन से हमारी हड्डियां भी मजबूत होती है। गुड़ में अनेक प्रकार के खनिज जैसे कैल्शियम, फोस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जस्ता इत्यादि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और शरीर में इन सभी तत्वों की आपूर्ति से हड्डियां सुदृढ़ बनती है। यदि आपको लंबे समय से जोड़ों में दर्द की समस्या बनी हुई है तो गुड़ का सेवन अदरक के साथ करने से समस्या कम हो जाएगी।

3. पाचन होगा बेहतर:

जंक फ़ूड एवं फास्ट फ़ूड के अधिक उपयोग से होने वाली पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं आम हैं पर गुड़ का नियमित प्रयोग आपको अधिकतर पाचन संबंधी समस्याओं में राहत दिला सकता है। भोजन के साथ गुड़ खाने से पाचन बेहतर तरीके से होता है और भूख भी अच्छी लगती है। अगर खट्टी डकारों की परेशानी बनी रहती है तो गुड़ का सेवन सेंधा नमक और काले नमक के साथ करने से आराम मिलता है।

4. गुड़ का सेवन बीमारियों को रखें दूर:

गुड़ के नियमित उपयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। सर्दियों में गुड़ का नियमित सेवन सर्दी-ज़ुकाम से बचाता है। पहले से ही सर्दी-ज़ुकाम होने की स्थिति में गुड़ का सेवन काली मिर्च और अदरक के साथ औषधि के रूप में करने से आराम मिलता है। अगर आपको अक्सर खांसी रहती है तो चीनी की जगह गुड़ को अपने खान-पान में शामिल कर सकते है। गलें में खराश हो तो गर्म गुड़ और अदरक का सेवन एक साथ करने से लाभ होता है।

 

और पढ़ें-: बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

 

5. गुड़ से चलेगा दिमाग़:

गुड़ का नियमित सेवन शारीरिक रूप से लाभकारी होने के साथ-साथ मानसिक सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। अगर आप स्वयं को अक्सर तनाव से जूझता हुआ पाते है तो गुड़ के लगातार सेवन से मूड अच्छा रहने लगेगा। माइग्रेन के मरीज भी गुड़ का उपयोग कर लाभ प्राप्त कर सकतें है। गुड़ के मस्तिष्क के लिए और भी कई लाभ है जिनमें दिमाग का मजबूत होना और याद्दाश्त का बेहतर होना प्रमुख है।

6. आंखों के लिए वरदान है गुड़:

मोबाइल, लैपटॉप पर अधिक समय बिताने या खान-पान में पोषण की अनियमितता रहने से आंखें कमजोर हो जाती हैं। गुड़ में आंखों के लिए सभी आवश्यक खनिज तत्व और विटामिन मौजूद होते हैं, ऐसे में आप गुड़ के नियमित सेवन से अपनी कमजोर आंखों को पोषण की आपूर्ति कर सकतें है। गुड़ का नियमित सेवन आंखों की रोशनी बनाएं रखनें में भी लाभकारी होता है।

 

और पढ़ें-: पीठ दर्द से बचने के लिए किस पोजीशन (अवस्था) में सोएं

 

7. गुड़ से बनी रहेगी उर्जा:

अगर आपको लगता है कि आप काफी जल्दी थक जाते हैं या फिर कम उर्जा की वजह से अपने कार्य क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं तो अपने खानपान की आदतों में बदलाव करते हुए अपनी डाइट में गुड़ को नियमित रूप से लेना प्रारंभ करें। इससे आपके शरीर को उर्जा भी मिलेगी तथा सेहत मजबूत रहेगी। यदि किसी दिन अत्यधिक थकान महसूस हो रही है और तुरंत लाभ चाहते हैं तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करें। इसके अलावा थोड़े से पानी के साथ गुड़, नींबू का रस, और काले नमक का सेवन भी शरीर को स्फूर्ति प्रदान करेगा।

8. चेहरा चमकाए गुड़:

गुड़ को भोजन और मिठाई के रूप में खाने के फायदे तो हम सभी जानते हैं पर क्या आप जानते हैं की गुड़ का उपयोग आप एक कॉस्मेटिक के रूप में भी कर सकते हैं। गुड़ में प्राकृतिक रूप से त्वचा को साफ़ करने की क्षमता मौजूद होती है। गुड़ का उपयोग एक कॉस्मेटिक के रूप में करने के लिए एक चम्मच गुड़ पाउडर में टमाटर का रस, नींबू का रस, और हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से झाइयों और दाग-धब्बों से राहत मिलेगी और चेहरा दमकता रहेगा।

 

और पढ़ें-: चेहरे पर मिनटों में निखार लाने के आसान ट्रिक्स

 

गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके गुण एक नहीं अनेक हैं। गुड़ सब जगह आसानी से और सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हो जाता है और अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक भी है। भारत में गुड़ का सांस्कृतिक महत्व भी बहुत अधिक माना जाता है। हर शुभ अवसर पर गुड़ बांटने तथा वार-त्यौहारों पर गुड़ के पकवान बनाने की परंपरा हमारे देश में प्राचीन समय से रही है। गुड़ के लड्डू, गुड़ की गजक, एवं गुड़ के पकवानों की संपूर्ण विधि आप यहां से देख सकते है एवं गुड़ को अपने खान-पान में शामिल कर एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें ज़रूर बताइए और इसे शेयर कीजिये अपने परिवारजनों और मित्रों के साथ। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारियों और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिये BetterButter के साथ।

 

 

 

 

 

Image Source: Google Images (https://www.google.com/imghp?hl=en)

Disclaimer: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित की गयी किसी भी चित्र अथवा वीडियो पर आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (2)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *