Search

Home / health / Green Coffee Benefits in Hindi: जानिए ग्रीन कॉफी के अनगिनत फायदे और नुकसान!

Green Coffee Benefits

Green Coffee Benefits in Hindi: जानिए ग्रीन कॉफी के अनगिनत फायदे और नुकसान!

Marketing Team | फ़रवरी 23, 2023

स्वास्थ्य को देखते हुए कई तरह की कॉफी और चाय बाजार में देखने को मिलती है। जिस तरह पहले लोग चाय और कॉफी का सेवन सिर्फ स्वाद के लिए किया करत थे। वहीं अब लोग इसका सेवन हेल्थ को सही रखने के लिए भी करने लगे हैं। जिस तरह से ग्रीन टी, ब्लैक टी, ब्लैक कॉफी का सेवन सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए करते आ रहे हैं, उसी तरह अब एक कॉफी और प्रचलन में आई है, जो है ग्रीन कॉफी। जी हां, ये कॉफी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत आवश्यक होते हैं।

Green Coffee Benefits

 

यही वजह है कि आज हम बेटरबटर के इस लेख में ग्रीन कॉफी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने वाले है। साथ ही कई पाठकों का सवाल रहता है कि वजन घटाने के लिए ग्रीन कॉफी का उपयोग कैसे करें? ग्रीन कॉफी पीने से 1 महीने में कितना वजन कम होता है? ग्रीन कॉफी पीने का सही समय क्या है? ग्रीन कॉफी दिन में कितनी बार पीना चाहिए? और ग्रीन कॉफी से मोटापा घटाए जैसे कई सवालों के जबाव देने इस ब्लॉग में आए है। तो चलिए बिना देर किए जल्दी से जान लेते है ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में।

 

ग्रीन कॉफ़ी के फायदे (Green Coffee Benefits in Hindi)

1. वजन घटाने में मददगार:

अगर आप लंबे समय से वजन कम करने के बारे में सोच रहे है, तो ग्रीन कॉफी को पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। ग्रीन कॉफी के अर्क में एंटीओबेसिटी गुण पाया जाता है, जो तेजी से वजन को कम करता है। इसको पीने से पेट भरा हुआ लगता है। जिससे भूख कम लगती है। इसको नियमित पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है।

2. कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित:

ग्रीन कॉफी पीने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ग्रीन कॉफी पीने से एलडीएल-सी के स्तर को भी आसानी से कम करती है। ग्रीन कॉफी पीने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहने के साथ हार्ट भी हेल्दी रहता है।

3. सिर दर्द की समस्या को करे दूर:

ग्रीन कॉफी पीने से सिर दर्द की समस्या आसानी से दूर होती है। ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जो सिरदर्द को कम करने के साथ माइग्रेन के दर्द को भी आसानी से कम करता है। ग्रीन कॉफी पीने से मूड भी फ्रेश रहता है और शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

4. एनर्जी को करे बूस्ट:

ग्रीन कॉफी पीने से शरीर की एनर्जी बढ़ती है और शरीर स्वस्थ रहता है। ग्रीन कॉफी में क्रोनॉलोजीकल एसिड पाए जाते हैं, जो शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसको पीने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

5. डायबिटिज के लिए फायदेमंद:

ग्रीन कॉफी पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है। इसमें हाइपोग्लाइसेमिक और एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसको पीने से डायबिटीज नियंत्रण में रहती है।

 

ग्रीन कॉफ़ी के नुकसान (Green Coffee Side Effects)

ग्रीन कॉफी के फायदे जानने के बाद अब जानिए ग्रीन कॉफी के नुकसान के बारे में, जो इस प्रकार हैं।

 

  • ग्रीन काॅफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है और इसका अधिक सेवन अनिद्रा, बेचैनी, पेट खराब, मतली, उल्टी, हृदय व श्वास दर में वृद्धि और अन्य दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है।
  • ग्रीन काॅफी बींस में क्लोरोजेनिक एसिड की मात्रा भी पाई जाती है और क्लोरोजेनिक एसिड की उच्च खुराक का सेवन हृदय रोग का कारण बन सकता है।
  • ग्रीन कॉफी में मौजूद कैफीन की मात्रा तनाव, रक्तस्राव विकार, दस्त की समस्या और उच्च रक्तचाप की समस्या को बदतर बना सकता है।
  • ग्रीन कॉफी बींस और अन्य स्रोतों में मौजूद कैफीन कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा सकता है, जो कि मूत्र में बह जाता है। इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।
  • एक अन्य शोध में पाया गया कि अनियमित तौर पर इसका सेवन यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है।

 

 

 

 

 

प्रिय पाठकों आप तो जान ही गए होंगे ग्रीन कॉफी के फायदे किस प्रकार शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। साथ ही अच्छे स्वास्थ्य के लिए आज से ग्रीन कॉफी को पीना शुरू करें। साथ ही इसके ज्यादा सेवन से नुकसान भी होते है, जो हमने इस लेख में विस्तार पूर्वक बता दिया है। साथ ही ये लेख अगर आपको पसंद आया है, तो आज ही अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें। ताकि वो भी ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में जान सके। साथ ही अपनी बात हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है, जिसका हमें बेसब्री से इंतज़ार रहता है।

 

यह जरूर पढ़िए:

Black Coffee Benefits: जानें ब्लैक कॉफी पीने के 8 गज़ब के फायदे और बनाने की विधि।

दालगोना कॉफी के बाद अब वायरल हो रही दालगोना कैंडी

चाय के 10 अनोखे फायदे

कॉफी विद कारण’ पे कही गयी सबसे विवादास्पद बातें!

15 स्वादिष्ट और झटपट डिनर रेसिपी, रात के खाने में क्या बनाएं – Dinner Recipes in Hindi

 

 

 

 

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Marketing Team

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *