Search

Home / health / Immunity Booster Foods: वो आठ खाद्य पदार्थ, जिन्हें खाने से मज़बूत होगी इम्यूनिटी, ताकि आप बच सके संक्रमण से!

इम्यूनिटी बूस्टर फ़ूड

Immunity Booster Foods: वो आठ खाद्य पदार्थ, जिन्हें खाने से मज़बूत होगी इम्यूनिटी, ताकि आप बच सके संक्रमण से!

Himanshu Pareek | अप्रैल 13, 2023

संतुलित आहार उम्र के हर पड़ाव पर हमारी महत्वपूर्ण आवश्यकता है। ये हमारा आहार ही तो है, जो हमारे शारीरिक और मानसिक विकास को गति देता है। हमारा आहार मौसम व परिस्थितियों के अनुसार बदलता रहता है। सर्दियों में हम वो खाना अधिक खाते हैं जो हमें गर्म रख सके, वहीं गर्मियों में पेय पदार्थों का सेवन अधिक करते हैं।

इसी तरह जब हमारे आस-पास लगातार कोरोना जैसी नई-नई बीमारियां पनप रही हों, तो ऐसे भोजन का सेवन आवश्यक हो जाता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हमें बीमारियों से बचा सके। इस आर्टिकल में हम इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ऐसे ही खाद्य पदार्थों की चर्चा करेंगे, जिनके सेवन से हम कोरोना जैसी खतरनाक बीमारियों से बचे रह सकते हैं। आइये जानते हैं विस्तार से।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ (Immunity Booster Foods in Hindi)

यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर निर्भर करता है कि हम बीमारियों से कितने सुरक्षित है। हमारे रोग प्रतिरोधक तंत्र की मजबूती हमारे आहार, दिनचर्या व जीवनशैली पर निर्भर करती है। आहार की अगर बात की जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो विभिन्न खनिज पदार्थों, विटामिनों, औषधीय गुणों व अन्य पोषक तत्वों से युक्त हो।

इसके अलावा अपने खान-पान में हमें उन खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हों, क्योंकि अधिकतर बीमारियों का सीधा संबंध पेट की समस्याओं से होता है। तो आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के विषय में, जिनका सेवन रखेगा हमें कोरोना जैसी खतरनाक बीमारियों से दूर।

 Immunity Booster Fruits

 

1. विटामिन सी से युक्त खाद्य पदार्थ:

जब बात इम्यूनिटी की आती है, तो ये हमारे शरीर में विटामिनों की आपूर्ति पर निर्भर करता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पोषण विशेषज्ञ और चिकित्सक विटामिन सी से भरपूर चीज़े खाने की सलाह देते हैं। विटामिन सी मुख्य रूप से खट्टे और रसीले फलों में पाया जाता है।

कोरोना के समय में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप अमरूद, संतरा, बेरीज़, आंवला व नींबू इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अपने दैनिक आहार में तुलसी, ग्रीन टी व नीम इत्यादि को भी अलग-अलग प्रकार से शामिल करना कई तरह की बीमारियों के विरुद्ध अपनी इम्युनिटी बढ़ाने का रामबाण तरीका है। 

2. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ:

हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र की मज़बूती शरीर में हो रही एंटीऑक्सीडेंट्स की आपूर्ति पर भी निर्भर करती है। विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट्स की आपूर्ति हमें मौसमी बीमारियों, त्वचा संबंधी समस्याओं व अनेकों ढेर सारी गंभीर बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

घरों में बेहद आसानी से उपलब्ध हो जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन, अदरक, प्याज़, बेरीज़, गाजर, कद्दू आदि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इन्हें खाना हमारी इम्युनिटी को बेहतर बनाता है। ये सभी पदार्थ विटामिन ई, सी, बी व अन्य पोषक तत्वों से भी परिपूर्ण होते हैं और इनका सेवन करना हमें कोरोना के साथ-साथ अनेकों मौसमी बीमारियों से बचा सकता है। 

3. हल्दी:

यूं तो हल्दी घरों में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है पर इसे नियमित रूप से खाना आपको हर तरह के संक्रमण से बचा सकता है। हल्दी को आयुर्वेद में भी एक औषधि का दर्जा प्राप्त है जिसका कारण है इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल व एंटीइंफ्लेमेटरी गुण।

हल्दी प्राकृतिक रूप से करक्यूमिन नामक कंपाउंड से युक्त होती है और इसे आहार में नियमित रूप से लेना हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। सर्वश्रेष्ठ नतीज़े पाने के लिए अपने भोजन में हल्दी और काली मिर्च का प्रयोग एक साथ करना चाहिए। साथ ही बीमारियों के इस मौसम में रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की आदत डालें। 

4. स्टार एनिस:

स्टार एनिस हल्दी की तरह ही एक मसाला है पर आमतौर पर घरों में इसका इस्तेमाल कम ही किया जाता है। हालांकि अगर आप बीमारियों से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके तलाश रहे हैं तो स्टार एनिस से दोस्ती कर लीजिए। स्टार एनिस को हिंदी में चक्रफूल कहा जाता है। इस मसाले का इस्तेमाल आप सब्जियों में, सूप में और करी में कर सकते हैं।

जिससे खाने का स्वाद भी बढ़ेगा और आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होगी। दरअसल चक्रफूल में शिमिक एसिड नामक तत्व मौजूद होता है जो कि मौसमी व अन्य बीमारियों से लड़ने की हमारी शक्ति को बढ़ाता है। स्टार एनिस को कई वर्षों से एंटीवायरल दवाइयां बनाने में भी प्रयोग में लाया जाता रहा है। चक्रफूल को पानी में उबालकर इसका काढ़ा पीना भी हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। 

5. फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ:

फर्मेंटेड फ़ूड यानि की खमीर से बने खाद्य पदार्थ इम्युनिटी बढ़ाने का बेहतरीन विकल्प है। हमारी सेहत का सीधा संबंध हमारे पाचन तंत्र से होता है, और खमीर से बने खाद्य पदार्थों को खाना हमारी आँतों को मजबूत करता है।

इससे पेट सबंधी इंफेक्शन कम हो जाते हैं और इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है। कांजी, घर पर बना अचार, योगर्ट इत्यादि का सेवन करना हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत बेहतरीन होता है और इनसे अपच, कब्ज, गैस, एसिडिटी इत्यादि समस्याओं में आराम मिलता है। 

6. मुलेठी:

आयुर्वेद में मुलेठी को एक महत्वपूर्ण औषधि माना जाता है। मुलेठी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल व एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो हमें हर संक्रमण से बचाने की क्षमता रखते हैं। मुलेठी आपके आसपास के आयुर्वेदिक स्टोर पर आसानी से प्राप्त की जा सकती है। मुलेठी की चाय बनाकर पीना मुलेठी से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है।

7. आयुष क्वाथ:

कोरोना से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लक्ष्य को केंद्र में लेकर आयुष मंत्रालय ने इम्यूनिटी बूस्टर चीजों के सेवन की सलाह दी थी। इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों में आयुष मंत्रालय ने आयुष क्वाथ का सेवन करने की भी सलाह दी थी, जो कि इम्युनिटी बढ़ाने का एक प्रभावी और प्रामाणिक आयुर्वेदिक नुस्खा है। आयुष क्वाथ को तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च व अन्य घरेलू  चीज़ें मिलाकर बनाया जाता है। नियमित रूप से आयुष क्वाथ पीना इम्युनिटी बढ़ाने का आसान तरीका है।

8. च्यवनप्राश:

च्यवनप्राश का इस्तेमाल आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शताब्दियों से किया जा रहा है। च्यवनप्राश बनाने में औषधीय गुण वाले विभिन्न मसालों का प्रयोग किया जाता है। च्यवनप्राश से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोज हल्दी वाले दूध के साथ एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें। 

उपरोक्त खाद्य पदार्थों के अलावा आप साबुत अनाज का सेवन करके, नारियल के तेल का इस्तेमाल करके एवं नियमित रूप से आयुर्वेदिक काढ़ा पीकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। 

 

 

 

 

हम क्या खाते हैं, उससे हमारा स्वास्थ्य गहराई से प्रभावित होता है। एक ऐसे समय में जब हम आसपास बीमारियों से घिरे हुए हैं, तो पौष्टिक तत्वों से साथ-साथ औषधीय गुणों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक हो जाता है। इस आर्टिकल में हमने आपसे इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की जानकारी साझा की। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइये, साथ ही इसे शेयर कीजिये अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिये BetterButter के साथ।

 

यह जरूर पढ़िए: 

5 खाने की चीज़े जो बढ़ाये बच्चों की इम्युनिटी

Benefits Of Pineapple: स्वास्थ्य के लिए वरदान से कम नहीं है अनानास, जानें 7 गजब फायदे!

Cucumber Lassi Recipe: गर्मी में बॉडी को ठंडा रखने के लिए ऐसे बनाएं खीरा की लस्सी, जानें विधि

Camel Milk Benefits in Hindi: जानिए ऊंटनी के दूध के 8 फायदे, उपयोग और नुकसान!

15 स्वादिष्ट और झटपट डिनर रेसिपी, रात के खाने में क्या बनाएं – Dinner Recipes in Hindi

 

 

 

 

Image Source: Google Images (https://www.google.com/imghp?hl=en)

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण  प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *