7 खाद्य पदार्थ जो आपकी किडनी को साफ़ करने में मददगार हैं

Spread the love

किडनी शरीर का एक ऐसा अंग है जो शरीर के सारे अपशिष्ट उत्पादों को हटाने के लिए जिम्मेदार है। उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियां किडनी के कार्य में हस्तक्षेप कर सकती हैं। अपनी किडनी की देखभाल करने और किडनी के रोगों से निपटने के लिए अपने आहार में इन 7 खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

 

1) पत्तेदार साग

पत्तेदार साग विटामिन के, विटामिन सी, फाइबर और फोलेट से समृद्ध होते हैं। ये सभी चीजें किडनी पर तनाव को कम करने में मदद करती हैं और उनके कार्य में सुधार लाती हैं।

 

2) हल्दी

हल्दी एक सुपरफूड है जिसके बहुत सारे लाभ होते हैं। इस मसाले में सूजन-रोधी गुण होते हैं और किडनी की बीमारी और पथरी से लड़ने में मदद करता है।

 

3) सेब

सेब फाइबर से भरा होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में मदद करता है। यह न केवल शरीर में पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार करता है, बल्कि यह शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में भी किडनी की मदद करता है।

 

4) लहसुन

लहसुन में बिमारियों से लड़ने के गुण होते हैं और इसमें एलिसिन मौजूद होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। ये दोनों चीजें किडनी के लिए और ब्लड प्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

 

5) अदरक

अदरक दर्द, चक्कर आना और भूख न लगना जैसी समस्याओं से निपटने में मददगार है। यह भी सूजन को कम करने में मदद करता है। चूंकि सूजन किडनी की बीमारी में मदद करने वाले मुख्य कारणों में से एक है, इसलिए आज से अपने आहार में अदरक को शामिल करना शुरू करें!

 

6) नींबू का रस

नींबू का रस एक ऐसा भोजन है जो आपकी किडनी को साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। नींबू के रस का सेवन करने से आपके शरीर में साइट्रेट का स्तर बढ़ जाता है, जो गुर्दे की पथरी के निर्माण को रोकने में मदद करता है। गर्म या ठंडे पानी 4 निम्बू को निचोड़ें और इसे रोज़ पियें।

 

7) जैतून का तेल

जैतून का तेल एक और ऐसा खाद्य पदार्थ है जो किडनी को साफ करने में मदद कर सकता है। जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, आमतौर पर गुर्दे की पथरी से जुड़े दर्द से राहत दिलाता है और साथ ही साथ सूजन को कम करने में मदद करता है।

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से न केवल उनके अपशिष्ट कार्यों को समाप्त करने में गुर्दे का समर्थन करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपके गुर्दे के कामकाज और स्वास्थ्य में भी सुधार करेगा।

चित्र स्रोत: Edison Institute of Nutrition, Health & Human Research, Huffington Post, Live Science, Medical News Today, Natural Food Series,  WebHealthLine.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *