Search

Home / health / Turmeric Tea Benefits: हल्दी की चाय पीने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि!

Haldi ki Chai ke Fayde

Turmeric Tea Benefits: हल्दी की चाय पीने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि!

Marketing Team | मई 31, 2023

हल्दी वाला दूध तो आप हेल्दी रहने के लिए पीते हैं, लेकिन कभी हल्दी वाली चाय पी है। यदि हल्दी वाली चाय अब तक पीकर नहीं देखे हैं, तो जरूर पिएं। हल्दी ना सिर्फ कई तरह के रोगों, इंफेक्शन से बचाती है, बल्कि त्वचा को संवारने, निखारने का काम भी करती है। हल्दी वाली चाय पीने के फायदों की बात की जाए, तो यह इंफ्लेमेशन कम करती है। साथ ही नींद की गुणवत्ता में सुधार लाती है। साथ ही मुंहासे की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

 

turmeric tea benefits

 

यह चाय लिवर और हार्ट को हेल्दी रखती है। साथ ही आज हम बेटरबटर के इस लेख में हल्दी चाय की रेसिपी और हल्दी की चाय के फायदे के बारे में जानकारी देने वाले है। साथ ही कई लोगों का सवाल रहता है कि क्या रात में हल्दी वाली चाय पीना ठीक है और हल्दी की चाय बनाने का तरीका क्या है। तो आइए जानते है हल्दी की चाय के फायदे (Haldi ki Chai ke Fayde), अन्य सेहत लाभ और इसके नुकसान के बारे में।

हल्‍दी की चाय के फायदे (Benefits of Turmeric Tea)

जैसे सेहत के लिए हल्दी फायदेमंद होती है, ठीक उसी तरह इससे बनने वाली चाय भी फायदेमंद होती है। माना जाता है कि हल्दी की चाय में भी हल्दी के गुण समा जाते हैं। इसलिए आज हम नीचे हल्दी की चाय के फायदे के बारे में बताने जा रहे है।

1. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए है हल्दी की चाय:

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप हल्दी वाली चाय का सेवन कर सकते है। करक्युमिन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। साथ ही करक्युमिन इम्यून कोशिकाओं को भी रेगुलेट करता है। प्रतिदिन या सप्ताह में दो से तीन बार आप हल्दी वाली चाय का सेवन करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं, जिससे कई संक्रामक बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

2. कैंसर के खतरे को कम करता है हल्दी की चाय:

हल्दी में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो कई तरह के कैंसर के होने के खतरे को कम कर सकते हैं। त्वचा, बाउल, स्तन, पेट आदि कैंसर से बचे रहने के लिए डाइट में नियमित रूप से आप हल्दी वाली चाय का सेवन कर सकते है।

3. गठिया को कम करने में सहायक है हल्दी की चाय:

हल्दी में मौजूद करक्युमिन कम्पाउंड इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। यदि आपको जोड़ों में दर्द, गठिया का दर्द, सूजन हो तो आप हल्दी वाली चाय का सेवन करें। करक्युमिन एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व है, जो ऑस्टियो अर्थराइटिस के दर्द को दूर करने में कारगर है।

4. ख़राब कोलेस्ट्रॉल को काम करता है हल्दी की चाय:

हल्दी की चाय से प्राप्त होने वाला करक्युमिन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के साथ-साथ कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद कर सकता है। कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी से पहले और बाद में करक्युमिन लेने से हार्ट अटैक आने का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है।

5. ब्लड शुगर लेवल को कम करता है हल्दी की चाय:

कुछ अध्ययनों से ये भी पता चला है कि करक्युमिन ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है। साथ ही डायबिटीज से संबंधित कई तरह के जोखिम को दूर करता है। आप हल्दी वाली चाय या फिर प्रतिदिन हल्दी को अपने भोजन में शामिल करके भी डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं। करक्युमिन इंसुलिन के निर्माण में मदद करता है। डायबिटीज में लिवर संबंधित समस्याएं होना आम है, ऐसे में हल्दी की चाय पीकर इससे बच सकते हैं।

6. लिवर को साफ करता है हल्दी अदरक की चाय:

लिवर से विषाक्त तत्व निकालने और लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में हल्दी अदरक की चाय सहायक होती है। एक रिसर्च के अनुसार हल्दी और अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सिफिकेशन गुण पाए जाते हैं। साथ ही हल्दी अदरक में पाए जाने वाले ये गुण मरकरी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन, खासतौर पर सी फूड के सेवन के कारण होने वाली लिवर टॉक्सिटी से बचाव में मदद कर सकते हैं।

हल्‍दी की चाय बनाने की विधि:

हल्दी की चाय बनाना बहुत ही आसान है। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके हल्दी की चाय आसानी से बनाई जा सकती है।

सामग्री:

  • आधा चम्मच हल्दी
  • 1 कप पानी
  • चुटकी भी काली मिर्च
  • शहद स्वादानुसार
  • कुछ बूंद नींबू के रस की (स्वाद के लिए)

हल्दी की चाय बनाने का तरीका:

  • सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें।
  • पानी गर्म होते ही उसमें हल्दी और काली मिर्च डालकर उबाल लें।
  • अब इसे किसी कप में छान लें और स्वाद के लिए नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करें।

हल्‍दी की चाय पीने का सही समय:

हल्दी की चाय का सेवन सुबह किया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में इसे नाश्ते के साथ भी ले सकते हैं। साथ ही शाम को भी एक प्याला हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं। दिन भर में दो कप तक हल्दी की चाय का सेवन किया जा सकता है।

हल्‍दी की चाय के नुकसान:

  • जरूरी नहीं कि हल्दी की चाय का सेवन हमेशा ही फायदेमंद रहे। इसका अधिक किया गया सेवन हल्दी की चाय के नुकसान का कारण भी बन सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसके सेवन से कब्ज और दस्त और सीने में जकड़न, त्वचा पर चकत्ते और त्वचा की सूजन की समस्या हो सकती है।
  • हल्दी की चाय में पाए जाने वाले करक्यूमिन से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है।
  • इसकी अधिक मात्रा लीवर टॉक्सिटी का कारण भी बन सकती है।

 

 

 

 

प्रिय पाठकों यदि आप भी कई तरह के चाय पीकर बोर हो गए है, तो आज ही अपने घर में हल्दी की चाय जरूर बनाएं। क्योंकि हल्दी की चाय के फायदे कई है। साथ ही हल्दी के फायदे और हल्दी की चाय बनाने की रेसिपी के बारे में आपको इस लेख में पूरी जानकारी दे दी है। यदि आप चाहें तो आज ही इस लेख को पढ़कर हल्दी की चाय बनाने का सही तरीका के बारे में अच्छे से जानकारी ले सकते है। साथ ही हमने हल्दी अदरक की चाय के बारे में भी इस ब्लॉग में अच्छे से जानकारी दी है। जिसे पीने के बाद आप खुद को हेल्दी रख सकते है।

साथ ही हल्दी की चाय के फायदे भी कई है, जिसे पीने के बाद आप रिलेक्स महसूस करेंगे। साथ ही आप हल्दी का पानी बनाने के तरीका भी इस लेख से सिख सकते है। साथ ही अगर ये लेख आपको पसंद आया है, तो आज ही अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ इसे जरूर शेयर करें। ताकि वो भी इस हल्दी की चाय के फायदे और हल्दी की रेसिपी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सके। साथ ही अपनी बात हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है, जिसका हमें बेसब्री से इंतज़ार रहता है।

 

यह जरूर पढ़िए: 

Benefits of Herbal Tea: हर्बल चाय के हैं 10 गज़ब के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Drinks For Belly Fat: बिना जिम जाए कम होगा बेली फैट, बस सुबह में पीना होगा ये 4 ड्रिंक्स

“मक्खन चाय” से चिढ़े चाय प्रेमी,वायरल वीडियो ने इंटरनेट पर मचाई खलबली

चाय के 10 अनोखे फायदे

15 स्वादिष्ट और झटपट डिनर रेसिपी, रात के खाने में क्या बनाएं – Dinner Recipes in Hindi

 

 

 

Image Source: Google Images (https://www.google.com/imghp?hl=en)

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Marketing Team

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *