Search

Home / Top Cooking Recipes in Hindi / Cold Coffee Recipe in Hindi: जानिए घर पर कैफे जैसी कोल्ड कॉफी आसानी से तैयार करने की विधि।

Cold Coffee recipe

Cold Coffee Recipe in Hindi: जानिए घर पर कैफे जैसी कोल्ड कॉफी आसानी से तैयार करने की विधि।

Himanshu Pareek | अप्रैल 24, 2023

अक्सर जब भी हमारा कोल्ड कॉफी पीने का मन होता है तो हमें किसी रेस्टोरेंट या फिर कैफ़े का रूख करना पड़ता है, पर अगर आपको घर पर ही कोल्ड कॉफी बनाने की विधि पता होगी, तो जब आपका मन चाहे आप घर बैठे कोल्ड कॉफी बना पाएंगे। इसके अलावा कोल्ड कॉफी की रेसिपी जानने के बाद आप गर्मियों में नुकसान करने वाली गर्म चाय या कॉफी को भी अपने डेली रूटीन में कोल्ड कॉफी से रिप्लेस कर सकते हैं। इस आर्टिकल Cold Coffee Recipe in Hindi में हम जानेंगे कि घर पर आसानी से कोल्ड कॉफी कैसे बनाई जा सकती है (How to Make Cold Coffee in Hindi) और इसके लिए किन-किन चीज़ों की आवश्यकता होती है। तो आइए जानते हैं विस्तार से। 

कोल्ड कॉफी बनाने की विधि- Cold Coffee Recipe in Hindi

Cold Coffee Recipe In Hindi

 

नियमित रूप से कोल्ड कॉफी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और उसका स्वाद तो गजब का होता ही है। शोधों के अनुसार कोल्ड कॉफी मैग्नीशियम, एक्कलाइन, कैफ़ीन एवं लिग्नास जैसे गुणों से युक्त होती है और विशेषज्ञों की मानें तो सीमित मात्रा में कोल्ड कॉफी पीना डिप्रेशन से लड़ने, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, दिल की समस्याओं को दूर करने, अल्सर से राहत पाने एवं तनाव घटाने में मददगार होता है।

हालांकि रोज-रोज किसी कैफे या रेस्टोरेंट में जाकर कोल्ड कॉफी पीना बहुत ही खर्चीला साबित हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि कोल्ड कॉफी की रेसिपी जानकर आप घर पर ही कोल्ड कॉफी बनाना शुरू करें। कोल्ड कॉफी घर पर बनाना बहुत आसान है और यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है। इसे बनाने के लिए किसी विशेष सामग्री की भी आवश्यकता नहीं होती। इस आर्टिकल में आगे हम जानेंगे कि कोल्ड कॉफी बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है और इसे कैसे बनाया जाता है। 

कोल्ड कॉफी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री- Cold Coffee Ingredients

कोल्ड कॉफी बनाने के कई तरीके होते हैं और रेसिपी के अनुसार कोल्ड कॉफी के लिए आवश्यक सामग्री के सूची बदलती रहती है। रेस्टोरेंट और कैफेज़ में विभिन्न तरह की कोल्ड कॉफीज़ सर्व की जाती हैं जिससे उन्हें बनाने के लिए विशेष प्रकार की सामग्रियां उनकी रेसिपीज़ के अनुसार चाहिए होती हैं।

पर अगर आप घर पर ही सामान्य कोल्ड कॉफी बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसे बेहद सीमित सामग्री आसान प्रक्रिया से बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री आमतौर पर हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। आइए जानते हैं घर पर एक सामान्य पर बहुत ही टेस्टी और आसानी से तैयार होने वाली कोल्ड कॉफी बनाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी। 

घर पर दो से चार लोगों के लिए कोल्ड कॉफी बनाने के लिए आपको चाहिए:

  • 4-5 कॉफी पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर (उपलब्ध होने पर)
  • चीनी स्वादानुसार 
  • गर्म पानी एक कप 
  • 3-4 कप ठंडा दूध 
  • बर्फ़ के टुकड़े
  • गार्निशिंग के लिए चॉकलेट चिप्स और चॉकलेट सिरप

कोल्ड कॉफी की रेसिपी:

 

  • कोल्ड कॉफी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी लेकर इसमें कोको पाउडर और कॉफी पाउडर अच्छे से मिक्स करें।
  • इस तैयार मिश्रण को धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट तक उबालें। 
  • अब उबली हुई कॉफी वाले पानी में अपने स्वाद के हिसाब से चीनी भी मिला दें और इस मिश्रण को 1 मिनट तक पकाएं। 
  • अब कॉफी और चीनी के इस मिश्रण को एक एयरटाइट बोतल में भर लें और बोतल का ढक्कन बंद करने के बाद इसे 2 से 3 मिनट तक हाथ से अच्छे से शेक करें। 
  • अब एक मिक्सर जार में तीन से चार कप ठंडा दूध डालें और उसमें ऊपर से कॉफी और चीनी का तैयार किया हुआ मिश्रण व बर्फ़ के टुकड़े भी डाल दें। 
  • अब मिक्सर को ऑन करके जार में दूध और कॉफी के मिश्रण को दो से तीन बार अच्छे से झाग आने तक फेंट लें।
  • इससे बर्फ़ भी अच्छे से पिस जाएगी।
  • कोल्ड कॉफी तैयार है। इसे चॉकलेट चिप्स और चॉकलेट सिरप के साथ गार्निश करके सर्व करें। 

 

 

उपरोक्त आसान विधि से आप घर बैठे आसानी से एकदम रेस्टोरेंट्स जैसी स्वादिष्ट कोल्ड कॉफी तैयार कर सकते हैं। भले ही आपकी कोल्ड कॉफी कितनी भी स्वादिष्ट बने पर इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा से अधिक ना करें अन्यथा इसका अधिक सेवन नींद ना आने, घबराहट होने, सर्दी-ज़ुकाम होने, हड्डियों के कमज़ोर होने एवं माइग्रेन का कारण बन सकता है। 

 

इस लिंक से आप BetterButter स्पेशल कॉफी रेसिपीज़ भी आज़मा सकते हैं। 

 

 

 

कोल्ड कॉफी एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, और अगर इसे घर पर बनाया जाए तो बात ही कुछ और होगी। इस आर्टिकल Cold Coffee Recipe in Hindi में हमने आपसे घर पर कोल्ड कॉफी बनाने की रेसिपी शेयर की। कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, हमें बताइए और इसे शेयर कीजिए अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ। ऐसी ही बेहतरीन रेसिपीज और नई-नई जानकारी के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ। 

 

यह जरूर पढ़िए:

Green Coffee Benefits in Hindi: जानिए ग्रीन कॉफी के अनगिनत फायदे और नुकसान!

Benefits of coffee: कैसे कॉफ़ी का एक कप है आपकी सारी समस्याओं का समाधान? जानिए कॉफी पीने के फायदे!

Black Coffee Benefits: जानें ब्लैक कॉफी पीने के 8 गज़ब के फायदे और बनाने की विधि।

दालगोना कॉफी के बाद अब वायरल हो रही दालगोना कैंडी

15 स्वादिष्ट और झटपट डिनर रेसिपी, रात के खाने में क्या बनाएं – Dinner Recipes in Hindi

 

 

 

 

Image Source: Google Images (https://www.google.com/imghp?hl=en)

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *