नवरात्रों में क्या खाएं और क्या नहीं?

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माँ दुर्गा के सम्मान में पवित्र नौ दिन यानी नवरात्रि की तैयारी जोरो शोरो पर है | आपको बता दें कि ये नौ दिन दुर्गा माँ के नौ अवतारों को समर्पित हैं | तभी तो हर दिन का एक पवित्र रंग भी सुनिश्चित है | पहला नवरात्रा -लाल रंग हैं शुभ, दूसरा नवरात्रा-रॉयल ब्लू, तीसरा नवरात्रा-पीला, चौथा नवरात्रा-हरा, पांचवा नवरात्रा-ग्रे, छटवां-संतरी, सातवां-सफ़ेद, आंठवा -गुलाबी और नवां नवरात्रे के लिए हैं हल्का नीला रंग | कई लोग इन्ही रंगो के वस्त्र पहनते हैं | जब नवरात्रो की विधि-विधान की बात आती है तो नवरात्रो में क्या खाएं और क्या नहीं ये जानना बेहद जरुरी हो जाता है |

 

1.नट्स –

नट्स जैसे काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट और चिलगोजा नवरात्रो के दौरान खाएं जा सकते हैं | नट्स की सबसे अच्छी बात ये है की ये देते हैं आपको इंस्टेंट एनर्जी और रखते हैं आपको पूरे दिन एक्टिव |

 

2.डेरी प्रोडक्ट्स-

डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, सफ़ेद मक्खन और मलाई इन नौ दिनों में लिया जा सकता है लेकिन अगर आप अपना वजन नहीं बढ़ाना चाहते तो मक्खन और मलाई पर थोड़ी रोक लगाएं |

 

3.आटा-

नवरात्रि में आप ग्लूटेन से कोसो दूर रह सकते हैं जो कई मायनो में आपके स्वास्थय के लिए भी लाभकारी है |  तो आप कुट्टू, सिंघाड़े या फिर राजगीर के आटे से आप स्वादिष्ट रोटी और पूरी बना सकते हैं |

क्या नहीं खा सकते गेहूं ,चावल,सूजी, बेसन, कॉर्न फ्लोर और बाजरा

क्या खा सकते हैं – कुट्टू, सिंघाड़े या फिर राजगीर का आटा,सामक के चावल

 

4.मसाले –

आप मसाले जैसे धनिया और हल्दी नहीं खा सकते लेकिन मिर्च, सेंधा नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है | कुछ लोग जीरा भी इन दिनों नहीं खाते | लोग अलग, मान्यताएं अलग | हरी इलायची भी खायी जा सकती है |

 

5.फल –

अनार, केले, सेब, पपीते, तरबूज जैसे फलों से बनाये रंग-बिरंगी सलाद क्योंकि इनमे होते हैं भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स | फ्रूट रायता बनाये या इसे स्नैक्स के रूप में खाएं |

 

6.सब्जियाँ-

अगर सब्जियों की बात करे तो विकल्प थोड़े कम हो जाते हैं जैसे अरबी, शकरकंदी, लौकी, टमाटर, कद्दू, खीरा, मूली, आलू इन पवित्र दिनों में खाया जा सकता है | जबकि भिंडी, बैंगन, मशरुम, लीक, लहसुन और प्याज बिल्कुल मना हैं | कुछ लोग इस भ्रम में रहते है कि पालक खा सकते है या नहीं ? आप व्रत में बेशक इस विटामिन और कई पोषक तत्वों से भरी सब्जी को खा सकते है |

 

7.तेल-

उत्तरी भारत में सबसे ज्यादा रिफाइंड और सरसो के तेल का प्रयोग किया जाता है | लेकिन इन दिनों सरसो के तेल का सेवन नहीं किया जा सकता तो घी, वेजिटेबल ऑयल और मूंगफली के तेल का प्रयोग किया जा सकता है |

 

8.चीनी-

वैसे तो नार्मल शुगर खायी जा सकती है लेकिन आलू और तली हुई चीज़े खाने से वजन में बढ़ोतरी हो जाती हैं तो सफ़ेद चीनी की जगह ब्राउन शुगर या शहद का इस्तेमाल करना बेहतर हैं |

 

9.कुछ और खाद्य पदार्थ –

नारियल पानी, नारियल, मखाने,साबूदाना से बने व्यंजन, बादाम और काजू शेक (दूध) भी अच्छे विकल्प हैं |

 

चित्र स्त्रोत -Bone apetite, The Indian wire,dietcare nutritian,spice-topia.com, food revolution network, corbion,

 

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