Search

Home / Top Cooking Recipes in Hindi / वो 15 स्ट्रीट फ़ूड रेसिपीज़, जिन्हें सीखने के बाद आप कभी नहीं खाएँगे बाज़ार का खाना!

Street Food Recipes

वो 15 स्ट्रीट फ़ूड रेसिपीज़, जिन्हें सीखने के बाद आप कभी नहीं खाएँगे बाज़ार का खाना!

Himanshu Pareek | जुलाई 2, 2021

लॉकडाउन लगने के बाद से अधिकतर लोग घरों के अंदर हैं। बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज और कामकाजी लोगों के वर्क फ्रॉम होम के चलते लोगों का बाहर निकलना नहीं हो रहा है। ऐसे में बाहर मिलने वाले स्ट्रीट फूड की Cravings तो होनी ही है! पर ऐसे समय में जब पूरा परिवार घर पर एक साथ समय बिता रहा है, तो क्यों न बाजार के स्ट्रीट फूड को घर पर ही बना लिया जाए? वैसे भी महामारी के इस दौर में, घर पर स्वच्छता से बना खाना ही बेस्ट विकल्प है।इसलिए आपकी स्ट्रीट फूड खाने की cravings को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए इस लेख में लेकर आये हैं बेस्ट स्ट्रीट फूड रेसिपीज़, जिन्हें आप तैयार कर सकते हैं घर पर ही एकदम आसानी से। तो आइए जानते हैं विस्तार से। 

 

घर पर तैयार की जा सकने वाली स्ट्रीट फूड रेसिपीज़

स्ट्रीट फूड की मुख्य पहचान होती है उसका चटपटा मसाला, और उसे तैयार करने में लगने वाला कम समय। पर चूंकि बीमारियों के इस दौर में बाहर का कुछ भी खाना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, तो क्यों न घर पर ही तैयार कर लिए जाए स्वच्छ और स्वादिष्ट चटपटा स्ट्रीट फूड? इस आर्टिकल में हम जानेंगे देश के कोने-कोने से चुनी गई बेहतरीन स्ट्रीट फूड रेसिपीज़ के बारे में, जिन्हें खाकर आपका और आपके परिवार का मन हो जाएगा एकदम खुश। आइये शुरुआत करते हैं। 

 

1. छोले भटूरे

छोले भटूरे

छोले भटूरे भारत में सबसे अधिक खाये जाने वाले स्ट्रीट फूड्स में से एक है। देश के विभिन्न हिस्सों में और खासतौर पर उत्तर भारत में छोले भटूरे को नाश्ते, लंच अथवा डिनर में खाया जाता है। भटूरों को बनाने के लिए मैदा के सॉफ्ट आटे की पूरियों को कुरकरा तला जाता है, और वहीं छोलों को चटपटे मसाले और इमली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है। खट्टे अचार, सलाद और चटनी के साथ परोसे गए गर्मा-गर्म छोले भटूरे की बात ही कुछ और होती है। अगर आप भी मिस कर रहें है छोले-भटूरे का चटपटा स्वाद, तो स्ट्रीट स्टाइल छोले भटूरे बनाने की विधि आप यहाँ से देख सकते हैं। 

 

2. आलू टिक्की

Aaloo Tikki

छोले भटूरों की तरह ही आलू टिक्की भी एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। उबले आलू की लोई बनाकर और इसे कुरकरा तलकर जब खट्टी-मीठी चटनी और छोलों के साथ परोसा जाता है, तो हर किसी को भूख अपने आप लग जाती है। स्वाद बढ़ाने के लिए अगर ऊपर से नमकीन और दही डाल दिया जाए तो क्या ही कहने? स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की तैयार करने की पूरी विधि आप यहाँ से देख सकते हैं। 

 

3. वड़ा पाव

Vada Pav

वड़ा पाव को अगर देसी इंडियन बर्गर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। मुम्बई की पहचान रहा वड़ा पाव आज पूरे देश में अपनी पहचान बना रहा है। दो ब्रेड बन के बीच में आलू के पकोड़े को रखकर और उसपर चटपटा चाट मसाला छिड़ककर हरी मिर्च के साथ सर्व किया गया वड़ा पाव एक बेहतरीन नाश्ता हैमुम्बई स्टाइल वड़ा पाव को आप घर पर ही इस आसान विधि से बना सकते हैं।

 

4. दही पूरी

Papdi Chat

मुम्बई की दही पूरी कह लीजिए या दिल्ली की पपड़ी चाट, इस बेहतरीन व्यंजन का सिर्फ नाम बदलता है, इसका स्वाद नहीं। कुरकुरी पूरियों में चटपटे आलू, खट्टी-मीठी चटनियाँ, दही और नमकीन डालकर बनाई गई दही पूरी जब मुंह में जाकर पिघलती है तो रोम-रोम चहक उठता हैं। अगर आपको भी याद आ रही है दही वाली चाट पपड़ी, तो इसे आप घर पर ही बना सकते हैं। 

 

5. पाव भाजी

Pav Bhaji

पाव भाजी के जायके का लुत्फ लॉकडाउन के पहले आप सभी ने उठाया होगा। चटपटे मसालों व सब्जियों से बनी स्वादिष्ट और पौष्टिक भाजी को मक्खन में सिके पाव के साथ खाने का मज़ा ही कुछ और है। अगर आप मिस कर रहे हैं घर पर बैठकर पाव भाजी का स्वाद, तो क्यों न, घर पर ही इस विधि से तैयार कर ली जाए बेहतरीन स्ट्रीट स्टाइल पावभाजी

 

6. अक्की रोटी

Akki Roti

नार्थ इंडिया की तरह ही साउथ इंडियन फ़ास्ट फ़ूड भी लाजवाब होता है। उदाहरण के तौर पर अक्की रोटी को ही ले लीजिए, जिसे चावल के आटे में गाजर, प्याज़ और टमाटर डालकर बनाया जाता है और फिर नारियल चटनी और लहसुन चटनी के साथ सर्व किया जाता है। यह उन स्ट्रीट फूड्स में से एक है जो स्वाद के साथ-साथ पोषण का भी खजाना है। 

 

7. अप्पे

Appe

अप्पे पूरे साउथ इंडिया का लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है। इसे क्षेत्रीय भाषा में पोंगन आलू और पनियारम भी कहा जाता है। अप्पे को चावल के आटे के घोल या सूजी से तैयार किया जाता है, इसलिए इसका स्वाद डोसा जैसा होता है। हालांकि इसके स्वाद में कुछ खट्टापन होता है और चटनी के साथ खाने पर अप्पे का स्वाद लाजवाब हो जाता है। 

 

8. इंदौर के जलेबी पोहे

Poha Jalebi

इंदौर को स्ट्रीट फूड्स के लिए पूरे देश में जाना जाता है। सामान्य दिनों में इंदौर के चौराहे सुबह-सुबह ताजे पोहे जलेबी बेचने और खाने वालों से भरे नज़र आते हैं। अगर आप भी इंदौर का पोहा जलेबी ट्राई करना चाहते हैं या फिर इस बेहतरीन पकवान को मिस कर रहे हैं, तो आप इसे घर पर ही बना सकते हैं। 

 

9. लिट्टी चोखा

Litti Chokha

बिहार और दिल्ली में बड़े चाव से खाया जाने वाला लिट्टी चोखा नाश्ते और डिनर दोनों के लिए ही एक बेहतरीन व्यंजन है। इसे बनाने में आपको अधिक समय भी नहीं लगता। बस सत्तू की गर्मागर्म लिट्टी तैयार कीजिये और इसे आलू की सब्जी, बैंगन के भर्ते और दही के साथ खाते हुए चटकारे लीजिये। लिट्टी-चोखा बनाने की सम्पूर्ण विधि आप यहाँ से देख सकते हैं। 

 

10. टुंडे क़बाब

Tunday Kabab

भारत में वेज के साथ-साथ नॉनवेज स्ट्रीट फूड भी बड़े चाव से खाया जाता है। अगर आप घर बैठे-बैठे लखनऊ के कबाबों का जायका मिस कर रहे हैं तो 160 से भी ज़्यादा मसालों से तैयार होने वाला टुंडे क़बाब आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। टुंडे क़बाब को भैंस के माँस से तैयार किया जाता है। टुंडे क़बाब बनाने की लज़ीज़ और कुछ मसालों से ही तैयार हो जाने वाली ये रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी। 

 

11. सोया गलौटी क़बाब

Soya Galouti Kabab

सोयाबीन के पाउडर, प्याज़ व चटपटे मसालों से तैयार हो जाने वाली सोया गलौटी क़बाब रेसिपी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक रेसिपी है जिसे बनाने में 30 मिनट से भी कम का समय लगता है। चूंकि इन दिनों हम बाहर नहीं जा पा रहे हैं, ऐसे में आप इस बेहतरीन रेसिपी को घर पर ही ट्राई कर सकते हैं और चाय के साथ इसका लुत्फ उठा सकते हैं। 

 

12. ढोकला

Dhokla

ढोकला एक गुजराती व्यंजन है जो पोषण, बनाने में होने वाली आसानी और अपने स्वाद के चलते पूरे देश में अपनी पहचान बना रहा है। अगर आप गुजरात के इस स्ट्रीट फूड को मिस कर रहे हैं तो बेसन में मसाले मिलाकर और ख़मीर उठाकर आप स्पंजी ढोकले घर पर ही तैयार कर सकते हैं। ढोकलों को खट्टी-मीठी चटनी के साथ परोसा जा सकता है। 

 

13. कचौरी

Kachori

कचौरी राजस्थान का सर्वाधिक लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है। मैदे की लोइयों में भरी मूंग की दाल अथवा प्याज़ के मसाले को जब कुरकरा तलकर आलू की सब्जी या कढ़ी के साथ खाया जाता है तो राजस्थान के असली चटपटेपन का अहसास होता है। दाल की कचौरीप्याज़ की कचौरी बनाने की विधियां आप यहाँ से देख सकते हैं। 

 

14. एग रोल 

Egg Roll

मुख्य रूप से कोलकाता और सामान्य रूप से पूरे भारत में बेचे जाने वाले एग रोल हर किसी का पसंदीदा स्ट्रीट फूड है। अंडे के पीले भाग की सिकाई करके उसमें भरी जाने वाली सब्जियों और चटपटे मसालों की जुगलबंदी एग रोल को एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक बनाती है। 

 

15. पनीर काठी रोल

Paneer Kathi Roll

जो लोग एग रोल खाना पसंद नहीं करते, वे पनीर काठी रोल को तो ज़रूर याद कर रहे होंगे। इसे परतदार परांठों के बीच में पनीर में चटपटे मसाले और सूखे मेवे मिलाकर चटपटी चटनी के साथ गर्म खाया जाता है। यह स्नैक बनाने में जितना आसान है, खाने में उतना ही पौष्टिक और स्वादिष्ट भी। पनीर काठी रोल घर पर बनाने की विधि आप यहां से देख सकते हैं। 

 

घरों में रहकर स्ट्रीट फ़ूड के स्वाद को हम सभी मिस कर रहे हैं। हालांकि इस माहौल में जितना घर का बना स्वादिष्ट खाना खाया जाए, उतना ही बेहतर है। इस आर्टिकल में हमने आपसे इंडिया की टॉप 15 स्ट्रीट फूड रेसिपीज़ साझा की। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइये, साथ ही इसे शेयर कीजिये अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी, और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिये BetterButter के साथ।

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

 

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *